सदस्य:Sbhual1998/मेरी हाविट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेरी हाविट[संपादित करें]

मेरी हाविट

पृष्ठभूमि और प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मेरी हाविट (१२ मार्च १७९९ - ३० जनवरी १८८८), एक अँग्रेज़ कवयित्री थी, जिनका जन्म ग्लूस्टरशायर काउंटी के एक छोटे से नगर, कोलफोर्ड मे हुआ था । उनके पिता, सेमुयेल बोथम, स्टैफोर्डशायर के एक समृद्ध क्वेकर थे, जो किसी खनन संपत्ती की देखभाल करते थे । सेमुयेल की शादी ऐन से दक्षिण वेल्स में सन १७९६ में हुई थी । उस समय उनकी आयु ३८ वर्ष थी और ऐन की आयु ३२ वर्ष थी । उनके चार बच्चे थे नामक ऐना, मेरी, एम्मा एवं चार्ल्स । उनका "क्वीन ऐन" घर, अब "हाविट प्लेस" के नाम से प्रचलित है । [1] मेरी ने अपनी औपचारिक शिक्षा घर पर ही प्राप्त की थी और उन्होंने कविताएँ लिखना बहुत ही छोटे उम्र से शुरू कर दिया था । अपने पति के साथ-साथ उन्होंने १८० से भी ऊपर किताबें लिखी थी ।

मेरी और विलियम हाविट की प्रतिमा

शादीशुदा जीवन और प्रकाशित कार्य[संपादित करें]

१६ अप्रील १८२१ में मेरी ने विलियम हाविट से विवाह किया और उनके साथ संयुक्त लेख का जीवन आरंभ कर दिया । उनकी ज़िंदगी अपने पति की ज़िंदगी से जुड़ी हुई थी । पर पति के ऑस्ट्रेलियाई यात्रा के दौरान (१८५१-५४) वे एक दूसरे से अलग हो गए थे । वे दोनो डरबीशायर के हेनॉर नगर में रहते थे । मेरी के पति एक फार्मासिस्ट की नौकरी करते थे । सन १८२३ में विलियम ने अपना व्यापार छोड़कर मेरी के साथ एक लेखक की ज़िंदगी जीनी शुरू कर दी । उनकी पहली साहित्यिक प्रस्तुतियों में ज्यादातर वार्षिकीयों और पत्रिकाओं के लिए कविताएँ होती थी । उनके कविताओं की एक संग्रह १८२७ में "आईयाम और अन्य कविताएं का विसर्जन" के नाम से प्रकाशित हुई थी । विलियम और मेरी की मिलन अन्य साहित्यिक लोगों, जैसे चार्ल्स डिकेंस, एलिजाबेथ गस्केल और एलिजाबेथ बैरेट, से भी हुई थी । १८३७ में जब उन्होंने एशर में स्थानांतरित किया तब उन्होंने बच्चों की कहानियों की किताब लिखनी शुरू कर दी, जिनके लिए उन्हे बाद में बहुत ही कामयाबी मिली । १८३७ में विलियम और मेरी, उत्तरी इंग्लैंड के दौरे पर चले गए और विलियम और डोरोथी वर्ड्सवर्थ के साथ रहे, जिन्होंने उनके कविताओं की बहुत सराहना की । वे दोनो १८४३ में लंदन चले गए और काफी वर्षों तक वहाँ ही रहे ।

स्कैंडीनेविया[संपादित करें]

१८४० में जब मेरी हाइडेलबर्ग में रह रही थी तब उनका स्कैंडिनेवियन साहित्य की ओर झुकाव हुआ । [2] उन्होंने मैडम शुल्ट्ज़ के साथ डैनिश और स्वीडिश भी सीखा था । उन्होंने फ्रेडिका ब्रेमर के कई उपन्यासों का अँग्रेजी मे अनुवाद किया था । उन्होंने हैंस क्रिश्चियन एंडरसन के कई कहानियों का अनुवाद भी किया था, नामक :

१)केवल एक फिडलर (१८४५)

२)इम्प्रोविज़ेटर्स (१८४५, १८४७)

३)बच्चों के लिए अद्भुत कहानियां (१८४६)

४)हर जीवन की सच्ची कहानी (१८४७)

उनके मूल कार्यों मे "दि एयर औफ वेस्ट वे इयान" बहुत ही प्रचलित है । मेरी के बहनोई (गौडफ्री हाविट), अपने परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया चले गए । इसी दौरान मेरी, अपनी बेटियों के साथ, दी हर्मिटेज चली गई, जिसमें पहले डांटे गेब्रियल रोज़ेट्टी रहते थे । बहुत वर्षों बाद जब विलियम, ऑस्ट्रेलिया से वापस आए तब उन्होंने वहाँ के वनस्पतियाँ और जीवों के ऊपर कई किताबें लिखि ।

मेरी हाविट ने करीब ११० रचनाएँ की थी । उन्होंने स्टॉकहोम की साहित्यिक अकादमी से रजत पदक प्राप्त किया था । २१ अप्रील १८७९ में उन्हे £ 100 प्रति साल का नागरिक सूची पेंशन से सम्मानित किया गया था । अपने अंतिम वर्षों में उन्होंने रोमन कैथलिक गिरजाघर के सदस्य बन गए । उनकी रचना "रेमिनिसेंसेस ऑफ माइ लेटर लाइफ", "गुड वर्ड्स" में मुद्रित हुई थी । मेरी हाविट की मृत्यु ३० जनवरी १८८८ में फेफड़े की सूजन के कारण हुई थी ।

उनकी रचनाएँ[संपादित करें]

मेरी हाविट द्वारा रची गई कविताओं की किताब(१८४१)

उनकी कुछ प्रसिद्ध रचनाओं के नाम नीचे लिखे गए हैं:- १)आशा रखो, कभी आशा, एक कथा (१८४०)

२)दो प्रशिक्षु (१८४४)

३)मेरी खुद की कहानी, या एक बच्चे की आत्मकथा (१८४५)

४)फायरसाइड वर्सेस (१८४५)

५)बल्लाड और अन्य कविताएं (१८४७)

६)द चिल्ड्रेंस इयर (१८४७)

७)मेरी लेसन का बचपन (१८४८)

८)ओहियो में हमारे चचेरे भाई (१८४९)

९)वास्ता-वायलन के वारिस (१८५१)

१०)प्यार का डायल (१८५३)

द स्पाइडर ऐंड द फ्लाई[संपादित करें]

यह कविता मूल रूप से 1829 में प्रकाशित हुई थी । इस कविता को अक्टूबर २००३ में कैल्डेकॉट पदक से सम्मानित किया गया था । [3]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. http://www.poemspoet.com/mary-howitt
  2. https://en.wikisource.org/wiki/Howitt,_Mary_(DNB00)
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/The_Spider_and_the_Fly_(book)