सदस्य:Shoaibakther/प्रयोगपृष्ठ/हीथर फिलिप्सन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हीथर फिलिप्ससन[संपादित करें]

इतिहास[संपादित करें]

वह एक कवि और कलाकार है ।उन का जन्म सन १९७८ मेऺ हुअ था। वह लन्दन के ग्रामीन पेम्ब्रोकशैर कौन्टी मे पलि बडी थी। वह पिअनो और वैओलिन मे प्रशिक्शित है। एक कवि होथे हुए, हीथर ने फिल्म सम्पादन और फिल्म कटीण्ग्ग के थकनीक इश्तमाल की है। उन्होने कलकरी की स्नतक की डिग्री वेल्स इन्स्टिटुट कर्दिफ विश्वविध्यलय मे की है। और उसी के सत सत २००८ मेऺ फैन अर्ट प्रक्टिस की पि.अच.दि मिदिल सेक्स विश्वविध्यलय् से प्रप्त की है। फिलिप्सन एक प्रशिकक्षित वयोलीन वदक और पियनो वदक होने के करन और कौशल अनुभवोऺ और प्रभवोऺ के इस विविद मिक्षने कई मल्टिमिदिय कमोऺ और प्रतिष्ठानोऺ के उत्पदन के लिये प्ररित किय है वोभी विडियो, मुर्थिकल और सऺगीत, अधिक परम्परिक रुप से प्रकाशित लेखन के सात। उनक काम कफि अलग अलग अर्थोऺ के रुपोऺ और इन सीमओऺ मे उन्की सीमओऺ को जनबुजकर परेशन करत है। उन्होने राष्ट्रिय और अन्तर्रष्ट्रिय स्तर पर प्रदरशन कीय है, और कई पुरस्कार, घरोऺ और अयोगोऺ को प्रप्त किय है।

जन्म स्थान

जीवनी[संपादित करें]

२००९ मेऺ फेबर और फेबर ने अपने नये लेखकोऺ की व्यास्ता मे अपनी पहली पत्रक वितरित की। २०१२ मेऺ मर्जीन मेऺ पेनेड से उम्मिद की गई कितब की तुलना मेऺ एक छोटी सऺख्या नहीऺ थी। उसक प्रर्मऺभीक पुर्ण लऺबाई सऺचय इन्सटिन्ट-फ्लेक्स ७१८, २०१३ मेऺ ब्लैन्क्स द्वार वितरित किय गया था। यह किताब स्वयं ही एक भौतिक वस्तु के रुप में फिलिप्ससन के साहित्यिक और कलात्मक उत्पादन का प्रमाण मिश्रित मीडीया के लिये है। इन्सटिन्ट-फ्लेक्स ७१८ की कविताएँ हर जगह सामग्री और विचारों, सन्दर्भों और रेजिस्टरों के शोर्ट सर्किट के द्वरा वर्णित है। यह ईस बत मे है की फिलिप्सन ओ'हारा या जॉन ऐशबेरी के सबसे करीब आता है। फिलिप्ससन ने अपने ऑडियोज़िज़ुअल इंस्टॉलेशन और उस के कविता के बीच के सम्बन्धों पर खुद परिलक्षित किया है, जो यह सुझाव दे रहा है कि 'संरचनात्मक रुप से, मूर्तिकला प्रतिष्ठान एक कविता के बीच में पहुंचने की तरह हो सकता है। मैं एक तुल्यता स्थापित करने की कोशिश कर रहा हूँ, मुझे लगता है -ध्वनियों, चित्र,रंगों का एक प्रकार का वाक्य- भाषण के कुछ हिस्सों की तरह उनका उपयोग करना हैं। कभी कभी वह कमेडी के पात्र है थो कभी कभी दिल टूट ने की बात कर्थी है।

इन्होने अपनी पि एछ डी यहँ से किया

रचनाएँ[संपादित करें]

फिलिप्सन की कविता में काफी हास्य की जीवंतब भावना है, जिसे एंड्रयू मैकुलॉच ने टीएलएस में प्रशंसा की है। फिलिप्ससन के वीडियो, मूर्तिकला और ऑडियो-कार्य में, वह अक्सर जीवित और रिकॉर्ड किए हुए भाषण, गीत और अन्य मुखर शोरों को नियोजित और रीमिक्स करती है, और इस अभ्यास से आवाज को उधार दे सकता है रिज़ओम के साथ एक साक्शातकार मे, फिलिप्सन ने बताया कि कैसे उसके प्रक्रियओन को एक दूस्ररे को छेद और ओवर्लैअप होथा है "क्या ये वीडीयो सम्पादन या अन्तरिक्श मे चीज़ो के बीच लेखन या चलाना है, य बित्स के बीच कि ताल के बरे मे है और बित्स हमेश एक दुसरे के साथ मिल कर तकरती है या प्रजन्न या रगद्थे है, मुजे लगत है की धवनीयोऺ ,चित्रोऺ,रगोऺ का एक प्रकर क व्यख्य भषन की कुच हिसोऺ की तरह उपयोग है। हीथर फिलिप्ससन को २०१४ में नई पीदीं के कवीयकत्री जैसे पुरस्करीत कीय है। और उन की ग्रन्थसूची २००९ में फेबेर्स न्यु पोयट्स ३, २०१२ में नोत अन एसे और २०१३ में इन्सटन्ट फ्लेस ७१८ हैं। हीथर फिलिप्ससन वो कवयित्री है जीसने कला और कविता के बीच के अन्तर को तोद दिया। हेहोर फिलिप्ससन के लिए, शब्द चित्रों को सुझाव देते हैं, और छवियों को ध्वनियों का सुझाव देते हैं, और संभावित संयोजन काफी सचमुच अंतहीन लगता है। आवाज की भूमिका के बारे में बेहद जागरूक, कलाकार और कवि, मॉन्टेज के जॉन बलदेसारी के दर्शन के एक अद्भुत गीत के रूप में सामने आते हैं, लेकिन जब वह ला में पढ़ाते थे तो वह ८० के दशक में एक बच्चा पैदा कर रहा था। 'यह क्यों वर्णन करने की कोशिश करें', उसका नवीनतम वीडियो और लाइव इवेंट, कुछ हिस्सों में प्रारंभिक अनुभवों से संबंधित है, जहां छवियों, वस्तुओं और उत्तेजनाओं की भारी उपस्थिति से बातचीत का जीवनशैली पैदा होती है। हेथ्यर फिल्पिसन को २००८ मे एरिक ग्रेगरी पुरस्कार, एक डोनट प्रेस सलाह पुरस्कार और २००९ में फैबर न्यू कवि पुरस्कार मिला। उनका पहला संग्रह, झटपट-फ्लेक्स ७१८, २०१३ में ब्लैंक्स द्वारा प्रकाशित किया गया था और फेंटोन ऑल्डेबूरह प्रथम संग्रह पुरस्कार के लिए उन्हें चुना गया था। उनके पाठ में निबंध नहीं है २०१२ में पैनड इन द मार्जिन द्वारा प्रकाशित। एक कलाकार के रूप में, फिलिप्सन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित करता है, जिसमें सर्पेंटीन गैलरी, आईसीए और यूके में बाल्टिक, और न्यूयॉर्क में बंकर २५९ में एकल शो शामिल हैं अच्छी तरह से चैनल 4 के रैंडम अधिनियमों पर चित्रित किया जा रहा है

२००० के दशक के उत्तरार्ध में कई युवा कवियों के साथ, हीथ फिलिप्सन फैबर एंड फैबर न्यू कवियों का एक दल था। इस योजना के परिणामस्वरूप उत्पादन किया जाने वाला कैंडी रंग का पर्चे प्रभावी कॉलिंग कार्ड था- फिलिप्ससन को ब्लडक्से ने जल्दी से बोले, जिसने ड्रोल, बुद्धिमान काम का एक पूरा संग्रह प्रकाशित किया जिसमें लेखक और उसके पाठकों ने सोचा था कि इस कार्य में लाल-हाथ । जैसा कि वह इसे 'रिलेशनल एपिस्टेमोलॉजी' में रखता है, 'रात के खाने की मेज पर फेनोलॉजोलॉजी असामान्य नहीं थी' फिलिप्सन वीडियो, मूर्तिकला और लाइव इवेंट्स के साथ काम करने वाले एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनकारी कलाकार भी हैं।

सन्दर्ब[संपादित करें]

[1] [2]

  1. www.heatherphillipson.co.uk/
  2. performanceaspublishing.com/contributors/heather-philipson/