सदस्य:Sloka Reddy/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लिआम ओ फ्लेमर्टी[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

असाधारण कहानी कहने की क्षमता और प्रेक्षण की शक्तियों के लेखक लिआम ओ फ्लेमर्टी का जन्म 28 अगस्त 1896 को आयरलैंड के अरन द्वीप समूह में गोर्ट ना जीकैपल में हुआ था, जो एक तूफानी, उजाड़ क्षेत्र था शैली और विषय में दोनों अपने लेखन को प्रभावित करते हैं एक उत्कृष्ट छात्र, ओ फ्लेमर्टी, डब्लिन में रॉकवेल, ब्लैक्रॉक कॉलेज, और होली क्रॉस कॉलेज, में एक जुवें सेमिनरी में शिक्षित हुई थी। चाहे पुजारी का इरादा नहीं था; उन्होंने बाद में लिखा कि उन्होंने रॉकवेल में एक पुजारी होने का विचार छोड़ दिया। उन्होंने यूनिवर्सिटी कॉलेज, डबलिन में एक छात्रवृत्ति जीती, और चिकित्सा का अध्ययन शुरू किया। 1915 में ब्रिटिश सेना में शामिल होने के लिए यूनिवर्सिटी कॉलेज से ओफहार्ट्टी छोड़ी गई।

कृतियाँ[संपादित करें]

उन्होंने बेल्जिकयम और फ्रांस में आयरिश गॉड्स के साथ काम किया, सितंबर 1917 में लंगमेर्क में शॉक का झटका लगा, और परिणामस्वरूप 1918 में सेना से उनका आविष्कार हुआ। वह कुछ समय के लिए आयरलैंड लौट आया, फिर अगले दो सालों तक दुनिया को घूमे। वह अटलांटिक भूमध्यसागरीय जहाजों पर नाविक के रूप में काम किया और कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में यात्रा करने और काम किया।

बाद के वर्ष[संपादित करें]

उनके भाई रॉबर्ट ओफहार्ट्टी, बोस्टन में रहते थे और खुद एक लेखक थे, उन्होंने लिआम को अपने अनुभवों के बारे में लिखने के लिए प्रोत्साहित किया, और ओफहार्टी ने कई लघु कथाएं की कोशिश की, लेकिन उनके परिणामों से असंतुष्ट, उनमें से कई को जला दिया। 1920 में वह आयरलैंड लौट आया ओफहार्टी हमेशा राजनीतिक रूप से सक्रिय थीं; रॉकवेल में एक विद्यालय के रूप में, उन्होंने रिपब्लिकन स्वयंसेवकों के एक दल का आयोजन किया था, और यूनिवर्सिटी कॉलेज में, वे कॉलेज आयरलैंड स्वयंसेवकों के कोर में शामिल हुए थे। युद्ध और भटकने के बाद आयरलैंड में फिर से, वह साम्यवादी और समाजवादी कारणों में सक्रिय हो गए। उन्होंने कैथोलिक चर्च के साथ तोड़ दिया 18 जनवरी 1922 को, आयरिश गृहयुद्ध के दौरान ओफहार्ट्टी ने डबलिन में रोटुंडा पर कब्जे में बेरोजगारों का एक समूह बनाया और इसके ऊपर कम्युनिस्ट पार्टी के झंडे को ऊपर उठाया। उनकी राजनीतिक गतिविधियों ने अंततः उन्हें लंदन के लिए आयरलैंड से भागने के लिए मजबूर किया, जहां उन्होंने गंभीरता से लिखना शुरू किया उनके शुरुआती प्रयास, एक 150,000 शब्द का उपन्यास और कई लघु कथाएं, बहुत सफलता से नहीं मिलतीं।लघु कथाएं और संग्रह 1999 में, जब ओ 'फेलहर्टी की लघु कथाओं ए ए कैली के सभी को संकलित करते थे, तो कुल मिलाकर 183 थे। इन्हें 3 वॉल्यूम सेट में प्रकाशित किया गया था, लिआम ओ फेलहाटी: द कलेक्टेड स्टोरीज इन कहानियों का मूल प्रकाशन एक दर्जन से अधिक पत्रिकाओं और पत्रिकाओं के बीच फैल गया था। पिछली संग्रह से कहानियों के चयन वाले संकलन सहित कई संग्रह भी प्रकाशित किए गए हैं। केली का संग्रह करने के लिए परिचय का। युद्ध के बाद ओ'फ़्लॉर्टी ने आयरलैंड छोड़ा और संयुक्त राज्य अमेरिका में चले गए, जहां वह थोड़े समय के लिए हॉलीवुड में रहते थे। उन्होंने पूरे संयुक्त राज्य और यूरोप भर में भी यात्रा की और उनके भटकने के दौरान उन्होंने जो पत्र लिखे, वह बाद में प्रकाशित हुए। ओफहार्ट्टी के कई उपन्यास प्रकृति और आयरलैंड के सामान्य विषय हैं; उनकी सबसे अच्छी लघु कथाएं आयरिश में लिखी गई थीं। 1923 में ओफहार्ट्टी ने अपना पहला उपन्यास प्रकाशित किया। तेरा पड़ोसी की पत्नी, उसका सबसे अच्छा माना जाता है 1935 में, उनके उपन्यास द इंफोर्मर (जिसके लिए उन्हें 1925 जेम्स टेट ब्लैक मेमोरियल प्राइज फॉर फिक्शन दिया गया) को एक फिल्म में बनाया गया, जो कि ओफहार्टी के चचेरे भाई, जॉन फोर्ड अगले कुछ सालों में उन्होंने अन्य उपन्यास और लघु कथाएं प्रकाशित कीं, जबकि मानसिक बीमारी और टूटने से जूझ रहे थे। 1984 में डबलिन में 1984 में उनकी मृत्यु हो गई थी। उनका अंतिम उपन्यास 1950 में प्रकाशित हुआ था, और उनकी आखिरी प्रकाशित लघु कथा 1958 थी। एक जीवनचर्या ने अपने बाद के वर्षों की टिप्पणी की कि "उन्होंने यात्रा के लिए बहुत समय व्यतीत किया और सुगमता से और चुपचाप स्पॉटलाइट के बाहर रहते थे।" उनकी मृत्यु से पहले उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी छोड़ दी और रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म में वापस आ गया। ओफलार्टी 7 सितंबर 1984 को डब्लिन में मृत्यु हो गईं, और उनके कई काम बाद में फिर से प्रकाशित हुए। उन्हें आज एक शक्तिशाली लेखक और आयरिश संस्कृति में एक मजबूत आवाज के रूप में याद किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://translate.google.co.in/translate?hl=hi&sl=en&u=https://www.britannica.com/biography/Liam-OFlaherty&prev=search

https://translate.google.co.in/translate?hl=hi&sl=en&u=https://www.enotes.com/topics/liam-oflaherty-25807&prev=search