सदस्य:Shruti bhamidipaty

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कारगिल युद्ध :


परिचय् मई और जुलाई के महीनो के बीछ मे,भारत और पाकिस्तान के दीशो मे,एक युध लदा जया। इस युद्ध् का नाम "कारगिल" था। इस युद्ध् को कारगिल संघर्ष भि काहा जाता है।मई ​​और जुलाई 1999के बीच कश्मीर के कारगिल जिले मै यह युध का शुरुवात हुअ। भारत में, संघर्ष को ऑपरेशन "विजय" भी कहा जाता है।


युद्ध के आरम्भ

युद्ध का कार्ण पाकिस्तानि आतंकवादियों का भारातिय इलाखा मै आक्र आप्न आधार सजाना भारत के सैनिको को थीक समझा।LOC भारत और पाकिस्तान के बीछ के एलाखा था और भारत या पकिस्तान को उस एलाखा को पार कर्ने की अनुमति नहि थि। फिर भी, जब पकिस्तानियो ने LOC को पार किया, बिना कोए अनुमति के सात, भार्तिय कानिको को अप्ने तर्फ से आक्रमण करना पदा।युद्ध के पेहेले मे, पकिस्तानियो ने पुरा युद्ध काश्मीरि लोगो को दोशी के रूप मे दीखाया। पर जब बाद मे देखा जाया और जब पकिस्तानि प्र्धान मन्त्रि और सेना परामुख के द्वारा पता छला कि पकिस्तानियो क हि छला हुअ छाल था। उस सामे के सेना परामुख थे अश्रर्फ र्शीद थे। युद्ध के दौरान भारथीय सेना और भारतिय वायु सेना के युक्ति से भारत ने अपने हिसा का इलाखा LOC से वापस आप्ना कर लीया और पकिस्तानि सीन को उस इलाखे से ह्ठा दिया। जो कुछ भी इलाखा भातिय सेना ने वापस न ला पाया,अंतरराष्ट्रीय राजनयिक बलों ने विरोध कर्के पकिस्तान के खिलफ, वह इलाखा वापस ल आया।

सारन्श् यह युद्ध पाहादी इलाके मे उच्च उच्छएयो मे लादा गया। एस युद्ध को भारतिय ऍतिहास मे सब्से मुश्किल माना गया है।यह परमाणु राज्यों के बीच प्रत्यक्ष, पारंपरिक युद्ध के बहुत कम उदाहरणों में से एक है। भारत ने 1974 में अपना पहला सफल परीक्षण आयोजित किया था; पाकिस्तान, जो एक ही समय में गुप्त रूप से अपनी परमाणु क्षमता विकसित कर रहा था, ने भारत द्वारा परीक्षणों की दूसरी श्रृंखला के दो सप्ताह बाद, 1998 में अपने पहले ज्ञात परीक्षण किए।


<ref>https://en.wikipedia.org/wiki/Kargil_War/ref> <ref>https://economictimes.indiatimes.com/news/defence/all-you-need-to-know-about-kargil-war/kargil-vijay-diwas/slideshow/59772216.cms/ref>

https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/c/c9/Kargil.map.buildup.gif