सदस्य:Sharanyaudupa/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रयोगात्मक फेफडो
फेफडा

[1] [2] =मावनव के फाफडे=

फाफडे मानव के श्वासन तंत्र का प्राथमिक अंग है। यह ह्र्दय के दोनों तरफ पाए जाते हैं। हर मानव में दो फाफडे होते हैं। श्वास अंदर लेते समय हम आक्सिजन को वातावरण से लेकर अपने रक्त प्रवाह में स्ठानांतरित कर देते है। श्वास बाहर फेकते समय हम कार्बन डाइ आक्साइड को रक्त प्रवाह से वायु मंडली में छोड देते हैं। इस प्रक्रिया को हम गैस एक्सचैंज कहते है। श्वास विभिन्न प्रजातियों में विभिन्न अंगों के द्वारा संचलित होता हैं। रिब पिंजरे में दिल के दोनों तरफ फेफडे छाती में स्थित होतें हैं। इसके बेलकुल नीचे डयाफ्रम भी स्थित है। फेफडे ट्रेखिया के नीचे हिस्से से लेकर डयाफ्रम के उपर के हिस्से तक फैला हुआ है। इन दो फेफडों में एक दाएं और एक बाएं फेफडा है। दाएं फेफडों में बाएं फेफडों से अधिक लोब और सेगमेंट होते हैं। दाए फेफडों में तीन भाग होते हैं। वो है ऊपरी,मध्यम और नीचे वाला भाग। इन तीन भागों मे से दो स्थिर है और तीसरा वाला तिरछा हुआ है। यह तिरछा हुआ निचला भाग है और बाकि दो जो स्थिर है वो ऊपरी और मध्यम भाग के हैं। दिल एक छाप में बैठता है जिसे ह्रदय छाप कहा जाता है। बाएं फेफडे को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है। एक ऊपरी भाग और एका निचला भाग।बाएं फेफड़ों की मिडियास्टीन की सतह में एक बड़ा हृदय प्रभाव होता है जहां दिल बैठता है। फेफड़े श्वसन तंत्र के निचले हिस्से का हिस्सा होते हैं।

ब्रोंखियोल[संपादित करें]

फेफडों मे  ब्रोंखियोल  वायुमार्ग शामिल है। यह ब्रोंखियोल आल्वियोलय में समाप्त होती है। इनमें बहुत सारे नसें भी शामिलित हैं।छोटी बोंछै के पास एक परत है और ये एलविओली में अनुपस्थित है। श्वसन तंत्र के निचले हिस्से में श्वसन तंत्र का हिस्सा होता है , और फेफड़े सहित ट्रेकिआ और संरचनाओं के नीचे स्थित होते हैं। श्वासनली ग्रसनी से हवा प्राप्त करती है और इस हवा को एक ऐसी जगह पर जाती है जहां वह दाएं और बाएं ब्रोन्खस में विभाजन करती है। इस्का संचरण दाएं और बाएं फेफडों से होती है। फेफड़े के कुल सतह क्षेत्र का अनुमान ५० से ७५ वर्ग मीटर (५४० से ८१० वर्ग फुट) तक भिन्न होता है। लगभग एक ही टेनिस क्षेत्र के एक हिस्से के समान क्षेत्र। वायुमार्ग को खोलने के लिए संचालन के क्षेत्र में हयालिन कार्टिलेज उपस्तिथ है। ब्रोंकीओल्स में कोई कार्टिलेज नहीं होती है।

फेफडों के अंदर वायु काअ संचरण[संपादित करें]

वायु को 37 डिग्री सेल्सियस (९९ डिग्री फ़ारेनहाइट) तक गर्म कर दिया जाता है और्र शुद्ध भी हो जात है। इस्स दोरान सीलिया को भी हता दिया जात है। मानव के फेफडों का विकास  लैरिगोट्रेचियल नाली से पैदा होता है और जन्म के  कई सालों तक इसक विकास जारी रहता है। श्वास नलिका को बनाने वाले - गला , श्वासनली , ब्रोंची और फेफड़े हैं। श्वासन पथ भी एक वृक्ष् की डालियों की तरह फैला हुआ है। जन्म के समय बच्चों के फेफडों मे एक तरह का तरल पदार्थ भरा हुआ रहत है। इसीलिए वो फूलता नहीं है। फेफड़े खुद को विस्तारित करने में सक्षम नहीं हैं, और यह केवल तभी करेगा जब थोरैसिक गुहा की मात्रा में वृद्धि हो। उदाहरण के लिए, व्यायाम के दौरान भारी श्वास के दौरान गर्दन और पेट में सहायक मांसपेशियों की एक बड़ी संख्या को भर्ती किया जाता है। साँस छोड़ना, निष्क्रिय होने के बजाय, अब पेट की मांसपेशियों द्वारा सामने और तरफ सक्रिय रूप से नीचे की ओर खींचने वाले रिब पिंज के कारण होता है। हालांकि, फेफड़ों को पूरी तरह से खाली नहीं किया जा सकता है और एक स्वस्थ मानव में हमेशा से कम से कम एक लीटर अवशिष्ट वायु को फेफड़े में छोड़ दिया जाता है, अधिकतम श्वासनाटन के बाद। एक सामान्य आउट-साँस के बाद एफआरसी हमेशा ऐल्वियोलय में रहता है। फेफडों का प्रमुख कार्य फेफडें और रक्त के बीच गैस एक्सचेंज है। 

अन्य प्राणियों के फेफडे[संपादित करें]

अधिकांश मेंढक और अन्य उभयचर के फेफड़े सरल और गुब्बारे की तरह होते हैं, जिसमें फेफड़ों की बाहरी सतह तक ही गैस एक्सचेंज होता है। यह बहुत ही कुशल नहीं है। छोटे आकार के साथ संयुक्त त्वचा में श्वसन होने की संभावना के कारण, सभी ज्ञात चहचहाना टेट्रोपोड उभयचर हैं। ज्यादातर सैलामिंडर प्रजातिय लम्बे सैलमिंडर हैं , जो उनकी त्वचा और ऊतकों के माध्यम से श्वास अपने मुंह को अंदर करते हैं। अधिकांश सरीसृपों के फेफड़ों के केंद्र में सिर्फ एक ब्रोन्कस होता है, जिसमें से कई शाखाएं पूरे फेफड़ों में व्यक्तिगत जेब तक पहुंचती हैं। दोनों मगरमच्छ और छिपकली ने पक्षियों के समान फेफड़े विकसित किया है, जिसमें एक यूनिडायरेक्शनल एयरफ्लो उपलब्ध है। देखा जाए तो पक्षियों के फेफड़ों छोटे होते हैं, लेकिन वे 8 या 9 वायु थैलों से जुड़े हुए होते हैं।

  1. http://www.innerbody.com/anatomy/respiratory/lungs
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Lung