सदस्य:Srinivasmahima/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

  

चार्ल्स टाउन की इितहास[संपादित करें]

चार्ल्स टाउन, इंडियाना क्लार्क काउंटी में स्थित है और ११ वर्ग मील से अधिक तक फैला है। एक मिलिंग समुदाय के रूप में १८०८ में स्थापित किया गया था। मिलिंग शहर के लिए महत्वपूर्ण था कयोकि पहला मिल, इसी क्षेत्र में बनाया गया था चौदह माइल क्रीक १८०४ में। पर इस मिल को १८१४ मे त्यागा किया था    कयोकि, जॉन काम एक सुरंग के इस्तेमाल से एक मिल का निर्माण किया था।चार्ल्स टाउन दो सदियों के लिए एक दक्षिणी इंडियाना शहर के रूप में समृद्ध था। एक सर्वे चार्ल्स बेगस के नाम से चार्ल्स टाउन १८०८ में स्थापित किया गया था। यह ३०० एकड़ जमीन था, जिसमें से ३ एकड़ एक शहर वर्ग बनाने के लिए नामित किया गया था । १९४० में चार्ल्स टाउन की जनसंख्या ९०० था, लेकिन इंडियाना सेना गोला बारूद संयंत्र का संचालन करने के कारण जनसंख्या १३४०० से बढ़कर हो गया है।  इस शहर के अस्तिव के पीछे बहुत बडा मूल्यवान इतिहास रहा है जो एक विस्तृत श्रृंखला के साथ-साथ स्थापित किया गया है ।

चार्ल्स टाउन का शहर[संपादित करें]

चार्ल्स टाउन एक घमंड सुंदर शहर है अमेरिका मे , जिसमे ऐतिहासिक घरों, पेड़ लाइन सड़कों है। इस छोटे शहर मे कम से कम ८००० निवासियों निवास करते है पर छोटे होने के बजाय भी चार्ल्स टाउन एक खूबसूरत शहर सफलतापूर्वक बन चुका है।कई कारकों के कारण चार्ल्स टाउन इंडियाना के वर्तमान और उम्मीद की वृद्धि, विकास के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जैसे की नदी रिज वाणिज्य केंद्र, विश्व स्तर के व्यापार और आदी। चार्ल्स टाउन में एक और पहलू विकास की बात है ईस्ट एंड ब्रिज का निर्माण, जो दक्षिणी इंडियाना के साथ पूर्वी लुइसविल मेट्रोपोलिटन एरिया को कनेक्ट करता है।


चार्ल्स टाउन शहर की सरकार[संपादित करें]

चार्ल्स टाउन के सिटी एक तृतीय श्रेणी दक्षिणी इंडियाना में स्थित शहर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। चार्ल्स टाउन शहर की सरकार मे एक महापौर, एक क्लर्क-कोषाध्यक्ष, और एक अंशकालिक नगर परिषद है।  शहर के कार्यकारी शाखा के कार्यों महापौर स्मबालते है ओर नगर परिषद शहर के विधायी निकाय है।  चार्ल्स टाउन में, नगर परिषद के पांच सदस्यों  होते हैं; चार का प्रतिनिधित्व मतदान जिलों का होता है और एक होता है बड़ा सदस्य। चार्ल्स टाउन की सरकार मे एक़ लोक निर्माण मंडल है जो तीन सदस्यीयो का बोर्ड है और यह मंडल महापौर द्वारा नियुक्त किया जाता है और यह लोक निर्माण मंडल शहर के सेवा विभागों और दिन-प्रतिदिन के कार्यों के लिए धन की विनियोग के लिए जिम्मेदार है। लोक निर्माण मंडल शहर के मुख्य प्रशासनिक निकाय है और शहर के साफ-सफाई, पानी, अपशिष्ट जल और पुलिस विभाग के संचालन के निर्देशक है। 

चार्ल्स टाउन में क्रिसमस का जश्न[संपादित करें]

चार्ल्स टाउन में एक और प्रसिद्ध पहलू है क्रिसमस का जश्न। क्रिसमस के मौसम मे पूरे शहर क्रिसमस गांव के रुप में परिवर्तित हो जाता है। यह क्रिसमस का जश्न दक्षिणी इंडियाना मे सबसे बडी घटनाओ मे से एक है । वहा की जश्न पर सवारी गाडी,सांता के साथ एक क्रिसमस परेड,सांता के साथ नाश्ता,ओर आदी गतिविधियों शामिल है । चार्ल्स टाउन पार्क और मनोरंजन विभाग ने कुछ किस्म की गतिविधियों का आयोजन २००९ मे ग्रीनवे पार्क में किया है। इन गतिविधियों में शामिल हैं: पार्क में सिनेमा, पार्क में संगीत, और एक वापस करने वाली स्कूल बैश। हर साल, शहर मुख्य सड़क के साथ शहर वर्ग को एक क्रिसमस गांव में बदल देता हैं । क्रिसमस की उत्सव रोशनी शहर मे जगह-जगह दिखाता है इसीलिए चार्ल्स टाउन को दक्षिणी इंडियाना के क्रिसमस सिटी के रूप में प्रतिष्ठा कमाई है ।चार्ल्स टाउन एक प्रमुख रूप से क्षेत्रीय परिवर्तन जगह में बदल रहा है। यह सब चार्ल्स टाउन इंडियाना को एक सुंदर शहर बनाता है जिसमे उचित प्रशासन परिषद,मज़ा गतिविधियों आदी है जो शहर को और खुबसुरत बना देता है ।

चार्ल्स टाउन में मनोरंजन[संपादित करें]

चार्ल्स टाउन मे मनोरंजन की एक विस्तृत श्रृंखला है जिनमे से पारिवारिक मनोरंजन गतिविधियों और वार्षिक घटनाओंभी शामिल है। पारिवारिक मनोरंजन गतिविधियों हर एक परिवार के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि अध्ययनों के प्रकार परिवार के समय, 'बच्चों के आत्म सम्मान को बढ़ावा देता है ,सामाजिक विकास को बढ़ाने मे मदद करता है, और मजबूत रिलेशनल बांड बना सकता हैं। पारिवारिक मनोरंजन गतिविधियों मे क़ुछ गतिविधियों है गोल्फ़ का लघु रूप, रोलर स्केटिंग, आदी। वार्षिक घटनाओं हर साल होने वाली घटनाऐ है चार्ल्स टाउन के कुछ वार्षिक घटनाओं है पार्क में सिनेमा, वापस स्कूल जाने के लिए पार्टी की योजना, एनिमेटेड लाइट शो, आइस स्केटिंग, आदी। चार्ल्स टाउन के क्षेत्र मेग्रीनवे पार्क और चर्च स्ट्रीट पार्क दो महत्वपूर्ण पार्क माने जाते है।

<ref>http://cityofcharlestown.com/city-government/<ref> <ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Charlestown,_Indiana<ref>