सदस्य:Subhasree V/sandbox/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जाँन वाँन न्यूमन

जाँन वाँन न्यूमन एक हंगेरियन अमेरिकी गणितज्ञ, भौतिकशास्त्री और कम्प्यूटर वैज्ञानिक थे।[1] उन्होंने कई क्षेत्रों में बड़ा योगदान दिया जिनमें कुछ गणित (गणित की नींव, कार्यात्मक विश्लेषण, एर्गोडिक सिद्धांत, प्रतिनिधित्व सिद्धान्त, ओपरेटर अलजिब्रा, ज्यामिति, टोपोलाँजी और संख्यात्मक विश्लेषण), भौतिकि (क्वोन्टम मेकानिक्स, हाइड्रोडयनामिक्स , क्वान्टम साँख्यकीय यांत्रिकी), अर्थशास्त्र (गेम थियरी), कम्प्यूटिंग (वाँन न्यूमन आर्किटेक्चर, प्रोग्रामिंग)[2] और आकडे है । उन्हें अपने समय के अग्रणी गणितज्ञ के रूप में जाना जाता है।वाँन न्यूमन को "यूलर, गाँस, हिल्बेर्ट और पोंकारे" जैसे महान साहित्यकारों के अंतिम प्रतिनिधि" कहा जाता है। उन्होंने अपने जीवन में १५० से अधिक पत्र प्रकाशित किए : लगभग 60 गणित में, २० भौतिक विज्ञान में और ६० लागू गणित में, बाकी शेष विशेष गणितीय विषयों या गैर-गणितीय विषयों में। उनका अंतिम काम, अस्पताल में लिखा गया एक अधूरा पांडुलिपि था जिसे बाद में द कंप्यूटर एंड द ब्रेन[3] नामक पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया गया था। स्वयं-प्रतिकृति की संरचना का उनका विश्लेषण डी ऑक्सी राइबो न्यूक्लिक एसिड की संरचना के आविष्कार से पहले था।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उन्होंने मैनहट्टन प्रोजेक्ट पर काम किया, जिसमें विस्फोटक लेंस के गणितीय मॉडल विकसित किए गए। इस लेंस को इंपलोजेन प्रकार के परमाणु हथियार में इस्तेमाल करते थे। युद्ध के बाद उन्होंने यू एस परमाणु ऊर्जा आयोग के जनरल एडवाइजरी कमेटी पर और बाद में उसके एक साधिकार प्रतिनिधि के रूप में कार्य किया। वे कई संगठनों के लिए सलाहकार थे जैसे यू एस एयर फोर्स, बालिस्टिक रिसर्च प्रयोगशाला, लोरन्स लिवरमोर नेशनल लबोरटरी आदि। उन्होंने परमाणु भौतिक विज्ञान के थर्मोन्यूक्लियर प्रतिक्रियाओं और हाइड्रोजन बम को समझने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए।

लॉस एलामोस युद्धकालीन चित्र

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

पारिवारिक पृष्ठभूमि[संपादित करें]

वॉन न्यूमन एक धनी, अभिमानी और गैर-जघन्य यहूदी परिवार में पैदा हुआ था। उसका हिब्रू नाम योना था। वॉन न्यूमन का जन्म हंगरी के राज्य बुडापेस्ट में हुआ था। बुडापेस्ट तब ऑस्ट्रो-हंगेरी साम्राज्य का हिस्सा था। वह तीनों बच्चों में सबसे बड़ा था। उनके दो छोटे भाई थे: माइकल का जन्म १९०७ को हुआ था और निकोलस का ज्न्म १९११ को हुआ था। उनके पिता, न्यूमन मीका (अंग्रेजी: मैक्स न्यूमन) एक बैंकर थे । उन्हें डॉक्टरेट भी मिला है। १८८० के दशक के अंत में वह पेक्स से बुडापेस्ट में स्थानांतरित हो गया था। मिका के पिता और दादा दोनों ओंड में पैदा हुए थे (अब स्ज़ेरेक्स के शहर का हिस्सा)। जॉन की माँ कनन मार्गीत (अंग्रेजी: मार्गरेट कन्न) थी। उनके माता-पिता याकूब कन्न और कातालिन मेईसेल थे। कन्न परिवार की तीन पीढ़ियां बुडापेस्ट में कान-हेलर कार्यालयों के ऊपर विशाल अपार्टमेंट में रहते थे। वॉन न्यूमन का परिवार शीर्ष मंजिल पर एक १८-कमरा वाले अपार्टमेंट में रहता था।

प्रतिभासंपन्न बालक[संपादित करें]

६ साल की उम्र में, वह अपने मन में दो ८ अंकों की संख्या को विभाजित कर सकता था। वह प्राचीन ग्रीक में बातचीत कर सकता था। जब उसने एक बार अपनी माँ को निशाना बनाते हुए देखा, तो ६ वर्षीय वॉन न्यूमेन ने उससे पूछा: "आप क्या गणना कर रहे हैं?"

औपचारिक शिक्षा हंगरी में दस वर्ष की आयु तक शुरू नहीं होती थी। इसके बजाय घर में अध्यापिका ने वॉन न्यूमन, उनके भाइयों और उनके चचेरे भाई को पढ़ाया। मैक्स का मानना ​​था कि हंगरी के अलावा अन्य भाषाओं का ज्ञान आवश्यक था, इसलिए बच्चों को अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन और इटालियन में पढ़ाया जाता था। अपार्टमेंट में से एक कमरे को पुस्तकालय के रूप में बदल दिया गया, जिसमें छत से फर्श तक पुस्ताक तख्ता शामिल हैं। वॉन न्यूमन ने १९११ में लूथरन फासोरी इवेनजीलिकस जिमनाजियम में प्रवेश किया। यह बुडापेस्ट में सबसे अच्छे स्कूलों में से एक था, जो कि कुलीन शिक्षा के लिए तैयार की गई एक शानदार शिक्षा प्रणाली का हिस्सा था। लुथेरान चर्च द्वारा चलाए जाने के बावजूद, इसके अधिकांश छात्र यहूदी थे। जब विग्नर (जिन्होंने १९६३ में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता था) से पूछा गया कि उनकी पीढ़ी के हंगेरी ने इतने प्रतिभाओं का निर्माण क्यों किया तब उन्होंने कहा कि वॉन न्यूमन एकमात्र प्रतिभा था। जिम्नेसियम में उनकी शिक्षा के समापन पर, वॉन न्यूमन ईटोव्स पुरस्कार (गणित के लिए एक राष्ट्रीय पुरस्कार) जीता।

विश्वविद्यालय के अध्ययन[संपादित करें]

हंगरी में गणितज्ञों के लिए कुछ ही पद होते थे, और उनको अच्छी तरह से भुगतान नहीं किया जाता था। इसलिए वाँन न्यूमन के पिता अपने बेटे को कोई एसा उद्योग जिसमें आर्थिक रूप से गणित से अधिक अच्छा हो, करते हुए देखना चाहता था। वॉन न्यूमेन और उनके पिता ने फैसला किया कि सबसे अच्छा कैरियर का रास्ता एक रासायनिक इंजीनियर बनना था। उन्होंने बर्लिन विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान में दो साल का गैर-डिग्री पाठ्यक्रम किया। उसी समय वॉन न्यूमैन ने बुडापेस्ट में पाज्मनी पेर्ट विश्वविद्यालय में भी प्रवेश किया। उन्होंने गणित में पीएचडी की। [4] फिर वह रॉकफेलर फाउंडेशन के अनुदान पर गौटिंगेन विश्वविद्यालय गया जहाँ उन्होंने डेविड हिल्बर्ट के तहत गणित का अध्ययन किया।

प्रारंभिक कैरियर और निजी जीवन[संपादित करें]

१९३० में नए साल के दिन, वॉन न्यूमन ने मरिएट कोवेसी से शादी की, जिन्होंने बुडापेस्ट विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र का अध्ययन किया था। वॉन न्यूमन और मरिएट की एक बेटी है-मरीना। १९३७ में उन्होंने मरिएट को तलाक दे दिया। अक्टूबर १९३८ में वॉन न्यूमन ने क्लेरा डान से विवाह किया, जिसे वे अपने अंतिम दौर में द्वितीय विश्व युद्ध के फैलने से पहले बुडापेस्ट में मिला था। वॉन न्यूमन १९३७ में यु एस के एक नागरिक बन गया। वॉंन न्यूमन प्राचीन इतिहास के लिए आजीवन जुनून रखते थे। वॉंन न्यूमन को खाना और पीना बहत पसंद था; उनकी पत्नी क्लारा, ने कहा कि वह कैलोरी को छोड़कर सब कुछ गिन सकता है। वॉन न्यूमैन का सबसे करीबी दोस्त गणितज्ञ स्टैनिस्लाव उल्लाम था।

परमाणु हथियार[संपादित करें]

मनहट्टन प्रोजेक्ट[संपादित करें]

१९३० के दशक के अंत में वाँन न्यूमन ने विस्फोटों में एक विशेषज्ञता विकसित की। जब यह पता चला कि एक से अधिक बम बनाने के लिए पर्याप्त यूरेनियम-२३५ नहीं होगा, तो इम्प्लोसीव लेंस परियोजना का विस्तार किया गया था और न्यूमन के विचार को लागू किया गया था। उनकी युद्धकालीन सेवाओं के लिए, वॉन न्यूमन को जुलाई १९४६ में नौसेना के विशिष्ट नागरिक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मृत्यु[संपादित करें]

१९५५ में वॉंन न्यूमन को पता चला था कि उन्हें कैंसर है। वह अ०पने निधन की निकटता को अच्छी तरह से स्वीकार नहीं कर पा रहा था और आसन्न मृत्यु की छाया उनमें बहुत डर पैदा करती थी। उनकी मृत्यु ८ फरवरी १९५७ को ५३ साल की उम्र में हुई।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. http://www-history.mcs.st-and.ac.uk/Biographies/Von_Neumann.html
  2. http://history-computer.com/ModernComputer/thinkers/Neumann.html
  3. https://yalebooks.yale.edu/book/9780300181111/computer-and-brain
  4. https://www.britannica.com/biography/John-von-Neumann