सदस्य:Samarth1612/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संबद्ध विपणन

संबद्ध विपणन एक प्रकार का प्रदर्शन-आधारित विपणन है जिसमें एक व्यवसाय संबद्धता के अपने विपणन प्रयासों द्वारा लाए गए प्रत्येक आगंतुक या ग्राहक के लिए एक या अधिक सहयोगियों को पुरस्कृत करता है।[1]

संरचना[संपादित करें]

उद्योग में चार कोर प्लेयर हैं:

व्यापारी (जिसे 'खुदरा विक्रेता' या 'ब्रांड' भी कहा जाता है)

• नेटवर्क (जिसमें सहबद्ध के लिए ऑफ़र चुनने और भुगतान की देखभाल भी शामिल है)

• प्रकाशक (जिसे 'संबद्ध' भी कहा जाता है)

• ग्राहक

बाजार जटिलता में उगा है, जिसके परिणामस्वरूप संबद्ध प्रबंधन एजेंसियों, सुपर-एफिलिएट्स और विशेष तृतीय पक्ष विक्रेताओं सहित खिलाड़ियों के द्वितीयक स्तर का उदय हुआ है। सहबद्ध विपणन आमतौर पर रेफ़रल मार्केटिंग के साथ भ्रमित होता है, क्योंकि विपणन के दोनों रूप खुदरा विक्रेता को बिक्री चलाने के लिए तीसरे पक्ष का उपयोग करते हैं। विपणन के दो रूप अलग-अलग होते हैं, हालांकि, वे बिक्री कैसे चलाते हैं, जहां संबद्ध विपणन पूरी तरह से वित्तीय प्रेरणा पर निर्भर करता है, जबकि रेफ़रल मार्केटिंग ट्रस्ट और व्यक्तिगत संबंधों पर अधिक निर्भर करता है।

इतिहास[संपादित करें]

निर्दिष्ट व्यापार-संबद्ध संबद्ध विपणन और इंटरनेट के लिए राजस्व साझा करने-भुगतान आयोग की अवधारणा। मुख्यधारा ई-कॉमर्स को राजस्व साझा सिद्धांतों का अनुवाद नवंबर १९९४[2] में हुआ, वर्ल्ड वाइड वेब की उत्पत्ति के लगभग चार साल बाद। इंटरनेट पर संबद्ध विपणन की अवधारणा को पीसी फूलों और उपहारों के संस्थापक विलियम जे। टोबिन द्वारा अभ्यास और पेटेंट किया गया था। १९८९ में प्रोडिजी नेटवर्क पर लॉन्च किया गया, पीसी फूल और उपहार १९९६ तक सेवा पर बने रहे। १९९३ तक, पीसी फूलों और उपहारों ने प्रोडिजी सेवा पर $६ मिलियन से अधिक की बिक्री में बिक्री की। १९९८ में, पीसी फ्लॉवर एंड गिफ्ट ने प्रोडिजी नेटवर्क को बिक्री पर कमीशन का भुगतान करने का व्यावसायिक मॉडल विकसित किया।[3] एमाज़ॉन.कॉम ने जुलाई १९९६ में अपना सहयोगी कार्यक्रम लॉन्च किया: अमेज़ॅन सहयोगी अलग-अलग पुस्तकों के लिए अपनी साइट पर बैनर या टेक्स्ट लिंक डाल सकते हैं, या सीधे अमेज़ॅन होम पेज से लिंक कर सकते हैं।[4]

एमाज़ॉन.कॉम

ऐतिहासिक विकास[संपादित करें]

सहबद्ध विपणन इसकी शुरुआत के बाद से तेजी से बढ़ गया है। ई-कॉमर्स वेबसाइट, इंटरनेट के शुरुआती दिनों में मार्केटिंग खिलौने के रूप में देखी गई, समग्र व्यापार योजना का एक एकीकृत हिस्सा बन गई और कुछ मामलों में मौजूदा ऑफ़लाइन व्यवसाय की तुलना में एक बड़ा व्यवसाय हुआ। एक रिपोर्ट के अनुसार, २००६ में संबद्ध नेटवर्क के माध्यम से उत्पन्न कुल बिक्री राशि अकेले यूनाइटेड किंगडम में £२.१६ बिलियन थी। अनुमान २००५ में £१.३५ बिलियन बिक्री में थे।[5]

मुआवजा तरीकों[संपादित करें]

प्रमुख मुआवजे के तरीकों

सहबद्ध कार्यक्रमों का ८० प्रतिशत आज मुआवजे के तरीके के रूप में राजस्व साझा करने या भुगतान प्रति बिक्री का उपयोग करते हैं, उन्नीस प्रतिशत उपयोग लागत प्रति कार्य , और शेष कार्यक्रम अन्य विधियों जैसे लागत प्रति क्लिक या लागत प्रति मील का उपयोग करते हैं।[6]

कम मुआवजा तरीकों

अधिक परिपक्व बाजारों के भीतर, पारंपरिक संबद्ध विपणन कार्यक्रमों में से एक प्रतिशत से भी कम लागत प्रति क्लिक और लागत प्रति मील का उपयोग करते हैं। हालांकि, इन मुआवजे के तरीकों का प्रदर्शन प्रदर्शन विज्ञापन और भुगतान की खोज में भारी रूप से किया जाता है।

प्रदर्शन/संबद्ध विपणन

लागत प्रति मील / क्लिक के मामले में, प्रकाशक इस बात से चिंतित नहीं है कि कोई आगंतुक दर्शकों का सदस्य है कि विज्ञापनदाता आकर्षित करने की कोशिश करता है और परिवर्तित करने में सक्षम है, क्योंकि इस बिंदु पर प्रकाशक पहले से ही अपना कमीशन अर्जित कर चुका है। यह अधिक से अधिक छोड़ देता है, और, लागत प्रति मील के मामले में, विज्ञापनदाता को पूर्ण जोखिम और हानि (यदि आगंतुक को परिवर्तित नहीं किया जा सकता)।

संबद्ध विपणन को "प्रदर्शन विपणन" भी कहा जाता है, इस संदर्भ में कि बिक्री कर्मचारियों को आम तौर पर मुआवजा दिया जा रहा है। ऐसे कर्मचारियों को आम तौर पर उनके द्वारा बंद की जाने वाली प्रत्येक बिक्री के लिए कमीशन का भुगतान किया जाता है, और कभी-कभी उद्देश्यों के लिए प्रदर्शन प्रोत्साहनों का भुगतान किया जाता है। सहयोगी विज्ञापनदाता द्वारा नियोजित नहीं होते हैं जिनके उत्पाद या सेवाएं वे प्रचार करते हैं, लेकिन सहबद्ध विपणन पर लागू मुआवजे के मॉडल विज्ञापनदाताओं के आंतरिक बिक्री विभाग के लोगों के लिए उपयोग किए जाने वाले समान हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Brown, Bruce C. (2009). The Complete Guide to Affiliate Marketing on the Web: How to Use and Profit from Affiliate Marketing Programs. Ocala, FL: Atlantic Publishing Company. p. 17. ISBN 9781601381255.
  2. Shashank SHEKHAR (2009-06-29). "Online Marketing System: Affiliate marketing". Feed Money.com. Archived from the original on 2011-05-15. Retrieved 2011-04-20. "During November 1994, CDNOW released its BuyWeb program. With this program CDNOW was the first non-adult website to launch the concept of an affiliate or associate program with its idea of click-through purchasing".
  3. Chicago Tribune, October 4, 1995
  4. "What is the Amazon Associates program?". https://affiliate-program.amazon.com/: amazon associates. Archived from the original on 11 May 2011. Retrieved 2011-04-20. Amazon Associates is one of the first online affiliate marketing programs and was launched in 1996."
  5. October 2006, Affiliate Marketing Networks Buyer's Guide (2006), Page 6, e-Consultancy.com, retrieved June 25, 2007
  6. Colascione, John (2012). Mastering Your Website: Insider's Guide to Fully Understanding Your Website, Search Engine Optimization and Building Your Brand Online. New York: Searchen Networks Inc. p. 108. ISBN 1475155662.