सदस्य:Sneha sukumar/प्रयोगपृष्ठ/stock brockers

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

स्टोक ब्रोकेर्रस

अंगूठाकार|stock brokers

अर्थ[संपादित करें]

एक शेयर दलाल एक विनियमित व्यावसायिक व्यक्ति है। वह ब्रोकेरेज् फर्म या ब्रोकर-डीलर से जुड़ा होता है। जो खुदरा और संस्थागत ग्राहकों के लिए स्टॉक और अन्य प्रतिभूतियों को खरीदता है और बेचता है। शुल्क या कमीशन मिलते है स्टॉक ब्रोकेरस को। स्टॉक ब्रोकर्स कई पेशेवर पदनामों से जाना जाता है, जो कि उनके पास लाइसेंस पर निर्भर करता है। वे किस प्रकार की प्रतिभूतियां बेचते हैं, या उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं। अमेरिका में, एक शेयर ब्रोकर को सीरीज़ ७ और सीरीज़ ६३ या सीरीज़ ६६ परीक्षा दोनों को ठीक से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पास करना होगा।

परिचय[संपादित करें]

पहली स्टॉकब्रोकिंग रोम में शुरू हुई। जहां पहली बार खरीद और बिक्री की बिक्री दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में हुई । नए स्टॉक एक्सचेंजों ने १६ वीं और १७ वीं शताब्दी खोल दिए, जिसमें लंदन स्टॉक एक्सचेंज भी शामिल था, जो कि १६९८ में खोला गया था। १८०० राज्य अमेरिका में, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज खुला। २४ स्टॉकब्रोकर्स ने बटनवुड पेड़ के तहत पांच प्रतिभूतियों का व्यापार करने के लिए सहमत होने पर, बटननुड समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एक वित्त डिग्री छात्रों को शेयर ब्रोकर्स के रूप में काम करने के लिए तैयार करता है। छात्र अर्थशास्त्र और मुद्रा, वित्तीय नियोजन और वित्तीय पूर्वानुमान के सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं। ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण कार्यक्रम अक्सर इच्छुक शेयर दलालों के लिए उपलब्ध होते हैं, जो उन्हें व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने और आवश्यक पेशेवर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए काम करते हैं। स्टॉक ब्रॉकर के समान व्यावसायिक खिताब में निवेश सलाहकार और वित्तीय सलाहकार शामिल हैं। एक शेयर दलाल एक विनियमित व्यावसायिक व्यक्ति है। वह ब्रोकेरेज् फर्म या ब्रोकर-डीलर से जुड़ा होता है। जो खुदरा और संस्थागत ग्राहकों के लिए स्टॉक और अन्य प्रतिभूतियों को खरीदता है और बेचता है। शुल्क या कमीशन मिलते है स्टॉक ब्रोकेरस को। स्टॉक ब्रोकर्स कई पेशेवर पदनामों से जाना जाता है, जो कि उनके पास लाइसेंस पर निर्भर करता है। वे किस प्रकार की प्रतिभूतियां बेचते हैं, या उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएं। अमेरिका में, एक शेयर ब्रोकर को सीरीज़ ७ और सीरीज़ ६३ या सीरीज़ 66 परीक्षा दोनों को ठीक से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पास करना होगा।[1]

पूंजी व्यापार[संपादित करें]

शेयर बाजारों पर दो सामान्य प्रकार की प्रतिभूतियों का कारोबार सबसे अधिक होता है: ओवर-द-काउंटर और सूचीबद्ध प्रतिभूतियां। सूचीबद्ध सिक्योरिटीज़ एक्सचेंजों पर ट्रेड किए गए स्टॉक हैं। इन प्रतिभूतियों को एसईसी के रिपोर्टिंग नियमों और उन एक्सचेंजों की आवश्यकताओं को पूरा करने की जरूरत है जिन पर वे सूचीबद्ध हैं। दैनिक संभालते हुए शेयरों की संख्या को वॉल्यूम कहा जाता है। मार्केट निर्माताओं को उन शेयरों को खरीदने और बेचने की आवश्यकता होती है जो अन्य निवेशकों को ब्याज नहीं देते हैं।[2]

प्रदर्शन संकेतक[संपादित करें]

सूचकांक का उपयोग समग्र शेयर बाजार में परिवर्तनों को मापने के लिए किया जाता है। कई अलग-अलग इंडेक्स हैं, प्रत्येक स्टॉक के एक अलग पूल से बने होते हैं। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (डीजेआईए) शायद सबसे अच्छी तरह से ज्ञात है। डॉव यू.एस. में ३० सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है, और दैनिक डॉव दिखाती है कि किसी दिए गए दिन पर उनके शेयर कैसे प्रदर्शन करते हैं।

एस & पी ५०० में यू.एस. में कारोबार करने वाले ५०० सबसे बड़े पूंजीकरण शेयर शामिल हैं।ये दो अनुक्रमित यू.एस. स्टॉक मार्केट की सबसे अधिक मापन हैं, और जैसे, अमेरिकी समग्र अर्थव्यवस्था का सबसे आम तौर पर स्वीकार किए जाते हैं प्रतिनिधि। हालांकि, कई अन्य अनुक्रमित हैं जो मध्य और छोटे-आकार के अमेरिकी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जैसे रसेल २०००।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Stock_exchange
  2. https://www.investopedia.com/terms/s/stockmarket.asp