सदस्य:Sugin Varghese/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सलेना गोडडन[संपादित करें]

अलाबामा दक्षिणी सामुदायिक कॉलेज

सलेना गोडडन एक ब्रिटिश कवयित्री, कलाकारी और लेखिका हैं जो लंदन में रह रही हैं। उसने अलाबामा दक्षिणी सामुदायिक कॉलेज में अध्ययन किया। [1]वह हेस्टिंग्स में स्कूल गई और 1990 के दशक के शुरूआत में लंदन चली गई। उन्होंने अपने 2014 के स्मारक स्प्रिंगफील्ड रोड में इस कदम के बारे में लिखा। 1994 में उन्होंने पहली बार कविताये की, यह स्प्रिंगफील्ड रोड में विस्तार से वर्णित है। [2] 2017 में सलीना गोडडन को उनके लाइव स्लोवेन्यू शब्द एल्बम लिव्वॉयर के साथ कविता में नए काम के लिए टेड ह्यूजेस अवार्ड के लिए चुना गया था, जिसे स्वतंत्र बोलने वाले शब्द लेबल एनम्फ्स और थुग के साथ जारी किया गया था। लाइववेयर चार प्रारूपों में जारी किया गया था: सीडी, डिजिटल डाउनलोड, पूर्ण-रंगीन ज़ीन और डबल एलपी विनाइल। नए कवियों ने टेड ह्यूजेस की शॉर्टलिस्ट 'द बुकसेलर' की भेंट की।

न्यायाधीश: जो बेल, बर्नार्ड ओ डोनोग्ह्यू और कैथरीन विलियम्स ने लिविवियर की प्रशंसा की: "यह एल्बम एक जीवित उपस्थिति का सर्वश्रेष्ठ कब्जा करता है - मुड़ता है, शक्तिशाली और निराधार - जो पहचानने के लिए कठिन है। यह कविता के लिए प्रवेश द्वार प्रदान करता है जो बहुत आसानी से 'बोले गए शब्द' के रूप में खारिज कर दिया जाता है, लेकिन हमारी कविता संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा है। "उनके लघुकथा ब्लू कॉर्नफ्लावर को 2016 के 4 वें एस्टेट और गार्जियन लघु कथा पुरस्कार के लिए चुना गया था। यह टुकड़ा आयरलैंड में महिलाओं के अधिकारों की प्रतिक्रिया के रूप में लिखा गया था और अप्रैल 2017 में बेरे लिट एंथोलॉजी (मस्तिष्क मिल प्रेस) में प्रकाशित हुआ था।

सलेना गोडडन को 2017 साबूटेूर पुरस्कारों में 'बेस्ट कन वर्ड परफॉर्मरस्पो' के लिए चुना गया था। साथ ही 2017 में सलीना गोडडन को जर्विनडम्पटन कविता फेलोशिप के लिए चुना गया था। उनका निबंध शेड द गुड इमिग्रेंट में प्रकाशित हुआ था, यह पुस्तक रिकॉर्ड समय में भीड़-वित्त पोषित थी और अनबाउंड के साथ प्रकाशित हुई थी।

गुड आप्रवासी 21 लेखकों द्वारा 21 निबंधों का एक संग्रह है जिसमें चर्चा की गई है कि 21 वीं शताब्दी के ब्रिटेन में अन्य लोगों को टिकने के लिए इसका क्या मतलब है। यह रेडियो 4 'बुक ऑफ द वीक' के रूप में प्रदर्शित हुआ और रीडर च्वाइस बुक ऑफ़ दी इयर अवार्ड जीता। द ग्रेट इमिग्रेंट को ब्रिटिश किताब पुरस्कारों की गैर-कल्पना श्रेणी में चुना गया था। द ईयर इमिग्रेंट के ऑडियो बुक और पेपरबैक को मई 2017 में जारी किया गया था।

जून 2017 में द राउरहाउस, लास्ट वर्ड फेस्टिवल में उनके नवीनतम काम की प्रगति में श्रीमती डेथ मिस डेस का प्रदर्शन हुआ। यह काम पीटर कोयटे द्वारा रचित संगीत के साथ विकास में है। पीटर कोयटे और सलेना गोडडन ने 1997 में सहयोग करना शुरू किया। उन्होंने तीन एल्बम बनाए हैं; सॉल्पाट्रे, अंडा यॉलिक प्लैनेट फ्राइड और हंगर्स बेस्ट सॉस। उनकी छोटी कहानियां और कविता भी डज़ेड एंड कंफ्यूज, साल्ज़बर्ग रिव्यू, ले गन, पेंगुइन के आईसी 3, कैनोगेट्स फायर पीपल, सर्पेंट टेल टेल क्रोएशियाई नाइट्स और होडर एंड स्टट्टॉन के ओरल में दिखाई दी हैं। गोडडन ने स्का-पंक-ब्रेकबीट जोड़ी साल्ट पीटरटर में पीटर कोयटे के साथ रिकॉर्ड किया और प्रदर्शन किया। सॉल्टपीटर का एल्बम, द हंगर्स द बेस्ट सॉस को द इंडिपेंडेंट पर रविवार को 2007 के उत्कृष्ट एल्बमों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। द पियर कविता पुस्तिका के तहत 2011 में एनथी लिटिल प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया था। उनका काम शॉर्टफायर प्रेस, द डार्क टाइम्स, इलस्ट्रेटेड एप पत्रिका,अपराध पत्रिका, पराफीलिया, राइजिंग, टेलर पत्रिका,बर्कबेक यूनिवर्सिटी और पिकाडोर पंक फिक्शन द्वारा प्रकाशित यांत्रिकी की संस्थान की समीक्षा। उनकी कविता में तांगरीन प्रेस के तीन नवीनतम लेखों में द्वांग, हाथों से बसा ऑस्पेक कलेक्शन शामिल हैं। नई कविता के लिए प्लेटफार्म बनाने और भूमिगत और अप्रकाशित लेखकों को बढ़ावा देने के बारे में भावुक,सैलेना गोडडे ने नियमित रूप से लाइव इवेंट्स की मेजबानी की और उत्पादन किया, बोलने वाले शब्द सैलून और रेडियो शो के रूप में साल्टपेटर (1997-2004) और द बुक क्लब बुटीक (2007-2011) "यह नई प्रतिभा और अनुभवी लेखकों की खोज के लिए एक जगह है।" द गार्डियन में सोफी पार्किन ने लिखा, अप्रैल 2009।

"'द बुक क्लब बुटीक नकली शादी फेंक देती है'" सैलून के मॅई वेस्ट मैडम "। सलीना गोडडन सहित बीबीसी पुरस्कार विजेता कार्यक्रमों पर नियमित रूप से सुविधाएँ हैं, द वर्ब, लूज़ एंड्स, बीस्पेन वर्ड और रेडियो 4 के शनिवार लाइव पर। ग्रीष्म 2011 में बीबीसी की सुराह इलस्ट्रेटेड सीरीज़ के हिस्से के रूप में वाल्टरू में एक वेलेंटाइन नाटक प्रस्तुत किया गया था। शरद ऋतु 2011 में उन्होंने बुश थियेटर के 2011 प्रोजेक्ट साठ-छह में भाग लिया, जिसके लिए उन्होंने किंग जेम्स बाइबल के एक अध्याय के आधार पर एक टुकड़ा लिखा था। कई वर्षों से गॉडडेन ने युवा कवियों को चुनौती दी है और फर्स्ट स्टोरी के लिए वर्कशॉप को आसान बना दिया है, जो लेखक विलियम फिएनस द्वारा बनाई गई दान है जिसका उद्देश्य माध्यमिक विद्यालयों में साक्षरता और रचनात्मक लेखन को बढ़ावा देना है।

कथित / कविताएं 1994 - 2014 में मछली पकड़ने में 80 से अधिक कविताओं का संग्रह जर्नलिंग आई बुक्स के साथ जुलाई 2014 में प्रकाशित हुआ था। 'स्प्रिंगफील्ड रोड' उनकी साहित्यिक संस्मरण है और यह 1 अक्टूबर 2014 को सफलतापूर्वक वित्त पोषित और अनबाउंड द्वारा प्रकाशित किया गया था। स्प्रिंगफील्ड रोड हेस्टिंग्स में सेट है। उन्होने बीबीसी रेडियो डॉक्यूमेंटरी थोड़ी नरमी से काम ली - लिटिल मिस कॉर्नशॉक्स की खोई विरासत को लिखा और प्रस्तुत किया, जो मूल रूप से बीबीसी रेडियो 4 पर मई 2014 में प्रसारित और सितंबर 2014 में बीबीसी वर्ल्ड सर्विस पर प्रसारित किया गया।

चयनित प्रकाशन: पुस्तकें और संकलन[संपादित करें]

सलेना गॉडडन की किताबें[संपादित करें]

  • 2017: लाइववेयर - एल्बम और पुस्तक - एनम्फ्स और थुग्स
  • 2014: स्प्रिंगफील्ड रोड - सैलेना गोडडन द्वारा एक बचपन का संस्मरण- अनबाउंड अनबाउंड बुक्स [3]
  • 2014: कथित कविताओं में मत्स्य पालन 1994-2014 - सलेना गोडडन द्वारा - जलन आँख
  • 2011: द पियर - गंदे लिटिल प्रेस के तहत

कविता का संकलन[संपादित करें]

  • 2016: बिना शीर्षक वाले दो - नेउ रीकी न्यू रीके - बहुभुज पुस्तकें
  • 2013: बैंग ने द गन - बर्निंग नेत्र
  • 2012: कमल पशु - जीभ फू
  • 2011: रैकौतेर - पार्थियन बुक्स
  • 2009: बलात्कार 1, 2 और 3 - कीनू प्रेस
  • 2006: सैल्ज़बर्ग की समीक्षा - सैल्ज़बर्ग की समीक्षा
  • 2003: वेग - ब्लैक स्प्रिंग प्रेस
  • 2000: आईसी 3 - नया ब्लैक राइटिंग - पेंगुइन
  • 1998: द फायर लोक - पेबैक बुक / कैननेट

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.poetryinternationalweb.net/pi/site/poet/item/28543/Salena-Godden
  2. http://www.imdb.com/name/nm7985330/bio
  3. https://www.goodreads.com/book/show/20876155-springfield-road