सदस्य:Shoaibakther/प्रयोगपृष्ठ/ZeroCouponBonds

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शुन्य कुपन बान्ड

शुन्य कुपन बाॅन्ड[संपादित करें]

बॉन्ड[संपादित करें]

बॉृन्ड एक पोर्टल है जिसके माध्यम से एक कंपनी या सरकारी निकाय पूंजी बढ़ा सकती हैं। जब एक बॉन्ड जारी किया जाता है, तो निवेशक बॉन्ड खरीदते हैं और असल में, जारीकर्ता इकाई को उधारदाताओं के रूप में कार्य करते हैं। निवेशकों ने बॉन्ड के जीवन भर में सालाना या अर्ध वार्षिक रूप से कूपन भुगतान के रूप में एक वापसी अर्जित की है। जब बॉन्ड परिपक्व होता है, बॉन्डधारक को बॉन्ड के अंकित मूल्य के बराबर राशि चुकाई जाती है।लेकिन सभी बॉन्ड में कूपन भुगतान नहीं होते हैं ऐसे बॉन्ड को शून्य कूपन बॉन्ड कहते है। ये बॉन्ड एक गहरी छूट पर जारी किए जाते हैं और परिपक्वता पर बराबर मूल्य चुकाते हैं। खरीद मूल्य और सममूल्य मूल्य के बीच का अंतर निवेशक की वापसी का प्रतिनिधित्व करता है

शुन्य कुपन बॉन्ड[संपादित करें]

शुन्य कुपन बॅान्ड एक ऐस बॅान्ड जहां परिपक्वता के समय अंकित मुल्य चुकाया जाता है। यह आवधिक ब्याज भुगतान नहीं करता है या फिर तथाकथित है, इसलिए शुन्य कुपन बाॅन्ड का शब्द जब बॉन्ड परिपवक्ता तक पहुंचता है, तो उसके नेवेशक को इसके सममुल्य,मुल्य प्रप्त होता है। शुन्य कुपन बॉन्ड के उदारणो मे यू.एस. ट्रेजरी बिल, यू.एस. बचत बांड, दीर्घकालिक शून्य-कूपन बॉन्ड, और किसी भी प्रकार के कूपन बॉन्ड शामिल हैं जो कि इसके कूपन को छीन लिया गया है।कुछ शून्य कूपन बॉन्ड मुद्रास्फीति अनुक्रमित होते हैं, इसलिए बॉन्ड धारक को दिया जाने वाला धन राशि निर्धारित राशि के बजाय एक कार्या शक्ति लिए की जाती है, लेकिन शून्य कूपन बॉन्ड के बहुमत एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं बॉन्ड के अंकित मूल्य के रूप में जाना जाता है।शुन्य कूपन बॉन्ड लंबे या कम समय निवेश हो सकते हैं दीर्घकालिक शून्य कूपन परिपक्वता अवधि आमतौर पर दस से पन्द्रह वर्ष तक शुरू होती है। बॉन्ड परिपक्वता तक या द्वितीयक बॉन्ड बाजारों पर बेचे जाने तक आयोजित किया जा सकता है। शॉर्ट-टर्म शून्य कूपन बॉन्ड की आम तौर पर एक वर्ष से कम की परिपक्वता है और उन्हें बिल कहा जाता है।

उपयोग[संपादित करें]

पेंशन फंड और बिमा कंपनीयां बॅान्ड की उच्च अवधि के कारण लंबे परिपवक्ता वाले शुन्य कुपन बॉन्ड के मालिक है। यह उच्च अवधि का मतलब है कि इन बॉन्ड कि कीमतें ब्याज दर में बदलाव के प्रति विशेष रुप से संवेदनशील हैं, और इसलिय इन कंपिनीयों की लम्बी अवधि कि देनदारियों के ब्याज दर से जोखिम के प्रति अॉफसेट या प्रतिरक्षित है।

कमियां[संपादित करें]

अन्य निवेशों कि तरह, शुन्य सभी के लिए नहीं है, और कुछ कमींय है जिन पर आपको विचार करना चाहिए। सबसे बडा़ नुकसान समग्र कर निहितार्थ हो सकता है। शुन्य कुपन बॉन्ड के साथ, हालांकि परिपक्वता के बाद, हालांकि परिपक्वता के बाद तक आपको कोई ब्याज भुगतान नहीं मिलता है, आंतरिक राजस्व सेवा ने भुगतान नहीं मिलता है, आंतरिक राज्सव सेवा ने ब्याज भुगतानों को आय के रुप में मान लिया हैं, आंतरिक राजस्व सेवा ने ब्याज भुगतानों को आय के रूप में मान लिया, इसलिय आप उस वार्षिक आय पर कर का भुगतान करते हैं जो एहसास नहीं हुआ है। बेशक, आपको टैक्स के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है यदि आप कर-आस्थगित खाते में निवेश कर रहे हैं, जैसे सेवानिवृत्ति खाते या व्यक्तिगत रिटायरमेंट खाते यही कारण है कि किसी भी कर स्थगित निवेश के लिए शून्य बहुत लोकप्रिय हैं।नगर पालिकाओं द्वारा जारी शून्य को आम तौर पर संघीय करों से छूट दी जाती है और संभवत: राज्य और स्थानीय करों से भी छूट होती है। चूंकि नगर पालिकाओं द्वारा जारी कुछ शून्य "दायित्वपूर्ण" हो सकते हैं, जारीकर्ता बांड में जल्दी से कॉल कर सकता है खरीदने से पहले, अगर आपका बांड कॉल करने योग्य है तो अपने दलाल या वित्तीय सलाहकार से पूछें। अगर बांड दामदार नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आधिकारिक पेपर कहता है कि बॉन्ड को परिपक्वता से पहले जारीकर्ता द्वारा नहीं बुलाया जा सकता है।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://www.investopedia.com/terms/z/zero-couponbond.asp
  2. financeformulas.net/Zero_Coupon_Bond_Value.html
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Zero-coupon_bond