सदस्य:Sanyamx/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एसिपेंसर बेरी
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: जंतु
संघ: कॉर्डेटा
वर्ग: ऐक्टिनोप्टरिजियाए
गण: एसिपेंसेरिफोर्मेस
कुल: एसिपेन्सरिडे
उपकुल: एसिपेंसेरिने
वंश: एसिपेंसर
द्विपद नाम
एसिपेंसर बेरी
(ब्रांट,1869)

एसिपेंसर बेरी (Acipenser baerii), जिसे आमतौर पर साइबेरियन स्टर्जन[1] के नाम से जाना जाता है, मछलियों के एक एसिपेंसर वंश की एक प्रजाति है जो एसिपेन्सरिडे कुल के एसिपेंसेरिफोर्मेस गण से संबंधित है। यह जंतु जगत के ऐक्टिनोप्टरिजियाए वर्ग की सदस्य है। इनका वर्णन पहली बार ब्रांट ने वर्ष 1869 में किया था। ये प्रजातियां मुख्य रूप से एशिया [2] में पायी जाती हैं। इन प्रजातियों की मछलियाँ मुख्य रूप से 0 - 200 मीटर[3] की गहराई पर स्थित होती हैं।

विवरण[संपादित करें]

एसिपेंसर बेरी मछलियाँ शरीर के आकार और पंख विन्यास में बहुत भिन्न होती हैं। वे अधिकतम 200 सेंटीमीटर की लंबाई तक विकसित होती है। इन प्रजातियों का अब तक का सबसे अधिक वजन 210.0 किलोग्राम दर्ज किया गया है। इष्टतम परिस्थितियों में, एसिपेंसर बेरी 63.0 वर्षों से भी अधिक समय तक जीवित रहती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) की संकटग्रस्त जातियों की लाल सूची सभी जैविक प्रजातियों की वैश्विक संरक्षण स्थिति की सबसे व्यापक तालिका है। इस सूची में इन प्रजातियों को संकटग्रस्त[4] श्रेणी में डाला है यानी, इन प्रजातियों का जंगल से विलुप्त होने का घोर खतरा बना हुआ हैं।

मछलियाँ दुनिया भर में मनुष्यों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन हैं, खासकर भोजन के रूप में। इन प्रजातियों को मत्स्योद्योग में अत्यधिक व्यावसायिक माना जाता है। ये घरेलू जलजीवशाला में रखने के लिए बहुत लोकप्रिय मछली मानी जाती हैं। ये इंसानों के लिए अहानिकर पाई गईं हैं।

प्राकृतिक वास[संपादित करें]

मछली की विभिन्न प्रजातियों अलग-अलग प्राकृतिक वासों में पाई जाती हैं। इन मछलियों के समुदाय आमतौर पर मीठे पानी में पाए जाते हैं। इन प्रजातियां को डेमर्सल मछलियाँ कहा जाता हैं अर्थात यह ये समुद्र या झीलों के तल पर या उसके आस-पास रहती और भोजन करती हैं, जिस पर आमतौर पर मिट्टी, रेत, बजरी या चट्टान होती हैं। पीएच रेंज, जो यह मापने का एक तरीका है कि पानी अम्लीय है या क्षारीय, मछलियों के स्वास्थ्य, विकास और प्रजनन के लिए बहुत आवश्यक है। 7.0 - 7.5 पीएच इन प्रजातियों की मछलियों के लिए इष्टतम माना जाता है। मछलियों के लिए पानी की कठोरता भी काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह साबित किया गया है कि इसका सीधा प्रभाव नए निषेचित अंडों पर पड़ता है। 10 - 20 dH श्रेणी एसिपेंसर बेरी के लिए वांछनीय मानी जाती है।[5] ये प्रजातियां ज्यादातर समशीतोष्ण जल में पाई जाती हैं।

प्रव्रजन[संपादित करें]

मछली प्रव्रजन कई मछली जातियों के जीवनक्रम का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। कुछ मछलियाँ अपनी दिनचर्या में प्रत्येक दिन एक स्थान से कुछ मीटर दूर किसी दूसरे स्थान और फिर वापस प्रव्रजन करती हैं और कुछ ऋतुक्रम के अनुसार हज़ारों मील की दूरी तय करती हैं। अधिकतर मछलियाँ आहार-प्राप्ति या प्रजनन के लिए विधिवत स्थानांतरण करती हैं लेकिन कुछ जातियों में प्रव्रजन के लिए कोई स्पष्ट कारण ज्ञात नहीं है। कई प्रकार की मछलियाँ नियमित आधार पर, दैनिक से वार्षिक या उससे अधिक समय के पैमाने पर, और कुछ मीटर से लेकर हजारों किलोमीटर की दूरी तक प्रवास करती हैं। एसिपेंसर बेरी सरितगामी मछलियों की श्रेणी में आती है[6] यानी ये मछलियां पूरी तरह से मीठे पानी में प्रवास करती हैं। वे धारा-प्रतिकूल मीठे पानी के आवासों में पैदा होती हैं, फिर अनुप्रवाह में अल्पायु के रूप में वयस्कों में विकसित होने के लिए पलायन करती हैं और अंडे देने के लिए वापस ऊपर की ओर पलायन करती हैं।

प्रजनन[संपादित करें]

मछली के प्रजनन अंगों में अंडकोष और अंडाशय शामिल हैं। अधिकांश प्रजातियों में, जननग्रंथियाँ समान आकार के युग्मित अंग होते हैं, जो आंशिक रूप से या पूरी तरह से जुड़े हो सकते हैं। कई माध्यमिक अंग भी हो सकते हैं जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाते हैं। एसिपेंसर बेरी प्रजाति एकलिंगाश्रयी प्रदर्शित करती है जिसका अर्थ है इस प्रजाति की मादा मछलियों में अंडाशय विकसित होते हैं और नर मछलियों में वृषण विकसित होते हैं और वे उसी के अनुसार कार्य करते हैं। इन मछलियों में में बाह्य निषेचन होता है यानी, मादा और नर दोनों अपने युग्मकों को पानी में छोड़ते हैं, जहां वे निषेचित होते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. FishBase, Common names of Acipenser baerii'.
  2. Froese, Rainer; Pauly, Daniel (eds.) (2022). "Acipenser baerii" in FishBase.
  3. FishBase, Reference No. 57765
  4. Ruban, G.; Zhu, B. (2010). "Acipenser baerii". IUCN Red List of Threatened Species. 2010: e.T244A13046607. https://dx.doi.org/10.2305/IUCN.UK.2010-1.RLTS.T244A13046607.en. Retrieved 18 November 2021.
  5. FishBase, Reference No. 57765
  6. FishBase, Reference No. 57765

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

  • Baillie, J. and B. Groombridge (eds.), 1996. 1996 IUCN red list of threatened animals. IUCN, Gland, Switzerland. 378 p. (Ref. 12255)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]