सदस्य:Sariya1bcomb/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टी सी योहानन[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

थडथुविला चंदपिल्लै योहानन (१९ मई १९४७ का जन्म), जिसे टी सी योहानन के नाम से जाना जाता है, एक पूर्व भारतीय लंबे जम्पर है, जिन्होंने लगभग 3 दशकों तक लंबे समय तक कूद में राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखा और कनाडा के क्यूबेक, मॉन्ट्रियल में १९७६ ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह केरल राज्य से हैं। १९४७ में भारत में लंबे समय तक कूदने के लिए जोहानन नए आयाम के लिए जाने जाते थे, यह अवसर १९७६ का तेहरान एशियाई खेलों था। योहानन ने एक नए एशियाई रिकॉर्ड के लिए तेहरान एशियाई खेलों में ८।०७ मीटर की दूरी तय की।

बाल्य जीवन[संपादित करें]

१९ मई १९४७ को केरल के कोल्लम जिले के मारनडु गांव में पैदा हुए, योहानन को १९६४ में एज़ुकोन पंचायत के इंटर-स्कूल मीट्स में एथलेटिक्स का प्रारंभिक अनुभव था। वह सार्वजनिक क्षेत्र भिलाई स्टील प्लांट में शामिल हो गए, जिसमें उन्होंने स्टील में अपने संयंत्र का प्रतिनिधित्व किया पौधे खेल १९६९ में मिलते हैं और उसी वर्ष, राष्ट्रीय स्तर पर एथलेटिक्स का उनका पहला अनुभव था। वह लंबे कूद में चौथे स्थान पर और ट्रिपल कूद में पांचवें स्थान पर रहे।

पेशावर जीवन[संपादित करें]

१९७० में राष्ट्रों की लंबी कूद घटना में उन्होंने दूसरे स्थान पर प्रगति की और फिर १९७१ में पटियाला में ७।६० मीटर का राष्ट्रीय चिह्न स्थापित करने के लिए परिपक्व हो गए। सिंगापुर में एक अंतरराष्ट्रीय में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया, उन्होंने लंबी और ट्रिपल कूद दोनों में स्वर्ण पदक जीते। १९७२ में उन्होंने अपने बैग में राष्ट्रीय ट्रिपल जंप शीर्षक जोड़ा। उनकी ७।७८मीटर की कूद ने १९७३ में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने ४-७७ के एशियाई रिकॉर्ड के साथ तेहरान एशियाई खेलों में स्वर्ण जीता। उन्हें अगले वर्ष जापान में आमंत्रित किया गया और टोक्यो, हिरोशिमा, कोबे में प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीते और फिर फिलीपींस और सिबू शहर में चैंपियनशिप में अपनी सफलता दोहराई। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में उनका आखिरी झुकाव १९७६ में मॉन्ट्रियल ओलंपिक में था। उसके बाद उसने अपने जूते लटकाए।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारक, योहानन वर्तमान में ऑटोमोबाइल विशाल टेल्को के साथ सहायक जनसंपर्क अधिकारी के रूप में काम करता है।

उपलब्धियाँ[संपादित करें]

मॉन्ट्रियल में स्वर्ण पदक-प्रयास 8.24 मीटर, चांदी 8.11 मीटर और कांस्य 8.02 मीटर था। लेकिन मॉन्ट्रियल में, केवल 7.67 मीटर का प्रबंधन कर पाता ।इसलिए, यह निराशाजनक था कि पोडियम खत्म होने के साथ समाप्त नहीं हुआ था, अगर उन्होने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास रिकॉर्ड किया हो या यहां तक ​​कि इसके करीब आ गया तो वे आसानी से हासिल कर पाता। उन दिनों, प्रतियोगिताओं में भाग लेने के अवसर कम थे। ओलंपिक से पहले एथलीटों को अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन करना मुश्किल था। तो इस तरह के एक उच्च प्रोफ़ाइल अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र पर होने भारी था। लेकिन अंतरराष्ट्रीय घटना में आपके देश का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने की तरह कुछ भी नहीं है।उन्हे अभी भी मार्च-भूतपूर्व दिनचर्या याद है जिसे उद्घाटन समारोह से पहले अभ्यास करने के लिए बनाया गया था। राष्ट्रीय रंगों को डोन करना, वे खुद को गर्व से सूजन महसूस कर सकते ते।ओलंपिक गांव में एक एथलीट के रूप में, वे ज्यादातर अपने स्वयं के दिनचर्या में उलझ गए थे और एक दूसरे के साथ बातचीत या सामाजिककरण करने के लिए थोड़ा समय था।उन्होने खेलों में पूरी तरह से 22 दिन बिताए। प्रत्येक दिन जॉगिंग और शाम की ओर एक और अभ्यास सत्र के साथ शुरू होगा।प्रस्थान से पहले, सभी प्रतिभागियों को एक मेमेंटो के रूप में एक मेपल पेड़ के रूप में उपहार दिया गया था। यह लगभग पांच या छह साल तक चलता रहा और फिर दूर हो गया क्योंकि मेरी यादें भी धीरे-धीरे विस्मृति में फंस रही हैं। लंबे जम्पर टीसी योहानन ने १९७६ के मॉन्ट्रियल ओलंपिक वे हिस्सा लिये। वह टेल्को में सहायक जनसंपर्क अधिकारी के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

पुरस्कार[संपादित करें]

१९७४ में अर्जुन पुरस्कार के रूप में उनके द्वारा सम्मानित राष्ट्रीय सम्मान के अलावा, उन्हें कई अन्य पुरस्कार प्राप्त हुए हैं जिनमें केरल सरकार और तेलकोवीर से उनके योग्यता पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें बॉम्बे द्वारा सम्मानित किया गया है और उन्हें भी सम्मानित किया गया है। चेन्नई स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन, लायंस क्लब, स्पोर्ट्सवीक और टाटा स्पोर्ट्स क्लब ऑफ बॉम्बे।

वह पूर्व भारतीय क्रिकेटर टिनू योहानन के पिता हैं, उनके बड़े बेटे टिस्वी योहानन मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) में बस गए हैं। [1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/T._C._Yohannan
  2. http://www.iloveindia.com/sports/athletics/athletes/tc-yohanan.html
  3. https://www.sports-reference.com/olympics/athletes/yo/t-c-yohannan-1.html