सदस्य:Shoaibakther/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विवेक विद्यलय

विवेक विद्यलय[संपादित करें]

विवेक विधालय छोटा गोविन्दपुर में स्थित है। वह ऐक सह शौक्षिक अंग्रेज़ी माद्यम स्कूल सी भि यस सी दिल्ली संबध्दी हैं। यह कंपनी के क्ष्री यस जे गंधी तब निवासी निदेशक के उदार पहल के तहत एम यस टाटा मोटर्स की उदार समर्यन ३ मार्च १९८३ को स्यापित किय गय था। एम यस टाटा मोटर्स के तत्वावधान स्कुल एंक समज द्वारा नियंत्रित किया जाता है के तहत चल रहे हैं, शिक्ष प्रसार केन्द्र।

द्रुश्टि[संपादित करें]

वास्तविक जीवन की परिस्थितियों को पूरा करने, सौक्षाणिक रचनात्मक और नैतिक बिकास पर बरबर जोर देने के साथ कुल गुणवत्तअ निर्माण कर ने के लिए। हमरे पाठयक्रम छात्रों का दयालु जिवन लंबा बनने के लिये और सक्रिया रुप से शामिल शिक्षाथ्रियों जो लोगों के बिच अंतर को समझत हैं और एक बेहतर भविश्य के बिच अन्तर को समझ के लिये योग्दन देगा और बेहतर बनाने के लिये समर्थन करत है ।यंहा १२८०० पुस्तकें हैं। इसके अलाव पट्यक्र्म आधांरित किताबें, कर्मचरियों खोल पात्रिकाओं, समचार पत्रों यह सब मिलेंजे। इन दिनो मे एक सच्च विश्व विद्यालय वो है जिस मे बोहत सरे पुस्तकों का संग्रह होता है।

प्रयोगशालओं[संपादित करें]

विग्यन प्रयोगशालाए:हमरे पास पिसिक्स, बैयोलजि और केमेस्त्रि से सम्भंदिथ प्रयोगशालए है। यह प्रयोगशलए हवदार और विशल है।बहुत अछ्छ्ही तरह से विकसित करने के लिये पूर करने के लिए सुसज्जित मन की एक वैग्यनिक मुदे हमरे छत्रो के बीछ।अपनी प्रयोगशाल मेइन एक वैग्यानिक के एक मात्र तकनीशियन नहिन है:उन्होन्ने यह भी एक बछ्छे को आरामदायक प्राक्र्तिक घतन है उसे खुश कर के रूप मेइन यद्यपि वे काप्जी किससे थे।

क्रीद और खेल[संपादित करें]

बस्केट बल्ल कोर्ट:इसकी फैबर ग्लास बोर्दोन के साथ अछ्छ्ही तरह से बनए बास्केत्बोल कोर्त के छ्हात्रोन के लिए एक और आकर्शन है। और इसकी परिधि की खरीद बास्केतबोल पर गेम्स रूम के साथ समस्या नहिन है। मै चहे अभ्यास के दौरान या एक असली खेल है, जीतने के लिए खेलते हैन ।और मै कुछ्ह भी जीतने के लिये मुझे और मेरे प्रतिस्पर्धी उत्स्श के रास्ते मेइन नहि होने देंगे-मैकेल जोर्दन ।

वोलिबोल कोर्ट: वोलिबोल कोर्ट एक मनोरञक गतिविधि है। खेल तक छह विकल्प के एक दस्ते मे अनुमति के साथ छ्हह खिलादियोन की दो तीमोन दव्रा खेल जात है। एक शुद्ध अदालत के बीचछ १८ मीतर लम्ब और ९ मीतर छौद भर मेइन तय हो गयि है।दो लछील अन्तीन छरम सीमओन के बीछ जो गेन्द को नेत पर से गुजरन होग निशान।

प्ले ग्रोंद[संपादित करें]

स्कूल मै किसी भी कार्य दिवस पर दो कम तूटता है,खेल क मैदान के लिए मुक्य भवन नेत्र्त्य से सभी निकास के दौरान । खैर क्य बेहतर तरीक्स रछनात्मक अपनी ओओर्ज व्यय करने के लिए।सभी मानव जीवेन की सछ्छी वस्तु खेल है। प्र्थ्वी एक कार्य बगीछ ; स्वर्ग एक खेल का मैदन हम मात पित/ आगन्तुकों को जो हमारे स्कूल क दौर करने के लिए एक आगन्तुक कमरे की सुविध आदेश प्रतिभ, विभिन्न इन्त्र हौस प्रतियोगित के माध्यम से खोज के द्वार स्वस्थ प्रतिस्पर्धी भावन बनाने के लिए,स्कूल मे ४ घरोन मे विभाजित किय गय है। स्कूल स्तर पर साल भर मेइन आयोजित युव प्रतिभओन के लिए पर्याप्त प्रदर्शन देने के लिए कर रहे है प्रताप हौस,गान्धी हौस ,नेह्रू हौस , सुभाश हौस

इंतिहान[संपादित करें]

छात्रों के प्रदर्शन के विकास के रचनात्मक और परीक्षणों के आधार पर सतत और व्यापक मूल्यांकन प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा। एक छात्र शैक्षणिक वर्ष के दौरान 90% उपस्थिति की की एक न्यूनतम में डाल दिया है और फीस और अन्य देय राशि का सभी बकाया स्पष्ट परीक्षाओं में प्रदर्शित होने के लिए पात्र होने के लिए करना चाहिए। विद्यार्थी परीक्षा में अनुचित साधनों में शामिल पाया गया है, पूरी परीक्षा से वंचित कर दिया जाएगा। मामले में एक छात्र खुद / खुद किसी भी परीक्षा या परीक्षा से अनुपस्थित रहने की संभावना है, माता पिता को एक वास्तविक कारण का संकेत एक आवेदन का निर्माण करके प्राचार्य से लिखित अनुमति लेने के लिए आवश्यक हैं। इसमें कोई या किसी भी परिस्थिति में फिर से परीक्षा होगी। एक छात्र को एक ही कक्षा में दो बार गिरने के स्कूल में उसकी / उसके अध्ययन को बंद करना होगा। परीक्षण के दौरान कोई शॉर्ट छुट्टी किसी भी छात्र को प्रदान किया जाएगा।

सन्दर्भ्[संपादित करें]

[1] [2]

  1. vivekvidyalaya.com/
  2. www.thelearningpoint.net