सदस्य:Shrutibose15/ऑब्जेक्टपर्मनन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बच्चों के समझने की वो क्षमता है जो वस्तुओं को अस्तित्व में रखते है, भले ही वे प्रत्यक्ष रुप से महसूस न कर सकें। यह पियाजे के पहली चरण के दौरान होती है, इसको बोलते है 'सेंसरिमॉटर स्टेज'। मानव विकास में जब अॉब्जेक्ट पर्मनन्स की समझ होती है, तब तक वैज्ञानिक सर्वव्यापी सहमति नहीं है। [1]

जीन पियाजे[संपादित करें]

जीन पियाजे, जो एक स्विस मनोवैज्ञानिक थे, उन्होंने पहली बार शिशुओं पर ऑब्जेक्ट पर्मनन्स का अध्ययन किया। उन्होंने यह तर्क दिया कि ऑब्जेक्ट पर्मनन्स एक शिशु की सबसे महत्तवपूर्ण उपलब्धियों में से एक है। ऑब्जेक्ट पर्मनन्स से यह समझ में आता है कि वस्तुओं को तब भी अस्तित्व में रहना पड़ता है जब उन्हें देखा नहीं जा सकता। यह एक मॏलिक अवधारणा है जो विकासात्मक मनोविज्ञान के क्षेत्र में अध्यन किया गया है। पियाजे से पहले, यह व्यापक रुप से माना जाता था कि संज्ञानात्मक विकास एक निष्क्रिय अनुभव था, जिसका अर्थ है कि यह अभी हुआ है। पियाजे के काम से पता चला कि मनोवैज्ञानिकों की शुरुआत से विश्वास करने वाली प्रक्रियाओं में बच्चों की सक्रिय भागीदारी अधिक सक्रिय है।

प्रारंंभिक शोध[संपादित करें]

पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, शिशुओं को " सेंसरिमॉटर स्टेज " के अंत तक यह समझ को विकसित किया है, जो लगभग जन्म से दो वर्ष की आयु तक रहता है। पियाजे ये सोचता थे कि शिशु की धारणा और दुनिया कि समझ उनके मोटर विकास पर निर्भर करती थी, जिसके लिए शिशु को ऑब्जेक्ट के दृश्य, स्पर्श और मोटर प्रस्तुतियों के लिंक करना आवश्यक था। इस दृष्टिकोण के अनुसार, यह वस्तुओं को छूने और उन्हें संभालने के माध्यम से होता है जिसके कारण शिशुओं के अस्तित्व स्थायित्व को विकसित करते है। [2] अॉब्जेक्ट पर्मनन्स बच्चों के सामाजिक और बौध्दिक विकास के एक बहुत ही महत्तवपूर्ण मील का पत्थर है। जब बच्चे अपने मन में एक वस्तु या व्यक्ति की छवि बनाने में सक्षम होते हैं, और तब उस छवि पर कार्य करने के लिए निर्णय लेते हैं, तब वे उस समय पुल अॉब्जेक्ट पर्मनन्स में पहुँच गए है।

विकास मनोचिकित्सक जीन पियाजे ने यह प्रयोग किया जो शिशुओंं के व्यवहार परीक्षण एकत्रित किए। वर्किंग मेमरी के मूल्यांकन के लिए ऑब्जेक्ट पर्मनन्स को शुरुआती तरीकों में से माना जाता है। ऑब्जेक्ट पर्मनन्स के लिये एक मानसिक प्रतिनिधित्व बनाने की क्षमता की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि कंबल के नीचे एक खिलौना रखा जाए, तो जिस बच्चे ने ऑब्जेक्ट पर्मनन्स प्राप्त किया है, वह जानता है कि कंबल के नीचे खिलौना है और वो उसे वहाँ सक्रिय रूप से ढूंढ सकता है। जब तक कि बच्चे वस्तु के स्थायित्व की भावना को प्राप्त कर सकें, 'दिमाग से बाहर, मन से बाहर' केवल भाषण का नतीजा नहीं है, बल्कि वास्तविकता है।

सबूतों का खंडन[संपादित करें]

कुछ वर्षों से, मूल पेगेटियन अॉब्जेक्ट पर्मनन्स खाते को शिशु अध्ययनों की एक श्रृंखला ने चुनौती दी है, जो सुझाव दे रहे हैं कि बहुत कम शिशुओं का स्पष्ट अर्थ है कि वस्तुओं की उपस्थिति के बावजूद वस्तुएं मौजूद हैं। बोवर ने तीन महीने के बच्चों में अॉब्जेक्ट पर्मनन्स दिखायी। यह माध्यमिक परिपत्र प्रतिक्रियाओं के चरण के समन्वयन के खिलाफ जाता है क्योंकि शिशुओं को यह समझना नहीं चाहिए कि जब तक वे आठ से बारह महीने की उम्र तक नहीं पहुँचे, पूरी तरह छिपी हुई अॉब्जेक्ट पर्मनन्स नहीं होती है। [3]

पियाजे के ढांचे के मुख्य रुप से चार चुनौतियाँ है जैसे पियाजे ने दावा किया है कि इससे पहले विकलांगों के बिना शिशुओं को वास्तव में अॉब्जेक्ट पर्मनन्स का प्रदर्शन करना चाहिए या नहीं। विभिन्न प्रकार के कवरों और विभिन्न अॉब्जेक्ट पोजीशन द्वारा उपयोग किए गए कठिनाई के सापेक्ष स्तर के बारे में असहमति है। विवाद के चिंताओं के बावजूद अॉब्जेक्ट पर्मनन्स की धारणा को प्राप्त किया जा सकता है या मोटर परिचालन कि बिना मापा जा सकता है जो पियाजे आवश्यक रुप मानते थे। ए-न-बी त्रुटि से किया जा सकता है जो अंतरण की प्रकृति को चुनौती दी गई है। इस चर्चा में योगदान करने वाले अध्ययन ने स्मृति सीमाओं, स्थानिक स्थानीयकरण के साथ कठिनाई, और ए-न-बी त्रुटि पर स्थान ए तक पहुंचने को मोटर अधिनियम को बाधित करने में कठिनाई को योगदान की जांच की है।

पियाजे के सिध्दांत की एक आलोचना यह है कि पियाजे के कहने से अधिक संस्कृति और शिक्षा ने बच्चों के विकास पर मजबूत प्रभाव डालता है। ये कारक इस बात पर निर्भर करते हैं कि उनकी संस्कृति, विकासात्म्क प्रक्रियाओं में कितना आभास करती है, जैसे कि संवादात्मक कौशल।


संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.simplypsychology.org/sensorimotor.html
  2. https://www.verywellmind.com/what-is-object-permanence-2795405
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Object_permanence