सदस्य:Smita3252/सुसंगत विवाह- भारत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शादी की एक रस्म

सुसंगत विवाह दक्षिण एशियाई समाज मे पारंपरिक रहा हैं। विशेष रूप से भारत मे यह एक परंपरा के रूप में प्रचलित है। यह विवाह, भारतीय समाज का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। इस विवाह की शुरुवात भारतीय उपमहाद्वीप में प्रमुखता से बड़ी है जब वैदिक धर्म धीरे-धीरे शास्त्रीय हिंदु धर्म काफी हद तक अन्य विकल्प है कि एक बार फिर प्रमुख थे विस्थापित करने के लिए रास्ता दे दिया माना जाता है। इस विवाह की व्यवस्था मे शामिल माता-पिता, मैच बनाने एजेंटों, वैवाहिक साइटों या एक विश्वसिनीया तृतीय पक्ष हो सकता है। वास्तव मे मैच बनाने का कार्य काफी पुजारियों, धार्मिक नेताओ, भरोसेमन रिश्तेदारी, परिवार, दोस्तों आदि के द्वारा किया जाता है।


इतिहास[संपादित करें]

भारतीय इतिहास मे इस विवाह को एक विशेष स्थान दिया गया ह। इस विवाह के लिए कही साल पहले स्वयंवर रचा जाता था जहा, लड़की की मंशा प्रसारण और सभी इच्छुक पुरषों को आमंत्रित और शादी के हॉल में उपस्थित किया जाता। लड़की को पुरुषों के बारे में कुछ पूर्व ज्ञान दिया जाता जैसे कि उनके सामान्य प्रतिष्ठा के बारे में। कभी- कभी लड़की के पिता, पुरषों की योग्यता जानने के लिए वह सभी आमंत्रित पुरषों के बीच प्रत्योगिता रकते। शस्त्रिय रुढ़िवादी हिन्दू दर्म विकसित वैदिक धर्म के रूप में, मनुस्म्रिथि के सामाजिक विचारों द्वारा उन्नत प्रसिद्धि प्राप की और भारतीय समाज के एक बड़े वर्ग पित्रुसस्ता और जाती आधारित नियोमो की ओर चले गए। मनुवाद के तहत महिलाओ को उनके परंपरागत आजादी छीन लिया गया, स्थाही रूप से पुरुष कस्टोडियन मे रखा। बचपन में अपने पिता, फिर उनके पति का विवाहित जीवन, और अंत में बुढ़ापे में उनके बेटों के माध्यम से। धीरे-धीरे समय बदलता गया और रीती रिवाज़ बदलते गए जहा, दूल्हा और दुल्हन को न अपनी सहमति, न उनको अपने साथी के बारे मे सूचित किया जाता। समय बदलते समाज मे भी महत्वपूर्ण परिवर्तन आया है। आजकल, विवाह के व्यवस्था मे लड़की और लड़की दोनों की समहति मांगी जाती है। प्रक्रिया अनुकूलता, परिवारों और उनके जातियो की पुष्ठभूमि की जाँच के लिए दंपति की कुंडली मिलान की तरह प्रथाओ के साथ शुरू होता है। सामन्यतय विवाह के प्रारंभ के लिया एक उपयुक्त तारीख का फेसला किया जाता है। विवाह से प्रारंभ में, सगाई समरोह सुनिच्श्रत करने के लिए दो परिवारों के बीच के समझोते को अंतिम रूप दिया गया है।

आधुनिक काल मे विकास[संपादित करें]

विवह प्रनलि मे कई बदलाव आए है। आमतोर पर शहरी क्षेत्रों मे माता-पिता अपने बच्चों को अपने साथी को चुनने का स्वीकृति देते है। इंटरनेट के आगमन के साथ, इस तरह के रूप में shaadi.com मंगनी वेबसाइटों की वृद्धि हुई है, जो दुनिया में सबसे बड़ा वैवाहिक सेवा होने का दावा करती है। स्व-विवाह की व्यवस्था में एक जोड़ी खुद के द्वारा मुलाकात और साथ ही साथ विवाह की प्रक्रिया से जानना भारत मे सामान्य हो रहा है।

विवाह की प्रक्रिया[संपादित करें]

विवाह के व्यवस्था मे भारत के क्षेत्र और समुदाय द्वारा व्यापक रूप से भिन्न है। विवाह के प्रक्रिया यहाँ है कि बच्चे खाफी बड़े हो चुके हो औए विवाह के लिए तैयार है। दीक्षा हो सकता है जब एक माता-पिता या एक रिश्तेदार, विषय या जोड़ी पर बातचीत करी हो तब इच्छापूर्वक शादी करने मे व्यक्त करता है।

एक दियासलाई ढुँँढना[संपादित करें]

यह आमतौर पर एक मध्यस्थ दियासलाई जो विवेक को बनाए रखने और सफल शादियों में बिचौलिया के लिए एक सामाजिक प्रतिष्ठा है के माध्यम से किया जाता है। वह एक प्रायोजक एक तस्वीर और बच्चों की कुंडली के साथ जोड़ी बनाता है।

मैच मानदंड[संपादित करें]

परिवार कई सारे मानदंड व्यर्थ कर्ते है जैसे कि १) धर्म : विवाह आमतौर पर एक ही धर्म से संबंधित व्यक्तियों के बीच व्यवस्था कर रहे हैं। एक ही धर्म विवाह उच्च जाति के लोगों के बीच विवाह की व्यवस्था में आदर्श हैं। जाति और संस्कृति: आमतौर पर, पहली वरीयता उसी जाति को दिया जाता है। व्यक्ति के पूर्वजों और परिवार की संस्कृति और परंपराओं को भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आमतौर पर, भावी जीवन साथी एक ही क्षेत्र से संबंधित हैं और एक ही भाषा और खाने की आदतों होने परिवारों में से देखा जाता है। २) कुंडली : जन्म के समय सितारों की स्थिति अक्सर एक विशेष मैच की सफलता की भविष्यवाणी करने के लिए भारतीय संस्कृति में प्रयोग किया जाता है। कुंडली एक निर्धारण कारक बन जाता है यदि भागीदारों में से एक मांगलिक है।

३)पेशे और स्थिति: पेशे, वित्तीय स्थिति और व्यक्ति की सामाजिक स्थिति को भी ध्यान में रखा है।

तस्वीरों के आदान-प्रदान / भावी मैचों के साथ जानकारी[संपादित करें]

दियासलाई संभावित मैचों का एक सेट को दिखाता है और, परिवारों के बीच आपसी समझौते के आधार पर, यह तस्वीरों की एक मुद्रा और कारकों पर विचार किया जा रहा है की कुछ दस्तावेज का पालन करने के लिए प्रथागत है।

भावी जीवन साथी की बैठक[संपादित करें]

संभावित भागीदारों को पूरा करने के लिए या यदि परिवारों को एक संभावित मैच के बारे में उत्साहित हैं एक इच्छा व्यक्त करते हैं, तो यह भावी दूल्हे के परिवार भावी दुल्हन के परिवार का दौरा करने के लिए प्रथागत है।

सगाई[संपादित करें]

एक बार वहाँ भावी दूल्हे और दुल्हन है कि वे शादी करना चाहते हैं उनके बीच आपसी समझौता होता है , और कोई लाल झंडे में उभरा है के बारे में भी औपचारिक या अनौपचारिक आयोजित पूछताछ में पार्टी, अन्य भावी जीवन साथी मना कर रहे हैं और उनकी फोटो और अन्य दस्तावेजों को लौट आए। परिवार आमतौर पर अक्सर संजोग के विचार लागू विद्वेष या अस्वीकृति के किसी भी भावना को शांत करने के लिए, इन मुलाकातों में सौहार्द का एक उच्च स्तर को बनाए रखने के लिए प्रयास।

रेफेरेनेस[संपादित करें]

[1] सन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिला[2]</ref>[3]

  1. http://timesofindia.indiatimes.com/santosh-desai/city-city-bang-bang/The-role-of-the-Centre/articleshow/4451957.cms
  2. http://iml.jou.ufl.edu/projects/spring07/zuffoletti/traditional.html
  3. http://en.wikipedia.org/wiki/Arranged_marriage_in_the_Indian_subcontinent