सदस्य:Sonia(shona)/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कॅरल रमेंस

कॅरल रमेंस[संपादित करें]

जिंदगी[संपादित करें]

कैरल रमेंस का जन्म वन लल्ली, दक्षिण लंदन में हुआ था। उन्होंने व्याकरण स्कूल में छात्रवृत्ति जीती और बाद में लंदन विश्वविद्यालय में दर्शन का अध्ययन किया, लेकिन अपनी डिग्री पूरी करने से पहले ही छोड़ दिया। २००१ में उन्होंने सिटी कॉलेज मैनचेस्टर से लेखन के लिए स्नातकोत्तर डिप्लोमा (भेदभाव के साथ) प्राप्त किया।

उन्होंने कैंटरबरी विश्वविद्यालय में केंट (१९८३-८५), क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफ़ास्ट (१९९३ और १९८८)), यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क (१९९४), यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम , और यूनिवर्सिटी ऑफ हॉल में पढ़ाया था। क्रिएटिव राइटिंग के प्रोफेसर की यात्रा के दौरान, वह अब वेल्स, बांगोर विश्वविद्यालय में पढ़ाती है। और हल विश्वविद्यालय

रुमेनस प्रकाशक क्वार्टो (१९८२-८४) और साहित्यिक समीक्षा (१९८४-९८) के लिए कविता संपादक थे। उनका काम द गार्जियन, और हार्पर के रूप में सामने आया है।१९८४ में उन्हें रॉयल सोसाइटी ऑफ़ लिटरेचर के एक फैलो चुना गया।

संपादक[संपादित करें]

    ओपन के लिए मेकिंग: पोस्ट-नारीवादी कविता की चेट्टो बुक १९६४-८४ चेट्टो एंड विंडस १९८५. आईएसबीएन 
    पर्ची फिसलते हुए: शीतकालीन पोती अनुपूरक (संपादक) कविता पुस्तक सोसाइटी, १९८५
    नई महिला कवि ब्लोदेक्स। १९०९। आईएसबीएन 
    दो महिला नृत्य: एलिजाबेथ बार्टलेट (संपादक) के नए और चयनित कविता ब्लडक्स, १९९५
    पुराना शहर, नई अफवाहें: ए होल एंथोलॉजी (संपादक पांच पत्तियां प्रेस, २०१०

नाटकों[संपादित करें]

    लगभग साइबेरिया (पास्कल थियेटर कंपनी, न्यूकैसल और लंदन, १९८९)
    द फिक ऑफ़ द वीक शो (आईसीओपी थियेटर कंपनी, ईस्ट डीडसबरी स्टूडियो, मैनचेस्टर, २००१)
    सुज़ैन हेकाबे (आर्डेन स्कूल ऑफ थिएटर, मैनचेस्टर, २००२)।

पुरस्कार[संपादित करें]

१९८१ में ऐलिस हंट बार्टलेट पुरस्कार (संयुक्त विजेता) अनप्लेड संगीत १९८१ न्यु स्टेट्स प्रुडेन्स किसान पुरस्कार एक ईस्टर गारलैंड १९८४ चोलमोंडेले पुरस्कार १९९८ साहित्य के लिए बेलफास्ट कला पुरस्कार (शॉर्टलिस्ट) होल्डिंग पैटर्न १९९८ फॉरवर्ड पोएट्री पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ एकल कविता) (शॉर्टलिस्ट - किसान ड्रीम के जीवन में एक दिन) २००१ कार्डिफ इंटरनेशनल काव्य प्रतियोगिता (चौथा पुरस्कार - खेल के मैदान के राजा) २००१ राष्ट्रीय कविता प्रतियोगिता (टच में रहें) २००२ फॉरवर्ड काव्य पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ एकल कविता)

कविता[संपादित करें]

"लड़की, समझे; डायरेक्ट ट्रेन; दिसंबर में चपुलटेपेक पार्क, मैक्सिको सिटी; डोटेज" बलूत का फल १५। २००८-०५-१८ को मूल से संग्रहीत। उज्ज्वल रंग में एक अजीब लड़की चौकड़ी। १९७३। मिरर्स उलस्टमान, १९७८ का एक हार अनपेक्षित संगीत सेकर और वारबर्ग १९८१। जिंजरब्रेड हाउस से दृश्य ब्लोदेक्स। १९८२. आईएसबीएन स्टार कानाफूसी सेकर और वारबर्ग १९८३. आईएसबीएन डायरेक्ट डायलिंग चेट्टो एंड विंडस १९८५. आईएसबीएन आइकन वेव्स द स्टार व्हील प्रेस, १९८६ चयनित कविताएं चेट्टो एंड विंडस १९८७. आईएसबीएन ९७८ हिम समुद्र तट की हरियाली ब्लोदेक्स। १९८८. आईएसबीएन बर्लिन से स्वर्ग तक चेट्टो एंड विंडस 1989। स्किंस के विचार: नई और चयनित कविताएं ब्लोदेक्स। १९९३. आईएसबीएन सर्वश्रेष्ठ चीन स्काई ब्लोदेकच्ल 1995. आईएसबीएन चमत्कार आहार ब्लोदेक्स। १९९७. आईएसबीएन पकड़ने का तरीका। ब्लैकस्टैफ़ प्रेस १९९८। आईएसबीएन हेक्स। ब्लोदेक्स। २००२. आईएसबीएन चयनित कविताएं १९९६८-२००४ ब्लोदेक्स। २००४ आईएसबीएन

अंधा धब्बे। सेरेन। २००८. आईएसबीएन 

डी चिरिको के थ्रेड्स सेरन। २०१०. आईएसबीएन

कैरल रमेंस की पसंदीदा कविता शब्द:[संपादित करें]

जो कोई एक कविता लिखता है वह सब से ऊपर लिखता है क्योंकि कविता लेखन चेतना का एक असाधारण त्वरण है ... एक बार इस त्वरण का अनुभव करने के बाद, अब इस अनुभव को दोहराने का मौका छोड़ने में सक्षम नहीं है; एक निर्भरता में पड़ता है, जिस तरह से अन्य दवाओं या अल्कोहल पर निर्भरता में आते हैं। जो भाषा पर इस तरह की निर्भरता में खुद को पाता है, मुझे लगता है, एक कवि - जोसेफ ब्रोडस्की, बैरी रुबिन।

रेफेरेन्चेस[संपादित करें]

<https://www.poetryarchive.org/poet/carol-rumens>
<https://www.bangor.ac.uk/english/staff/rumens.php>
<https://www.bangor.ac.uk/english/staff/rumens.php>