सदस्य:Safoora Shariff/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

ऐनी सेसिल,काउंटेस ऑफ़ ऑक्सफ़ोर्ड[संपादित करें]

ऐनी सेसिल्




ऐनी सेसिल का जन्म 5 दिसंबर 1556 को हुआ था। वो विलियम सेसिल की बड़ी बेटी थी, जो बाद में पहले बैरन बर्गली बने [1] और क्वीन एलिजाबेथ के प्रवी काउंसिल के प्रमुख सदस्य थे। वो उनकी दूसरी पत्नी मिल्ड्रेड कुक की बेटी थी जो ग्रीक से अपनी शिक्षा और अनुवाद के लिए प्रसिद्ध थी। ऐनी एक बुद्धिमान, सुशिक्षित बच्ची थी। माना जाता है कि वह विलियम लेविन द्वारा पढाई गयी थी। वह फ्रांसीसी, लैटिन और संभवतः इतालवी जानती थी। जर्मन विद्वान जोहान्स स्टरम के एक पत्र ने लैटिन के अपने ज्ञान का संदर्भ दिया। उसके पिता प्रेम से उसे तानाकिन बुलाते थे।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

1569 में, ऐनी ने सर फिलिप सिडनी से सगाई की थी। जब इन विवाहों की वार्ता विफल हुई, तो उसने क्वीन एलिजाबेथ की उपस्थिति में, लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में 1 9 दिसंबर 1571 को ऑर्डक्सफो के 17 वें अर्ल के एडवर्ड डी वेरे से शादी की। शादी को महान धूमधाम के साथ मनाया गया कुछ लोगों के मुताबिक, ऐन वास्तव में ऑक्सफोर्ड से प्यार करती थी, जो कि उनके पिता के वार्ड बनकर सेसील परिवार में बड़े थे। हालांकि, ऐनी से शादी करने के उनके मुख्य कारण भाड़े थे, क्योंकि उन्हें आशा थी कि उसके पिता अपने कई उत्कृष्ट ऋणों का भुगतान करेंगे।

उनकी शादी के बाद ऐनी थीओबल्ड हाउस में अपने माता-पिता के साथ रहती थी। जब उसने अपने पहले बच्चे, एलिजाबेथ को 2 जुलाई 1575 को जन्म दिया, तो ऑक्सफोर्ड विदेशों में महाद्वीप में दौरा कर रहा था। उनकी वापसी पर, उन्होंने ऐनी के व्यभिचार पर आरोप लगाया और बच्चे को किसी और आदमी की औलाद घोषित कर दिया, यह प्रतिष्ठित था क्योंकि बर्गली अपने चचेरे भाई थॉमस हॉवर्ड, 4 थे ड्यूक ऑफ नॉरफ़ॉक को निष्पादन से बचाने में विफल रहे थे।

अप्रैल 1576 में ऑक्सफ़ोर्ड, ऐन की मां की ओर से बर्गली की धमकियों और सार्वजनिक सलाह के बावजूद, उनकी बेवफाई के अफवाहों के बाद ऐनी से अलग हो गए, और उनके साथ सोने से इनकार कर दिया, उसकी पहचान या उसकी उपस्थिति अदालत में नहीं पाई गई। ऐनी से अलग होने के दौरान, ऑक्सफोर्ड ने क्वीन की लेडी ऑफ़ द बेडचम्बर, ऐनी विवासोर के साथ एक चक्कर शुरू किया। जब 1581 के मार्च में उत्तरार्द्ध ने अपने नाजायज पुत्र एडवर्ड को जन्म दिया, तो दोनों रानी के आदेश द्वारा लंदन के टॉवर को भेजे गए थे। ऑक्सफ़ोर्ड जल्द ही रिहा किया गया था, और दिसंबर 1581 में ऐनी ने उनके साथ एक पत्राचार शुरू किया; और जनवरी 1582 तक, उन्होंने अपनी बेटी एलिजाबेथ की पितृत्व को स्वीकार करते हुए, उनके साथ सामंजस्य किया।

'अपने पेंडोरा में'(1584), अपने पति को समर्पित एक काम है, जॉन साउथर्न ने 1583 के मई माह में एक शिशु की मौत के बाद, उसके शिशु पुत्र, लॉर्ड बुलबेके की स्मृति में छः भव्य कविताएं लिखकर ऐनी को श्रेय दिया। हालांकि, स्टीफन मई द्वारा आरोप लगाया गया है की कविताओं को साउथर्न की शैली में लिखा गया है और उनके पसंदीदा कवि, फिलिप डेस्पोर्ट्स पर बहुत अधिक प्रभावित हैं। हालांकि, लुईस शालेनर ऐनी के लेखन का समर्थन करता है।

एक साथ ऑक्सफ़ोर्ड और ऐनी सेसिल के कुल पांच बच्चे थे:[2]

  • लेडी एलिजाबेथ डे वेरे, काउंटी ऑफ़ डर्बी, लॉर्ड ऑफ मान (2 जुलाई 1575 - 10 मार्च 1627) ने विलियम स्टेनली, 6 वें अर्ल डेर्बी से शादी की, जिससे उन्हें समस्या थी।
  • लॉर्ड बुलबीके (मई 1583 में प्रारंभिक बचपन में मृत्यु हो गई)
  • लेडी ब्रिजेट डी वेर (6 अप्रैल 1584- दिसंबर 1630 / मार्च 1631), फ्रांसिस नोरिस, बर्कशायर के प्रथम अर्ल से शादी कर ली, जिसके द्वारा उनकी एक बेटी थी
  • लेडी फ्रांसिस डे वेरे (12 सितंबर 1587 को एक शिशु के रूप में निधन)
  • लेडी सुसान डे वेरे (24 मई 1587- जनवरी 1629), फिलबर्ट हर्बर्ट, 4 वें अर्ल ऑफ पेमब्रोक से शादी कर ली, जिससे उन्हें समस्या थी।

मृत्यु[संपादित करें]

ऐनी की अज्ञात कारणों से ग्रीनविच में क्वीन के कोर्ट में 31 वर्ष की आयु में 5 जून 1588 को मृत्यु हो गई थी [3] । उन्हें एक मकबरे में वेस्टमिंस्टर एब्बी में दफनाया गया था, जो उसने अपनी मां के साथ साझा की थी, जिनकी 15 9 8 में मृत्यु हो गई थी, और जिस पर ऐनी का पुतला था। उसकी बेटियों को बाद में मकबरे में दफन कर दिया गया। उसके पिता को उसकी मौत पर दु:ख के साथ इतनी हताश थी कि वह प्रवीण परिषद में अपनी मंत्री कर्तव्यों को पूरा करने में असमर्थ थे। उनकी तीन युवा बेटियां उसके पिता के घर में रही, जहां उन्हें उत्कृष्ट शिक्षा मिली और आखिरकार उनकी सहकर्मी उम्र में शादी हुई। उनके पति ने 1591 में एलिजाबेथ टेंथम के साथ अपना पुनर्विवाह किया, जिसके द्वारा उनके उत्तराधिकारी हेनरी डे वेरे, 18 वें अर्ल ऑफ ऑक्सफोर्ड थे।

कथा और फिल्म में[संपादित करें]

लेडी ऐनी को अभिनेत्री एमी कॉवलेक (युवा ऐनी डे वेरे) और हेलेन बाक्सडेले द्वारा फिल्म एनोनिमस (2011) में चित्रित किया गया था। यह भूमिका लेडी ऐनी सेसिल पर आधारित है, लेकिन भारी काल्पनिक है।

ऐनी सेसिल पीटर ऑट्सफोर्ड के 17 वां अर्ल, पीटर हिल्डेब्रांट के ऐतिहासिक उपन्यास, "दी रेस्ट इस साइलेन्स्" की कहानी, उनके पति एडवर्ड डी वेरे की कहानी है।

  1. https://www.geni.com/people/Anne-de-Vere-Countess-of-Oxford/6000000006444774588
  2. http://www.tudorplace.com.ar/CECIL.htm
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Anne_Cecil,_Countess_of_Oxford