सदस्य:Saagarika Chatterji/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वॉल्ट व्हिटमैन

वाल्टर "वॉल्ट" व्हिटमैन एक अमेरिकी कवि, निबंधकार और पत्रकार थे। एक मानवतावादी, वह अपने काम में दोनों के विचारों को शामिल करने,यथार्थवाद के बीच संक्रमण का एक हिस्सा था। व्हिटमैन अक्सर मुक्त छंद का पिता कहा जाता है, अमेरिकी कैनन में सबसे प्रभावशाली कवियों में से एक है। उनके काम विशेष रूप से उनकी कविता संग्रह इसकी प्रकट कामुकता के लिए अश्लील रूप में वर्णित किया गया था, जो घास की पत्तियां, अपने समय में बहुत विवादास्पद था। लांग आईलैंड पर हटिंगटन में जन्मे, व्हिटमैन एक पत्रकार, एक शिक्षक, एक सरकारी क्लर्क के रूप में काम किया है, और में अपने प्रकाशन के लिए इसके अलावा अमेरिकी नागरिक युद्ध के दौरान एक स्वयंसेवक नर्स कविता-थी। अपने कैरियर के शुरू में, वह भी एक शराबबंदी उपन्यास, फ्रेंकलिन इवांस (1842) का उत्पादन किया। व्हिटमैन के प्रमुख कार्य, घास की पत्तियां, पहले अपने खुद के पैसे के साथ 1855 में प्रकाशित हुआ था। काम एक अमेरिकी महाकाव्य के साथ आम व्यक्ति तक पहुंचने में एक प्रयास था। उन्होंने कहा कि विस्तार हो रहा है और अपने जीवन के अंत की ओर एक झटके के बाद 1892 में अपनी मृत्यु तक यह संशोधन जारी रखा, वह अपने स्वास्थ्य के आगे से इनकार कर दिया, जहां कैमडेन, न्यू जर्सी, ले जाया गया। वह उम्र 72 पर मृत्यु हो गई, उसके अंतिम संस्कार के लिए एक सार्वजनिक तमाशा बन गया। व्हिटमैन की कामुकता अक्सर उनकी कविता के साथ चर्चा की है। जीवनी उसकी कामुकता बहस जारी है, वह आम तौर पर समलैंगिक या उनकी भावनाओं और आकर्षण में उभयलिंगी या तो के रूप में वर्णन किया गया है। हालांकि, व्हिटमैन पुरुषों के साथ वास्तविक यौन अनुभव किया है के रूप में जीवनी के बीच असहमति है। व्हिटमैन अपने जीवन भर की राजनीति के साथ संबंध था। उन्होंने कहा कि विल्मोट प्रावधान का समर्थन किया और आम तौर पर गुलामी के विस्तार का विरोध किया। जीवन में उसका रवैया जरूरी दौड़ से प्रति की समानता में विश्वास पर आधारित नहीं था उन्नीसवीं सदी के अमेरिका और गुलामी के लिए अपने विरोध के लिए आम नस्लीय पूर्वाग्रहों के कई परिलक्षित हालांकि उनकी कविता, दौड़ के एक समतावादी दृश्य प्रस्तुत किया। पर एक बिंदु वह गुलामी के उन्मूलन के लिए कहा जाता है, लेकिन बाद में वह लोकतंत्र के लिए एक खतरे के रूप में विरोधी आंदोलन को देखा। कवि और पत्रकार वॉल्ट व्हिटमैन पश्चिम हिल्स , न्यूयॉर्क में 31 मई 1819 को हुआ था। अमेरिका के सबसे प्रभावशाली कवियों में से एक माना जाता है, व्हिटमैन , पारंपरिक महाकाव्यों के पार सामान्य सौंदर्य फार्म त्याग करना , और अमेरिकी अनुभव और अपने लोकतंत्र की प्रकृति को प्रतिबिंबित करने के उद्देश्य से। 1855 में वह अब अमेरिकी साहित्य में एक मील का पत्थर घास का संग्रह पत्तियां , स्वयं प्रकाशित । नागरिक युद्ध के बाद तत्काल वर्षों में, व्हिटमैन घायल दिग्गजों का दौरा करने के लिए जारी रखा। यह वह पीटर डोयल, एक जवान संघीय सैनिक और ट्रेन कार कंडक्टर से मुलाकात की है कि इस समय के दौरान है। युवा पुरुषों के साथ निकट बनने के एक शांत इतिहास था, जो व्हिटमैन, डोयले के साथ एक पल और तीव्र बंधन था। व्हिटमैन के स्वास्थ्य के 1860 के दशक में जानने के लिए शुरू किया, डोयले स्वास्थ्य के लिए वापस उसे नर्स की मदद की।

व्हिटमैन अंत में गृह विभाग, उसके साथ सहमत हुए कि जीवन की गति के भारतीय ब्यूरो में एक क्लर्क के रूप में स्थिर काम मिल गया, जहां वाशिंगटन में। उन्होंने कहा कि साहित्यिक परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए जारी रखा, और 1870 में वह दो नए संग्रह, डेमोक्रेटिक खा़का और भारत के लिए मार्ग को प्रकाशित किया।

लेकिन 1873 में अपने जीवन को बदतर के लिए एक नाटकीय मोड़ ले लिया। जनवरी 1873 में वह आंशिक रूप से लकवाग्रस्त उसे छोड़ दिया है कि एक ही झटके का सामना करना पड़ा। मई में उन्होंने अपने आगमन के बाद सिर्फ तीन दिनों निधन हो गया जो अपनी बीमार मां को देखने के लिए घर लौट आए। खुद को कमजोर, व्हिटमैन यह असंभव वाशिंगटन में अपने काम के साथ जारी रखने और उनके भाई जॉर्ज के साथ रहने के लिए कैमडेन, न्यू जर्सी, के लिए दूसरी जगह करने के लिए मिला।

अगले दो दशकों में, व्हिटमैन घास की पत्तियों के साथ टिंकर करने के लिए जारी रखा। संग्रह की एक 1882 संस्करण कवि कुछ ताजा अखबार कवरेज अर्जित किया। बदले में वह व्हिटमैन कैमडेन में अपनी खुद की एक मामूली घर खरीदने के लिए सक्षम था पर्याप्त है, ताकि मजबूत बिक्री में हुई।

साबित कर दिया कि इन अंतिम वर्षों व्हिटमैन के लिए उपयोगी है और निराशा दोनों हो। उनके जीवन का काम मान्यता के मामले में बहुत आवश्यक सत्यापन प्राप्त है, लेकिन अमेरिका में वह नागरिक युद्ध से उभरने देखा उसे निराश कर दिया। उनका स्वास्थ्य भी है, खराब करने के लिए जारी रखा।

26 मार्च, 1892 वॉल्ट व्हिटमैन कैमडेन में निधन हो गया। सही अंत तक, वह अपने जीवनकाल के दौरान सात संस्करणों के माध्यम से चले गए थे और करीब 300 कविताओं के लिए विस्तार किया है, जो घास की पत्तियों के साथ काम करना जारी रखा था। उन्होंने कहा कि वह कैमडेन के Harleigh कब्रिस्तान में बनाया था एक बड़ी कब्र में दफनाया गया था।