सदस्य:Singhparul806/प्रयोगपृष्ठ/Abenomics

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
FLAG OF JAPAN
                                                             अबेनॉमिक्स 

परिचय[संपादित करें]

जापान के प्रधान मंत्री शिन्जो आबे की एक साहसिक रणनीति है यह एक अर्थव्यवस्था के लिए सदमे चिकित्सा है जो 20 वर्षों तक स्थिर रहा है और 2010 में चीन द्वारा दुनिया के दूसरे सबसे बड़े के रूप में आगे निकल गया था। सिद्धांत के रूप में, अबनॉमिक्स, पिछले नेताओं के टुकड़े-टुकड़े के उपायों से निकलते हैं और शक्तिशाली राजनीतिक निर्वाचन क्षेत्रों का विरोध करते हैं। अबे मतदाताओं को बताते हैं कि पांच साल तक उन्होंने जो मजबूत आर्थिक चिकित्सा की है, वह जापान की आखिरी मौका है, जो कि विश्व की सुरक्षा में रहें, राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले के रूप में अपनी नीतियों को तैयार कर रहे हैं। शुरुआती वादे के बाद, प्रगति धीमी हो गई है।

इतिहास[संपादित करें]

अबनॉमिक्स के पीछे सिद्धांत था कि अप्रत्याशित मौद्रिक आसान और सरकारी खर्च अपस्फीति से निपटना और बहुत-जरूरी संरचनात्मक सुधारों को कार्यान्वित करने के लिए समय निकालेगा। अबे ने इसे "तीन-तीर" रणनीति कहा, जापानी लोककथा से छवि को उधार लेना जो सिखाता है कि एक साथ तीन छड़ें एक से टूटना कठिन हैं प्रारंभिक आशावाद ने जापानी शेयरों की दोहरीकरण और मुद्रा में गिरावट के कारण योगदान दिया जो पर्यटन को बढ़ावा देता था, लेकिन मुद्रास्फीति बढ़ने का लक्ष्य मायावी रहा है बैंक ऑफ जापान ने, जो 2016 के शुरूआती दौर में नकारात्मक ब्याज दरों को पेश करने के लिए प्रोत्साहित किया, ने अब अपने 2 प्रतिशत मुद्रास्फीति लक्ष्य तक छह गुना से कम तक पहुंचने के लिए अनुमानित समय सीमा को वापस धकेल दिया है। साथ में, अर्थव्यवस्था 2006 के बाद से अपना सबसे लंबा विस्तार का आनंद ले रही है।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मतदाताओं ने अबे के प्रयोग को और अधिक समय देने की इच्छा जाहिर की: उन्होंने 22 अक्टूबर को शुरुआती आम चुनाव बुलाया और इसे आराम से जीता। यदि वह 2020 के माध्यम से सत्ता में रहती है, तो अबे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाला जापानी प्रधान मंत्री बन जाएगा। अन्य एबिनोमिक्स नीतियों में कॉरपोरेट टैक्स की दर में कटौती और जापान के राज्य पेंशन फंड को जोखिम वाले परिसंपत्तियों को खरीदने के लिए आग्रह करने की आवश्यकता है, हालांकि एक अन्य प्रमुख अबे दबाव - ट्रांस-पैसिफिक पार्टनरशिप ट्रेड एग्रीमेंट - अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हस्ताक्षरकर्ता के रूप में अपने देश को वापस ले जाने के बाद प्रतीत होता है।चूंकि 1 99 0 के दशक में जापान की अचल संपत्ति और शेयर बाजार में बुलबुला फट गया, कंपनियों ने कर्ज को काटने और विदेशों में निर्माण करने पर ध्यान केंद्रित किया। मजदूरी स्थिर और उपभोक्ताओं ने खर्च में कटौती की। इस वजह से दो खोए हुए दशकों तक अर्थव्यवस्था में कोई नाममात्र वृद्धि नहीं हुई। ताजा भोजन और खातिर माल की कीमतें गिरती रहती हैं, अपस्फीति पैदा कर रही है, जो आशावाद के प्रति उदासीन है। 2011 में जापान के विनाशकारी भूकंप, सुनामी और परमाणु मंदी से मदद नहीं मिली एक उम्र बढ़ने की आबादी के साथ अर्थव्यवस्था बढ़ने की चुनौती ने प्रधान मंत्री की एक श्रृंखला को तबाह कर दिया है। अबे खुद 2006 में शुरू होने वाले 12 महीने का पहला असफल रहा था। वह दिसंबर 2012 में कार्यालय में लौट आया था और अब वह पिछले पांच प्रधानमंत्रियों में से किसी की तुलना में अधिक समय तक रहे हैं। इस बार देश की केंद्रीय बैंक नीति निर्माताओं के साथ जुड़ गया और निर्धारित किया कि मुद्रास्फीति के लिए 2 प्रतिशत लक्ष्य, एक बदलाव इतनी महत्वपूर्ण है कि दर की वृद्धि के साथ तुलना की जा रही है जो पॉल वॉल्कर के बाद 1 9 7 9 में फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष बने, अमेरिकी मुद्रास्वामों के उच्च स्तर को समाप्त कर दिया।

प्रभाव[संपादित करें]

बढ़ती कीमत कंपनियों को निवेश करने और उपभोक्ताओं को खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करती है।एबिनोमिक्स के समर्थक बैंक ऑफ जापान की सरकार के कर्ज की भारी खरीद को देखते हैं जैसे ही अपस्फीति को हिलाएं और अधिक स्थिरता से बचें। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने उच्च मजदूरी और श्रम बाजार सुधारों के समर्थन के लिए एबिनोमिक्स के "तीन तीर" को पुनः लोड करने के लिए कहा है। यह भी चेतावनी दी है कि मौद्रिक विस्तार के पैमाने पर सरकारी बांड की पैदावार में बढ़ोतरी के कारण दुनिया के बाजारों में बढ़ोतरी हो सकती है और देश के कर्ज को अनावश्यक रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है। अभी के लिए, हालांकि, जापान की पैदावार किसी भी विकसित राष्ट्र के सबसे कम में बनी हुई है, इसके बेंचमार्क बांड, जो सभी 0.1% से कम उपज देते हैं।

निष्कर्ष[संपादित करें]

निवेशक ऐसे लक्षणों की तलाश कर रहे हैं जिनसे अबे अधिक बोल्ड कदम उठाएंगे, जैसे कि 1960 के दशक से डेटिंग श्रम नियमों में परिवर्तन, जो बड़ी कंपनियों में जीवनकाल की पेशकश करते हैं। अबे कार्यबल में और अधिक महिलाओं को आकर्षित करने की कोशिश कर रही है और बोर्डर पारदर्शिता को बढ़ावा देने वाला एक नया कॉर्पोरेट गवर्नेंस कोड लागू कर रहा है। ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां 63 वर्षीय अबे को कठिन निहित स्वार्थों पर लेना चाहिए - जिनमें किसान, दवा उत्पादकों और उपयोगिताओं शामिल हैं - या अबनॉमिक्स विफल हो जाएंगे।

संदर्भ[संपादित करें]

<https://www.bloomberg.com/quicktake/abenomics/> <http://www.thehindu.com/opinion/op-ed/more-abenomics/article19945025.ece/> <https://www.japan.go.jp/abenomics/index.html/> <https://www.investopedia.com/terms/a/abenomics.asp/> <https://www.ft.com/content/56f75512-54c6-11e7-9fed-c19e2700005f/>