सदस्य:Sithara98/प्रयोगपृष्ठ/पाउलीन स्टेयर/Amortization

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ऋणमुक्ति (अमोरटईज़ेशन)[संपादित करें]

परिशोधन समय की अवधि में नियमित किस्तों में एक निश्चित पुनर्भुगतान कार्यक्रम के साथ ऋण का भुनतान करना होता हैं। उदाहरण के लिए: एक बंधक या कार ऋण के साथ। यह लेखांकन और कर उद्देश्यों के लिए एक विशिष्ट अवधि (आम तौर पर परिसंपत्ति के उपयोगी जीवन से अधिक) पर अमूर्त संपत्ति के लिए पूंजी व्यय का प्रसार करने का उल्लेख करता है। परिशोधन अवमूल्यम के समान है, और कमी के लिए, जो प्राकृतिक संसाधनों के लिए उपयोग किया जाता है। जब व्यवसाय खर्चों को परिशोधित करता है,तो यह संपत्ति की लागत को उत्पन्न करने वाली राजस्व के साथ टाई में मदद करता है। उदाहरण के लिए,यदि कोई कंपनी कागज के रीम खरीदती है,तो वह खरीद के वषॆ में लागत को लिखती है और आम तौर पर उसी वषॆ सभी पेपर का उपयोग करती हैं। इसके विपरीत,एक बड़ी परिसंपत्ति के साथ,व्यवसाय वषाेॆं के लिए वयय का पुरस्कार प्राप्त करता है,इसलिए यह कई वषोॆं से बढ़कर वृद्धि को लिखता हैं।

ऋण का परिशोधन[संपादित करें]

ऋण अवधि की शुरूआत में ऑटो ऋण और गृह ऋण भुगतान पर,अधिकांश मासिक भुगतान ब्याज की ओर जाता हैं। प्रत्येक बाद के भुगतान के साथ,भुगतान का एक बड़ा प्रतिशत ऋण के प्राचायॆ की ओर जाता हैं। उदाहरण के लिए,पाँच वषीॆय २०,००० डोलर ऑटो ऋण पर ६ ब्याज पर,३८६ डालर का पहला भुगतान प्राथमिक और १०० डालर ब्याज के लिए २८६ डालर का आवंटन करता हैं। पिछले मासिक भुगतान को ३८४ डालर मूल और १ डालर ब्याज के लिए आवंटित करता हैं। इसी तरह,बंधक को परिशोधित किया जा सकता हैं।

परिशोधन तालिका

अमूतॆ संपत्ति का परिशोधन[संपादित करें]

एक अमूतॆ संपत्ति के परिशोधन को वणॆन करने के लिए,कल्पना करे अम्बिका बायोटेक १५ वषोॆं के उपयोगी जीवन के साथ एक पेटेंट पर ३० मिलियन डालर खचॆ करता हैं। सैद्धांतिक रूप से,१५ साल की अवधि में खचॆ करने के लिए,एक्सवाईजेड बायोटेक परिशोधन वयय के रूप में प्रति वषॆ २ मिलियन डालर का रिकॉडॆ करता हैं।

अमेठीकीकरण व्यापारिक पूंजा व्यय का लाभ[संपादित करें]

पूंजीगत व्यय का परिशोधन कंपनी के वित्तीय स्वास्थय के बारे में अधिक सटीक टृष्टिकोण पेश करने में मदद करता हैं। उपयुॆक्त उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए,एक्सवाईजेड बायोटेक खरीद के वषॆ में खचॆ की पूरी लागत को लिखता है,तो उस वषॆ की कंपनी की राजस्व बड़ी रकम का घेराव हो जाता है,जिससे यह दिखता है की कंपनी ने कम कमाया है इसके विपरीत,कई सालों से वयय फैलाने से कर दायित्व अधिक सुसंगत बनाने में मदद मिल सकती हैं।

परिशोधन और आंतरिक राजस्व सेवा[संपादित करें]

आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) करदाताओं को कुछ परिशोधित वयय के लिए कटोती करने की अनुमति देता हैः तेल और प्राकृतिक गैस की खोज,वायुमंडलीय प्रदूषण नियंत्रण सुविधाओं,बांड प्रीमियम,अनुसंधान और विकास,पट्टे के अधिग्रहण,वन और वनों के जंगल में होने वाले भूवैज्ञानिक और भूभौतिकीय खचॆ और सभ्दावना,पेटेंट,कॉपीराइट,और ट्रेडमाकॆ जैसे कुछ अन्तरालियाँ परिशोधन को आसानी से अधिकांश आधुनिक वित्तीय कैलकुलेटर,स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर पैकेज जैसे माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल,या परिशोधन चाटॆ और तालिकाओं का उपयोग करके गणना की जा सकती हैं।

परिशोधन की लागतों में कटौती करने के लिए,आईआरएस को फॉमॆ ४५६३ का भाग ६ पूरा करने के लिए टैक्स फायरसॆ की आवश्यकता होती हैं। आईआरएस ने निधाॆरित समय निधाॆरित किया है कि किसी परिसंपत्ति की लागत का प्रतिशत हर साल चुकाना चाहिए,और ये कायॆक्रम अमूतॆ संपत्तियों को अलग-अलग परिशोधन दरों के साथ श्रेणियों में तोड़ देते हैं।

परिशोधन के आवेदन[संपादित करें]

जब घर खरीद ने के संदभॆ में इस्तेमाल किया जाता हैै,तो परिशोधन एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा ऋण प्रमुख ऋण के जीवन में घटता है,आम तौर पर एक अमोटाॆइज़िंग ऋण हैं। चूंकि प्रत्येक बंधक भुगतान किया जाता हैं, भुगतान का हिस्सा ऋण पर ब्याज के रूप में लागू किया जाता है,और भुगतान का शेष प्राचायॆ को कम करने के लिए लागू किया जाता हैं।एक परिशोधन अनुसूची,एक लोन पर प्रत्येक आवधिक भुगतान का ब्योरा तालिका,मूलधन और ब्याज की मात्रा को दशाॆता है और समय

परिशोधन ग्राफ
के साथ एक ऋण की प्रमुख राशि कैसे घट जाती हैं। एक परिशोधन अनुसूची एक परिशोधन कैलकुलेटर द्वारा उत्पन्न किया जा सकता हैं। नकारात्मक परिशोधन एक परिशोधन कायॆक्रम हे जहाँ ऋण की राशि वास्तव में पूणॆ ब्याज का भुगतान नहीं कर रही हैं।

व्यापार मं,परिशोधन,विभिन्न समय-समय पर विशेष रूप से ऋण और अन्य प्रकार के वित्त के लिए संबंधित ब्याज या अन्य वित्त प्रभारों सहित एकमुश्त राशि आवंटित करता हैं। अभिकरण को लेखांकन नियमों के तहत कुछ परिसंपत्तियों के पूंजी व्यय पर भी लागू किया जाता है,विशेष रूप से अमूतॆ संपत्तियाँ,अवमूल्यन के अनुरूप। संयुक्त राज्य अमेरिका में कर कानून में,परिशोधन अमूतॆ संपत्ति के लिए लागत वसूली प्रणाली को संदभिॆत करता हैं। कम्प्यूटर साइंस में,परिशोधित विश्लेषण ऑपरेटिंग अनुक्रम पर एल्गोरिदम के निष्पादन लागत का विश्लेषण करने की एक विधि हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

http://www.investinganswers.com/financial-dictionary/financial-statement-analysis/amortization-2073

https://www.thebalance.com/how-amortization-works-315522