सदस्य:Saloni jain1998/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पी एल ट्रवेर्स[संपादित करें]

पामेला लिंडन "पी.एल." ट्रैवर्स, का जन्म  9 अगस्त 1899 मे हुआ था। वह एक ऑस्ट्रेलियाई ब्रिटिश उपन्यासकार, अभिनेत्री और पत्रकार भी थी। वह जादुई अंग्रेजी 'नेनी मेरी पोपीन्स' का किरदार प्रदर्शित 'मेरी पोपिन्स श्रन्खला' के लिये बच्चो मे बहुत प्रसिद्ध थी।

Something went wrong...अंगूठाकार]]


उनका जीवन संघर्ष[संपादित करें]

1924 में इंग्लैंड के लिए जाने के बाद, गफ़ ने पेन नाम पी एल ट्रेवर्स के तहत लिखना शुरू किया। 1933 में, उन्होंने पोपपींस किताबों के पहले उपन्यास मैरी पॉपपिन लिखना शुरू कर दिया था। ब्रिटिश सरकार के सूचना के लिए काम करते समय ट्रैवर्स द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान न्यूयॉर्क शहर गयी थी। उस समय, वॉल्ट डिज़नी ने मैरी पॉपपिन के एक फिल्म के अनुकूलन के अधिकारों के लिए डिज़नी स्टूडियो को बेचने के बारे में संपर्क किया, जिनकी अगली कड़ी "मैरी पॉपपिन कॉम्स बैक" प्रिंट में भी थी। संपर्क के कई सालों के बाद, जब वह लंदन में अपने घर मे वापस लोटी, वॉल्ट डिज़नी ने अधिकार प्राप्त किया और 1964 में डिज्नी फिल्म 'मैरी पॉपपींस' को प्रीमियर किया। 2004 में, किताबों और फिल्मों के एक नए ब्रिटिश संगीत नाटक के अनुकूलन में खोला गया पश्चिमी छोर; यह ब्रॉडवे पर 2006 में प्रीमियर हुआ था। साहित्य की सेवाओं के लिए, ट्रेवर को 1977 में 'महारानी एलिजाबेथ' द्वारा ब्रिटिश साम्राज्य के अधिकारी नियुक्त किया गया था। हेलेन जोफ्फ ने छोटी उमर से ही लीखना शुरु कर दिया था। उसने 'द बुलेटिन एंड ट्रायड' के लिए लिखा था और इस दौरान मंच नाम "पामेला लिंडन ट्रॉवर्स" के तहत एक अभिनेत्री के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त करना शुरू किया था। उन्होंने 1924 में इंग्लैंड के लिए रवाना होने से पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा किया, एलन विल्की की शेक्सपियरियन कंपनी के साथ वहां उन्होंने पेन नाम 'पी एल एल ट्रेवर्स' के तहत खुद को लिखने के लिए समर्पित किया। 1931 में, वह और उनकी दोस्त मैग्ज बर्नांड ससेक्स , अपने किराए के फ्लैट से चले गए। ट्रॉवर्स ने 1911 के उपन्यास लेखक 'पीटर एंड वेंडी' के लेखक जे एम-बैरी की प्रशंसा की और उनका अनुकरण किया। उनके पहले प्रकाशक बैरी के वार्ड पीटर लेवेनिस डेविस थे, जो पावेल पैन के लिए प्रेरणा थे, जो पांच लेवेलीन डेविस लड़कों में से एक थे। 1925 में आयरलैंड में ट्रैवर्स ने कवि जॉर्ज विलियम रसेल से मुलाकात की । जिन्होने आयरिश स्टेटसैनर के संपादक के रूप में प्रकाशन के लिए उनकी कुछ कविताओं को स्वीकार कर लिया था। रसेल के माध्यम से, जिनके छोटे लेखकों के प्रति दयालुता महान थी, ट्रॉवर्स ने 'डब्लू बी येट्स', जैसे अन्य महान आयरिश कवियों से मुलाकात की, जिन्होंने पौराणिक कथाओं में पामेला की रुचि और ज्ञान को बढ़ावा दिया


उनकी प्रसिद्ध पुस्तके[संपादित करें]

मैरी पॉपपिन,मैरी पॉपपिन कॉम्स बैक,आई गो बाय सागर, आई गो बाय लैंड,चाची सास, न्यूयॉर्क: रेनाल और हिचकॉक,आह वाँग, न्यूयॉर्क मैरी पॉपपिन द्वार खोलता है, मैरी पॉपपिन इन द पार्क आदि।


उनके संग्रह[संपादित करें]

मैरी पॉपपिन, 1952 से कहानियां,गैर-कथा ,मॉस्को भ्रमण, न्यूयॉर्क,जॉर्ज इवानोविच गुरुजईफ, टोरंटो: पारंपरिक अध्ययन प्रेस आदि। इतने महान योग्दान देने के बाद अप्ने काम का सबूत और सभी को प्रेरणा देकर पी एल ट्रावर्से इस दुनिया से २३ अप्रेल १९९६ को चली गयी। उनकी म्रत्यु लन्दन मे हुई थी।


सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/P._L._Travers
  2. https://www.biography.com/people/pl-travers-21358293
  3. https://www.britannica.com/biography/P-L-Travers
  4. https://www.theguardian.com