सदस्य:Sauravmenon1998/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जॉर्ज III

ब्रिटेन का शासक।

जॉर्ज III[संपादित करें]

जॉर्ज III (जॉर्ज विलियम फ्रेडरिक, 4 जून 1738 [सी] - 29 जनवरी 1820) 25 अक्टूबर 1760 से ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के राजा 1 जनवरी 1801 को दोनों देशों के संघ, जिसके बाद वह संयुक्त राज्य का राजा था, जब तक ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड अपनी मृत्यु तक की। उन्होंने कहा कि समवर्ती पर 12 हनोवर के राजा को उसकी पदोन्नति जब तक पवित्र रोमन साम्राज्य में ड्यूक और ब्रंसविक-ल्यूंबर्ग ( "हनोवर") के राजकुमार-निर्वाचक था अक्टूबर 1814 वह हनोवर की सभा के तीसरे ब्रिटिश सम्राट था, लेकिन उसके दो विपरीत पूर्ववर्तियों वह ब्रिटेन में पैदा हुआ था, अपनी पहली भाषा के रूप में अंग्रेजी में बात की थी, और कभी नहीं हनोवर का दौरा किया।

उनका जीवन और इसके साथ उनके शासनकाल है, जो उसे पहले किसी भी अन्य ब्रिटिश सम्राट की तुलना में अब थे, सैन्य अपने राज्यों, यूरोप के बाकी हिस्सों से ज्यादा है, और स्थानों को शामिल आगे अफ्रीका, अमेरिका और एशिया में खेत संघर्ष की एक श्रृंखला के द्वारा चिह्नित किया गया। उनके शासनकाल के प्रारंभिक दिनों में, ग्रेट ब्रिटेन सात साल के युद्ध में फ्रांस को हराया, उत्तरी अमेरिका और भारत में प्रमुख यूरोपीय शक्ति बन गया। हालांकि, ब्रिटेन के अमेरिकी उपनिवेशों के कई जल्द ही आजादी के अमेरिकी युद्ध में खो गए थे। 1793 से क्रांतिकारी और नेपोलियन फ्रांस के खिलाफ आगे युद्ध 1815 में वाटरलू की लड़ाई में नेपोलियन की हार में संपन्न हुआ।

अपने जीवन के बाद के हिस्से में, जॉर्ज III आवर्तक, और अंततः स्थायी, मानसिक बीमारी थी। हालांकि इसके बाद से सुझाव दिया गया है कि वह रक्त रोग पोरफाइरिया था, उनकी बीमारी का कारण अज्ञात बना हुआ है। 1810 में एक अंतिम पतन के बाद, एक रीजेंसी स्थापित किया गया था, और जॉर्ज III के ज्येष्ठ पुत्र, जॉर्ज, प्रिंस ऑफ वेल्स, प्रिंस रीजेंट के रूप में शासन किया। जॉर्ज III की मौत पर, प्रिंस रीजेंट जॉर्ज चतुर्थ के रूप में अपने पिता सफल रहा।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

जॉर्ज नोरफोक हाउस को लंदन में हुआ था। उन्होंने किंग जॉर्ज द्वितीय के पौत्र और फ्रेडरिक, प्रिंस ऑफ वेल्स, और Saxe-Gotha के अगस्ता के ज्येष्ठ पुत्र थे। के रूप में प्रिंस जॉर्ज दो महीने के समय से पहले ही पैदा हुआ था और वह जीवित रहने की संभावना के बारे में सोचा था, वह थॉमस सेकर, जो सेंट जेम्स और ऑक्सफोर्ड के बिशप के दोनों रेक्टर था द्वारा एक ही दिन बपतिस्मा दिया गया था।

एक युवा शुद्ध मुंडा जॉर्ज एक पतले-कढ़ाई जैकेट, गार्टर के आदेश के नीले सैश, और एक पाउडर विग पहनने के सिर और कंधे चित्र। जीन-Étienne Liotard द्वारा 1754 प्रिंस ऑफ वेल्स के रूप में जॉर्ज के हल्के चित्र एक महीने बाद, वह सार्वजनिक रूप से सेकर द्वारा नोरफोक हाउस में बपतिस्मा दिया गया था, फिर से। उनका godparents थे स्वीडन के राजा (जिनके लिए भगवान बाल्टीमोर खड़ा था प्रॉक्सी), उनके चाचा Saxe-Gotha के ड्यूक और उसके महान चाची प्रशिया की रानी (जिसे प्रभु Carnarvon प्रॉक्सी खड़ा के लिए) (के लिए जिसे लेडी शेर्लोट एडविन प्रॉक्सी खड़ा था) ।

जॉर्ज एक स्वस्थ लेकिन सुरक्षित और शर्मीली बच्चे में बदल गया। परिवार लीसेस्टर स्क्वायर, जहां जॉर्ज और उनके छोटे भाई प्रिंस एडवर्ड, यॉर्क और अल्बानी के ड्यूक, निजी tutors द्वारा एक साथ शिक्षित थे करने के लिए ले जाया गया। परिवार पत्र चलता है कि वह पढ़ सकते हैं और दोनों को अंग्रेजी और जर्मन में लिखने के लिए, साथ ही समय की राजनीतिक घटनाओं पर टिप्पणी, आठ साल की उम्र से कर सकता है। उन्होंने कहा कि योजनाबद्ध तरीके से विज्ञान का अध्ययन करने के पहले ब्रिटिश सम्राट था। इसके अलावा रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान से, अपने सबक खगोल विज्ञान, गणित, फ्रेंच, लैटिन, इतिहास, संगीत, भूगोल, वाणिज्य, कृषि और संवैधानिक कानून, खेल और जैसे नृत्य, बाड़, और सवारी सामाजिक उपलब्धियों के साथ शामिल थे। , "क्या है, 'यद्यपि एक लड़का यह सच के साथ कहा जा सकता है, इंग्लैंड में एक लड़का पैदा हुआ: उनके धार्मिक शिक्षा 10 जॉर्ज जोसफ एडिसन का खेल केटो के एक परिवार के उत्पादन में भाग लिया है और नई प्रस्तावना में कहा कि पूरी तरह Anglican.At उम्र का था इंग्लैंड में नस्ल "। इतिहासकार रोमनी Sedgwick ने तर्क दिया कि इन पंक्तियों दिखाई देते हैं "केवल ऐतिहासिक वाक्यांश जिसके साथ वह जुड़ा हुआ है का स्रोत हो सकता है"।

जीन-Étienne Liotard द्वारा 1754 प्रिंस ऑफ वेल्स के रूप में जॉर्ज के हल्के चित्र


अधिकार सीमा[संपादित करें]

[1] [2]

[3]

  1. http://www.history.com/topics/british-history/george-iii
  2. https://www.royal.uk/george-iii-r-1760-1820
  3. http://www.bbc.co.uk/history/historic_figures/george_iii_king.shtml