सदस्य:Satdeep Gill/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

गुरमेहर कौर एक भारतीय लड़की है। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज में अंग्रेजी साहित्य की पढाई कर रही है। वह फरवरी 2017 में दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में हो रहे विद्यार्थी संघर्ष के कारण ख़बरों में आई।[1] कॉलेज में उमर खालिद और शैला राशिद को एक संगोष्ठी में बुलाया गया था जिसका एबीवीपी पार्टी ने सख्त विरोध किया और संगोष्ठी होने नहीं दी। गुरमेहर ने इंटरनेट के ऊपर एबीवीपी का विरोध किया। वीडियो के चर्चित होते ही गुरमेहर को धमकियाँ मिलनी शुरू हुई और उसे ग़ैर-राष्ट्रवादी कहा गया।

बुनियादी जीवन[संपादित करें]

गुरमेहर कौर का जन्म पंजाब के जिला जालंधर में पिता मंदीप सिंह और मां राजविंदर कौर के घर में हुआ। उसके पिता भारती सेना में अधिकारी थे और कारगिल की जंग में शहीद हो गए थे। तब गुरमेहर केवल दो साल की थी।

सामाजिक गतिविधियां[संपादित करें]

गुरमेहर ने अप्रैल 2016 में भारत-पाकिस्तान में शांतिपूर्वक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक वीडियो का डाली थी। फरवरी 2017 में एबीवीपी पार्टी के खिलाफ उसकी एक और वीडियो ने उसको फिर से चर्चा का विषय बना दिया। केंद्रीय ग्रह मंत्री किरण रिजिजू ने उसको देशद्रोही कहा।[2] कुछ चर्चित हस्तियों ने, जैसे वीरेंद्र सहवाग और रणदीप हुड्डा ने भी उसका मजाक उड़ाया।[3] कवि जावेद अख्तर ने गुरमेहर कौर का विश्वास बढ़ाते हूए किरण रिजिजू से सवाल किया कि आखिर उनको कौन भड़कता है। [4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Who is Gurmehar Kaur? What's the ongoing #SaveDU campaign all about? All your questions answered". The Indian Express (अंग्रेज़ी में). 2017-02-28. अभिगमन तिथि 2017-03-01.
  2. "Why Gurmehar Kaur is wrong and why it's dangerous to tag everyone who disagrees with her a 'troll'". Firstpost (अंग्रेज़ी में). 2017-02-28. अभिगमन तिथि 2017-03-01.
  3. "Gurmehar Kaur straight bats Sehwag, asks if its ok to make fun of a fathers death". अभिगमन तिथि 2017-03-01.
  4. Empty citation (मदद)