सदस्य:Singh007n

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नवनीत सिंह
जन्म ३ फरवरी १९९७
नई दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा क्राइट युनिवर्सिटी, भारत
धार्मिक मान्यता सिख्


मेरा नाम नवनीत सिंह है। मेरा जन्म दिल्ली, भारत में ३ फरवरी सन १९९७ को हुअ था। में सिख धर्म का अनुयायी हूँ। मेरे पिता हरविंदर पाल सिंह पेशे से एक व्यवसायी हैं और मेरी माँ करम कौर एक शैक्षिक सलाहकार हैं। मैने अप्नी ज़िन्दगी के पेहले ८ वर्श दिल्ली में बिताए और उसके उप्रान्त मैं आन्ध्र प्रदेश के प्रसिद्ध शहर विजयवाड़ा में बस गया हूँ। मैंने के सी पी सिद्धार्था नामक विद्ध्यालय से अपनी माध्यमिक पढाई पूरी की है जो कि विजयवडा में ही है।

मैं छटी कक्षा से ही छात्रावास में रहता आ रहा हूँ और तबसे मुझे अप्ने दोस्त अप्नी जान से ज़्यादा प्यारे है और उन्होने हर कदम पर मेर साथ दिया हैं। मैं वर्तमान में क्राइस्ट विशवविद्ध्यालय में अप्नी उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहा हूँं। मैंने याहाँ कला कि धारा चुनी है जिसके तहत मैं तीन् मुख्य विषयों कि पढाई और अधययन कर रहाँ हूँ - समाजशास्त्र, मनोविज्ञान और अर्थशास्त्र। मेरा पसंदीदा विषय मनोविज्ञान है जिस कारणवर्श मैं इस पर हि पोस्ट ग्रेजुएशन करूगां । मै चार भाषाओं में बात कर सक्ता हूँ - पंजाबी, हिन्दी, तेलुगु और अंग्रेज़ी।

मेरे कई शौक हैम जैसे कि - संगीत सुन्ना, संगीत वाद्ययंत्र बजाना, स्व्यं के गाने लिखना, टेबल टैनिस खेलना आदि परंतु मेरा सबसे पसंदीदा शौक है क्रिकेट मेचो का विश्लेषण करना और क्रिकेट खेलना। आज भी मुझे हर मैच का विश्लेषण करना बहुत पसंद हैं चाहे वह अंतरराष्ट्रीय हो य चाहे घरेलु और खेलना उस्स से भि ज़्यादा पसंद है। बारह वर्ष् कि आयु में आन्ध्र प्रदेश के कृषणा जिला के लिए तौर पेशेवर क्रिकेट खेलने लग गया था। नौवी कक्षा से मेरे प्रायोजक का ध्यान् बहुराष्टीय कंपनी कोका कोला ने रखा हैं।मेरी ज़िन्दगी का सबसे अहम दीर्घकालीन लक्ष्य हैं कि मैं अप्नी माँ को कभी दुखी न होने देना और एक सफल आई ए एस अधिकारी बनकर अपने देश में सभी संभंव सुधार लाना।