सदस्य:Simran Vardhan/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Eco point Robertsganj.jpg

प्रस्ताव[संपादित करें]

राबर्टसगंज सोनभद्र का जिला मुख्यालय है। राबर्टसगंज एक बहुत ही सुन्दर जगह है जहाँ पर बहुत सारी हरियाली है। रोबर्टसगंज शहर उत्तर प्रदेश के दूसरा सबसे बड़ा जिला सोनभद्र में स्थित है। यहाँ का क्षेत्र ६८८२ किमि^२ है। राबर्टसगंज की औसत ऊंचाई ३०१ मी है। राबर्टसगंज वाराणासी से ९० कीमी के दूरी पे है और बस मे यात्रा करने पर ढाई घण्टे लगते है । मुख्यमार्ग एन-एच ७ यहाँ से गुजरता है। इस शहर को फ्रेडरिक राबर्ट्स के बाद नामित किया है। विंध्या और कैमूर पर्वत श्रंख्ला के बीच में है । यहाँ की जनसंख्या ३६,६८९ है।जिसमें से १९२९४ पुरुष और १७३९५ महीलाएँ है।यहाँकी साक्षरता दर ८४% है। यहाँ की स्थानीय भाषा हिन्दी,भोजपुरी,अंग्रेज़ी है और यहाँ के लोग हिन्दी और उर्दू में वार्तालाप करते है। राबर्टसगंज पुराने किलों,झरनों और मंदिरों क शहर माना जाता है। यहाँ का स्थानीय ट्रांसपोर्ट आटो और साइकिल रिक्शा है। राबर्टसगंज को भारत की ऊर्जा राजधानी कहते है। सीमेंट कारखानों,कोयला बिजली उत्पादन संयंत्रों,थर्मल पावर प्लांट,कार्बन कारखाने,एल्यूमीनियम संयंत्र और रासायनिक संयंत्र सबसे बड़ी चीजें हैं जो जिले ने देश के लिये प्रदान किया है। जे पी ग्रूप यहाँ पर थर्मल पावर प्लांट का निर्माण करने वाले है। राबर्टसगंज का अक्षांश और देशान्तर २४.७ और ८३.०७ है। यहाँ का तापमान ३२ डिग्री सेल्सियस - ४२ डिग्री सेल्सियस है गरमियों के दिनों में और २ डिग्री सेल्सियस - १५ डिग्री सेल्सियस है सर्दीयों के दीनों में। राबर्टसगंज का सबसे नजदीक हवाई अड्डा म्योरपुर हवाई अड्डा है जो २८.१ किमि की दूरी पर है और सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन २ किमि की दूरी पर है।दिल्ली,मुंबाई,लक्नाउ,आग्रा,बेंगलूरू,चैन्नाई,पटना,गया आदि शहरों तक विमानों की व्यव्स्था उप्लब्ध है।बांगकोक,कोलोम्बो,होंग कोंग,मेक्का,काथ्मण्डू आदि अन्तराष्ट्रिय शहरों तक विमान उप्लब्ध है।मुरी एकस्प्रेस,त्रिवेनी एकस्प्रेस और त्रिबेनी एकस्प्रेस यहाँ से गुजरती है।

संचार[संपादित करें]

यहाँ का पिन कोड २३१२१६ है। गाँव गिराव और कैमूर टाइम्स अखबार यहाँ प्रकाशित किए जाते है। राबर्टसगंज के नजदीक चर्क और सलखन नामक गाँव है। राबर्टसगंज में एक ख्याति प्राप्त जगह है जहाँ पर बहुत सारे पर्यटकों राजकुमार और राजकुमारियों की कहानी देखने आते है। इस में से सबसे ख्याति प्राप्त 'चन्द्रकान्ता' है जो एक हिन्दी एकांकी है जिसको देवकी नंदन खतरी ने लिखा है। इस एकांकी में विजयघर किले के बारे में है। राबर्टसगंज मे प्रसिध्द मंदिर है गौरी शंकर मंदिर, शोभनाथ मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर है। सोधारिघर दूर्ग,मधुबन मेगा मार्ट,सार्थक बाज़ार यहाँ के प्रमुख आकर्षण है। यहाँ का प्रसिध्द किला अघोरी है। प्रक्रुतिक आकर्ष्ण करने वाली जगहों में धनरोल बांध,सलखन जीवाश्म पार्क,कैमूर वन्यजीव अभ्यारण्य है। राबर्टसगंज के प्रसिध्द अस्पताल साय अस्पताल,महिला अस्पताल और आस्था अस्पताल है। शिक्षा के मामले में भी राबर्टसगंज पिछे नहीं है।वीरांगना विद्यामंदिर,संत जोसेफ्स हाई स्कूल, संत ज़ैवियर हाई स्कूल,एम.वी.एम पब्लिक स्कूल यहाँ पे स्थित है। यहाँ पर सोनभद्र डिग्री कॉलेज,विंध्या कन्या डिग्री कॉलेज,संत कीनाराम पी.जी कॉलेज भी है। यहाँ पर ८३६२ पुरुष और १९७७ महिलाएँ सेवा नियुक्त करते है। कुल १०,३३९ कामकाजी आबादी के,८०.५५ % मुख्य काम मे लगे हुए है, जबकि कुल श्रमिकों के १९.४५ % सीमांत काम मे लगे हुए है।

शिक्षा[संपादित करें]

सोनभद्र नगर पालिका परिषद की कुल प्रशासन ६,१९६ से अधिक मकान है जहाँ पर पानी और सीवरेज जैसी बुनियादी सुविधाएँ प्रधान करते है। राबर्टसगंज शहर मे धनरोल बांध से पानी की आपुर्ती की जाती है। यह भी नगर पालिका परिषद की सीमा के भीतर सड़कों का निर्माण और अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आने वाले संपत्तियों पर कर अधिरोपित करने के लिये अधिकृत किया गया है। राबर्टसगंज में अनुसूचित जाति(एससी) की जनसंख्या १३.७२ % है,जबकि अनुसूचित जनजाति(एसटी) की जनसंख्या ०.५० % है।राबर्टसगंज के एम.पी छोटेलाल है और एम.एल.ए अविनाश कुशवाहा है। यहाँ के डिस्ट्रिक्ट माजिस्ट्रेट छन्द्र भूशन सिंघ(आई.ए.एस अफ्सर) है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1]

[2]

  1. http://www.robertsganjcity.com/
  2. https://villageinfo.in/uttar-pradesh/sonbhadra/robertsganj.html