सदस्य:Srishtisingh75/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विस्लावा सिम्बोर्स्का[संपादित करें]

मारिया विस्लावा अन्ना सिम्बोर्स्का , ( 2 जुलाई 1923 - 1 फ़रवरी 2012 ) एक पोलिश कवि , निबंधकार , अनुवादक और साहित्य में 1996 के नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था । के बाद से कोर्निक का हिस्सा बन गया है , जो प्रोवेन्ट , में जन्मे, वह बाद में उसके जीवन के अंत तक क्राकोव में रहते थे। वह एक काव्य " मोजार्ट " के रूप में वर्णित किया गया है [3] प्रमुख गद्य लेखकों rivaling [4] पोलैंड में, सिम्बोर्स्का की किताबों तक पहुंच गए हैं बिक्री: । वह एक बार एक कविता में कहा , हालांकि , " कुछ की तरह काव्य " नहीं, नहीं, दो हजार से अधिक एक के बाहर लोगों को कला के लिए परवाह है । सिम्बोर्स्का विडंबना परिशुद्धता की अनुमति देता है के साथ ऐतिहासिक और जैविक संदर्भ मानव वास्तविकता के टुकड़े में प्रकाश में आया है कि कविता के लिए " साहित्य में 1996 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया । वह इस का एक परिणाम के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्ञात बेहतर बन गया। उसका काम अंग्रेजी और कई यूरोपीय भाषाओं , साथ ही में अरबी , हिब्रू, जापानी और चीनी में अनुवाद किया गया।

जीवन[संपादित करें]

विस्लवा सिम्बोर्स्का , पोलैंड, विन्सेन्टी और अन्ना (नी रोतट्ट्र्मुन्ड् ) सैम्बोर्स्का की बेटी ( कोर्निक , पोलैंड का अब हिस्सा ) में 2 जुलाई 1923 को हुआ था । उसके पिता ने उस समय गणना व्लेडीस्लओ जएमेओस्की, एक पोलिश देशभक्त और धर्मार्थ संरक्षक के प्रबंधक था । 1924 में गणना ज़एमेओस्की की मृत्यु के बाद उसके परिवार के तोरुन में ले जाया गया , और 1931 में वह रहते थे और 2012 के शुरू में उनकी मृत्यु तक काम किया जहां क्राकोव।

द्वितीय विश्व युद्ध 1939 में बाहर तोड़ दिया, वह भूमिगत कक्षाओं में अपनी शिक्षा जारी रखा। से 1943 , वह एक रेल कर्मचारी के रूप में काम किया है और एक मजबूर मजदूर के रूप में जर्मनी को वापस भेजा जा रहा से बचने में कामयाब रहे। यह एक कलाकार के रूप में अपने कैरियर एक अंग्रेजी भाषा की पाठ्यपुस्तक के लिए चित्र के साथ शुरू हुआ है कि इस समय के दौरान किया गया । उसने यह भी कहानियों और सामयिक कविताएं लिखने शुरू कर दिया। 1945 में शुरू, वह । क्राकोव में Jagiellonian विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र के लिए स्विच करने से पहले पोलिश साहित्य का अध्ययन शुरू किया वहां वह जल्द ही स्थानीय लेखन दृश्य में शामिल हो गया है, और से मुलाकात की और Czeslaw Miłosz से प्रभावित था। मार्च 1945 में , वह " Szukam słowa " उसकी पहली कविता दैनिक समाचार पत्र , Dziennik पोल्सकी में (" शब्द के लिए खोज रहे हैं ") प्रकाशित किया। । उनकी कविताओं साल के एक नंबर के लिए विभिन्न समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में प्रकाशित होने के लिए जारी रखा 1948 में, वह की वजह से उसे गरीब वित्तीय परिस्थितियों के लिए , एक डिग्री के बिना अपनी पढ़ाई छोड़ दी ; उसी वर्ष, उसने कहा कि वह 1954 में तलाक दे दिया जिसे कवि एडम Włodek से शादी की। उनके संघ निःसंतान था । उसकी शादी के समय लगभग वह एक शैक्षिक सप्ताह में दो बार पत्रिका के लिए एक सचिव के रूप में अच्छी तरह से एक व्याख्याता के रूप में काम कर रहा था । उनकी पहली पुस्तक 1949 में प्रकाशित किया जाना था , लेकिन यह " समाजवादी आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया " के रूप में सेंसरशिप पारित नहीं किया था । युद्ध के बाद पोलैंड में कई अन्य बुद्धिजीवियों की तरह, तथापि , सिम्बोर्स्का एक शो के परीक्षण में देशद्रोह का आरोप लगाया पोलिश पुजारियों की निंदा , 8 फ़रवरी 1953 से एक कुख्यात राजनीतिक याचिका पर हस्ताक्षर करने , जल्दी उसके कैरियर में पोलैंड के (पीआरएल) सरकारी विचारधारा जनवादी गणराज्य का पालन ।

अपनी पहली संग्रह Dlatego żyjemy के रूप में देखा उसे जल्दी काम "( कविताएं " लेनिन "और" Młodzieży budującej Nowa Hutę "युक्त , (है कि हम के लिए रह रहे हैं क्या है ), समाजवादी विषयों का समर्थन किया Nowa Huta " का निर्माण कर रहे हैं, जो युवा) के लिए, क्राकोव के पास एक स्तालिनवादी औद्योगिक शहर के निर्माण के बारे में है। वह सत्तारूढ़ पोलिश यूनाइटेड वर्कर्स पार्टी के एक सदस्य बन गया।

सरकारी पार्टी लाइन के शुरू में करीब कई कम्युनिस्ट बुद्धिजीवियों की तरह, सिम्बोर्स्का धीरे-धीरे समाजवादी विचारधारा से पराया वृद्धि हुई है और उसके पहले के राजनीतिक काम त्याग। वह सरकारी तौर पर 1966 तक पार्टी नहीं छोड़ा है, वह असंतुष्टों के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए शुरू किया। के रूप में 1957 के रूप में, वह Jerzy Giedroyc, प्रभावशाली पेरिस स्थित प्रवासी पत्रिका कुल्तुरा के संपादक, दोस्ती की जो वह भी योगदान करने के लिए। 1964 में, वह बजाय अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की मांग की, स्वतंत्र बुद्धिजीवियों के खिलाफ टाइम्स के एक कम्युनिस्ट समर्थित विरोध का विरोध किया। 1953 में, सिम्बोर्स्का Lektury Nadobowiązkowe कहा जाता है कि वह 1981 तक काम करना जारी रखा और 1968 से अपने खुद के पुस्तक समीक्षा कॉलम भाग गया जहां साहित्यिक समीक्षा पत्रिका Życie Literackie (साहित्यिक जीवन), के स्टाफ में शामिल हुए। इस अवधि से उसे निबंध के कई बाद में पुस्तक के रूप में प्रकाशित किए गए थे। 1981-83 से, वह क्राकोव आधारित मासिक पत्रिका, NaGlos (outloud) के एक संपादक थे। 1980 के दशक में, वह पेरिस स्थित Kultura करने के लिए, साथ ही छद्म नाम "Stańczykówna" के अंतर्गत samizdat आवधिक Arka के लिए योगदान दे, उसके ओप्पोसिश्नल गतिविधियों तेज हो गया। सिम्बोर्स्का जबकि प्रकाशित अंतिम संग्रह Dwukropek, पोलैंड के Gazeta Wyborcza के पाठकों द्वारा 2006 की सबसे अच्छी किताब के रूप में चुना गया था, अब भी जिंदा था। वह भी फ्रेंच विशेष बरोक कविता में पोलिश में साहित्य, और अग्रिप्पा D'Aubigné का काम करता अनुवादित । जर्मनी में, सिम्बोर्स्का उसे वहाँ काम करता लोकप्रिय बनाने के लिए काफी कुछ किया जो उसे अनुवादक कार्ल डेडिउस्, के साथ जुड़े थे।

मौत[संपादित करें]

विस्लवा सिम्बोर्स्का उनकी निजी सहायक , मीकल रुसिनेक , जानकारी की पुष्टि की और कहा कि वह " उसे नींद में , शांति से मर गया " ने कहा कि , क्राकोव में घर पर 1 फ़रवरी 2012 में मृत्यु हो गई आयु वर्ग के हैं। वह से घिरा हुआ था समय में दोस्तों और रिश्तेदारों । के विदेश मंत्री रादोस्लाव सिकोर्स्की एक " पोलैंड के संस्कृति के लिए अपूरणीय क्षति 'के रूप में ट्विटर पर उसकी मौत का वर्णन किया। उसने कहा कि वह चाहता होगा रास्ते में एक किताब के लिए उसे अंतिम प्रयासों की व्यवस्था करने में असमर्थ था , हालांकि वह सही उसकी मृत्यु तक नई कविता पर काम कर रहा था । उसकी आखिरी कविता 2012 में बाद में प्रकाशित किया गया था।

विषय-वस्त[संपादित करें]

सिम्बोर्स्का अक्सर ऐसी विडंबना सटीक, विरोधाभास , विरोधाभास और ख़ामोश के रूप में साहित्यिक उपकरणों कार्यरत दार्शनिक विषयों और आग्रह रोशन करने के लिए । उसकी कविताओं में से कई युद्ध और आतंकवाद की सुविधा है। यह उसकी कविता की अस्पष्टता को ध्यान दें , तथापि, महत्वपूर्ण है। उसकी कविता अपने अनुभवों से प्रभावित था , यद्यपि यह समय और संस्कृति पर प्रासंगिक है । वह इस तरह अपने मृत मालिक के नव खाली घर में एक बिल्ली के रूप में देखने के असामान्य अंक से लिखा था। उसकी प्रतिष्ठा 350 कविताओं की तुलना में कम काम का एक अपेक्षाकृत छोटा सा शरीर , पर टिकी हुई है। वह इतना कुछ कविताएं प्रकाशित किया था जब उनसे पूछा क्यों , उसने कहा: । "मैं एक कचरा अपने घर में कर सकते हैं "।

पॉप संस्कृति[संपादित करें]

सिम्बोर्स्का की कविता "कुछ भी नहीं दो बार" 1965 में Łucja Prus द्वारा प्रदर्शन संगीतकार Andrzej Munkowski द्वारा एक गीत में बदल पोलैंड में जाना जाता है उसकी कविता बनाता है, के रॉक गायक कोरा कवर "कुछ भी नहीं दो बार" 1994 में एक मारा गया था। " पहली नजर में प्यार " कविता Takeshi Kaneshiro और गीगी Leung अभिनीत , छोड़ दिया बारी बारी सही फिल्म में इस्तेमाल किया गया था । तीन रंग : लाल, करज़िस्तोफ Kieślowski द्वारा निर्देशित एक फिल्म, " पहली नजर में प्यार " Szymborska की कविता से प्रेरित था । उसे पिछले वर्षों में सिम्बोर्स्का उसकी स्मृति को अपने रिकॉर्ड विस्लवा (ईसीएम , 2013) के लिए समर्पित है जो पोलिश जाज trompeter टोमाज़ Stańko के साथ सहयोग किया - । उनके सहयोग और उसे कविता से रचनाओं के लिए प्रेरणा लेने।

रेफ्रेन्स[संपादित करें]

१) https://en.wikipedia.org/wiki/Wis%C5%82awa_Szymborska २) http://www.poetseers.org/nobel_prize_for_literature/wislawa_szymborska/library/some_like_poetry ३) http://nobelprize.org/nobel_prizes/literature/laureates/1996 ४) http://www.rmf24.pl/kultura/news-nie-zyje-wislawa-szymborska,nId,432138