सदस्य:S niveditha/स्टुडेंट आफ द इयर (फिल्म २०१२)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वरुन धवन,आलिया भट्ट,सिद्धार्थ मल्होत्रा,स्टूडेंट आफ द इयर चित्र कि पदोन्नति करते हुए।।

भूमिका[संपादित करें]

स्टूडेंट आफ द इयर करण जौहर द्वारा निर्देशित तथा धर्मा प्रोडक्शंस और शाहरुख खान के रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के सहयोग बैनर तले यश जौहर द्वारा निर्मित भारतीय रोमांटिक चित्र है। फिल्म मे नए अभिनेता जैसे वरुण धवन, आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा को हिंदी चित्र भूमि मे पेहली बार परिचित करवाया सहायक अभिनेता के रुप में ऋषि कपूर, साना सईद, रोनित रॉय, राम कपूर और फरीदा जलाल भी चित्र मे मुख्य भूमिका निभाते है। चित्र मे अतिथि अभिनेता के पात्र में बोमन ईरानी, काजोल, फराह खान और वैभवी मर्चेंट को भी चित्र मे दर्शाया गया है। यह शाहरुख खान के बिना करण जौहर की पहली निर्देशित चित्र है। स्टूडेंट आफ द इयर करण भारत भर में १४०० से अधिक स्थानों में १९ अक्टूबर २०१२ को दर्शाया गया था। यह एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी,आलोचकों और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा संग्रह से मिश्रित समीक्षा प्राप्त की। फिल्म सर्वाधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड २०१२ की चित्रो में से एक है।

भूखंड[संपादित करें]

पूर्व प्रधान डीन योगेंद्र वशिष्ठ (ऋषि कपूर) बुढापे के कारण् बीमार पड गये है। उनकी इच्छा है कि अपने अंतिम बैच के छात्र,जो स्टूडेंट आफ द इयर प्रतियोगिता के हिस्सा थे उन्हे एक आख्ररी बार देखे। कुछ पूर्व छात्रों आते और कॉलेज के दस साल पहले से अपने गलती पर पछतावे करते हैं। वे खुद को डीन का बीमार होने के लिए जिम्मेदार मानते है। चित्र कॉलेज के दस साल पहले सेट में चला जाता है।

कॉलेज में सबसे अमीर और सबसे लोकप्रिय पुरुष, रोहन नंदा (वरुण धवन), एक बहुत बड़ा बिजनेस टाइकून (राम कपूर) का बेटा है। उसके पिता उसे उसके जैसे एक व्यापारी बनना चाहता है और संगीत के लिए अपने जुनून के साथ सहमत नहीं हैं।रोहन की प्रेमिका कॉलेज के सबसे अमीर और सबसे लोकप्रिय महिला शनाया सिंघानिया (आलिया भट्ट) है। उसकी माँ लगातार तलाक और अमीर आदमी से शादी करती है वह अपने परिवार के साथ असंतुष्ट है। शनाया तान्या (साना सईद) के साथ रोहन की छेड़खानी से परेशान है। अभिमन्यु सिंह (सिद्धार्थ मल्होत्रा) कॉलेज में आता है और उत्तम दर्जे का नया अभिनेता हो जाता है। वह एक मध्यवर्गीय परिवार से एक अनाथ है, और उसकी चाची, चाचा और दादी के साथ रहता है। उसका सपना रोहन के पिता की तरह एक बड़ा बिजनेस टाइकून बनना। रोहन और अभिमन्यु पेहले एक दुसरे से झगडते है और बाद मे फुटबॉल मैच को जितने के बाद जल्द ही दोस्त बन जाते है। रोहन अभिमन्यु को शनाया का परिचय करवाता है और इस बीच दोनो एक दुसरे के सबसे अच्छे दोस्त बन जाते है और अभिमन्यु थाईलैंड में रोहन के बड़े भाई की शादी मे शामिल होने के लिए आता है, जहाँ शनाया और अन्य अमीर परिवार के दोस्त सब शादी मे भाग लेने के लिए आमंत्रित किये गये है। थाईलैंड में,शनाया को तान्या और रोहन की छेड़खानी से और भी अधिक परेशान हो जाती है और शनाया के पुछने पर रोहन उसकी और तान्या की साथ देकर शनाया पर भडकता है। अभिमन्यु शनाया को बताता है कि वे कुध उसे सही रास्ते पर ला सकती है और एक पार्टी में, शनाया खुले तौर पर, अभिमन्यु के साथ छेडखानी करती है रोहन इसे देख कर जलता है और रोहन को पता चलता है कि शनाया ने ये सब उसे वापस पटरी पर लाने के लिए किया था । अभिमन्यु अपने दोस्त रोहन को अपनी प्रेमिका का सम्मान करने का सलाह देता हैं।

शादी के दिन, रोहन उसके लिए क्षमा चाहता हैं और शनाया उसे आसानी से माफ करती है, अभिमन्यु को एहसास होता है कि वह सही मायने शनाया से प्यार करता है। वे वापस भारत चले जाते है, जहां प्रतियोगिता है, जो सबसे अच्छे तरह से गोल छात्र निर्धारित करता है वो बनेगा "स्टूडेंट आफ द इयर", प्रतियोगिता शुरू होती है। अभिमन्यु को पता चलता है कि शनाया उससे बात करने के लिए व्याकुलता है वो शनाया से दूरी बडने के खातिर केहता है वह प्रतियोगिता पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है। इसी बीच उसकी दादी बीमार पड़ जाती है और अंत में मर जाती है; शनाया इस मुश्किल समय के दौरान उसके द्वार पर खडी है और् अभिमन्यु से उसकी एसे बरताव का कारण पुछति है और वो बताने से इंकार करता है और उसे जाने को केहता है,लेकिन वो वही खडी रहती है और वे एक दुसरे को चुंबते है। इसे देखकर रोहन क दिल टूट जाता है, अभिमन्यु के साथ दुश्मनों की तरह पेश आता है।

अभिमन्यु और रोहन के बीच चयन नहीं करने के कारण नृत्य के लिए वो रोहन के दोस्त को चुनति है। वह नृत्य समाप्त होने से पेहले छोडकर चली जाती है। प्रतियोगिता के अंतिम दौर में एक ट्रायथलन है। अभिमन्यु जीतने का पुरा साहस करता है लेकिन रोहन को हारते देख उसके पिता कुश होते देखकर अभिमन्यु जानबूझकर हार जाता है और रोहन जीत जाता है।

वर्तमान में, रोहन एक पॉप स्टार है लेकिन अकेला है। अभिमन्यु और शनाया अब एक साथ हैं। वे सब अपने प्रिंसिपल से मिलने के लिए आते है और आने के बाद एक-दूसरे को देखते हैं, अभिमन्यु और रोहन एक दुसरे से लडते है और सारा गुस्सा निकालते है,वे दस साल के पुरने बात फिर से निकालते है और अभिमन्यु रोहन को सच्च बताता है कि उस दिन वो ट्रायथलन क्यो जानबूझकर हारा था। स्च्च पता चलने के बाद दोनो फिर से गले मिलकर दोस्त बनते है।

वरुन धवन,आलिया भट्ट,सिद्धार्थ मल्होत्रा,स्टूडेंट आफ द इयर चित्र कि पदोन्नति करते सामय शूटिंग सेट के बाहर।।

पात्र[संपादित करें]

रोहन नंदा के पात्र में वरुन धवन, अभिमन्यु सिंग के पात्र में सिद्धार्थ मल्होत्रा शनाया सिंगानिया के पात्र में आलिया भट्ट, डीन योगेंद्र वशिष्ठ के पात्र में ऋषि कपूर, तान्या इसराणी के पात्र में साना सईद, जीत खुराना के पात्र में साहिल आनंद, श्रुति पाठक के पात्र में मानसी राछ, कैजाद सुडो पात्र कायोज़ ईरानी, डिंपी के पात्र में मनजोत सिंह, कोच शाह के पात्र में रोनित रॉय, अशोक नंदा के पात्र में राम कपूर, गायत्री नंदा के पात्र में गौतमी कपूर, अभिमन्यु की दादी के पात्र में फरीदा जलाल, अभिमन्यु के चाचा के पात्र में अक्षय आनंद, गीता सिंह के पात्र में मनिनि मिश्रा (अभिमन्यु की चाची), कोच शाह की पत्नी के पात्र में प्राची शाह, शनाया की मां के पात्र में नंदिनी सेन, हरिकिशन सनन के पात्र में बोमन ईरानी,

निरूपण[संपादित करें]

रिहाई पर,स्टूडेंट आफ द इयर समीक्षा गिरोह में 10 में से 5.5 स्कोर प्राप्त किया। बॉलीवुड हंगामा के तरण आदर्श ने 4/5 सितारों दे दी कहते है कि "स्टूडेंट आफ द इयर एक प्रेम कहानी है जो दलित पथ बहती है। लेकिन के जो केहते है स्क्रिप्ट अच्छि और आधुनिक है, वेग है कि यह दर्शक की बुद्धि या खुफिया अपमान नहीं करता है। पूरा निदेशक परिचित सामग्री पर लेता है और यह एक पूरी तरह से नए घुमाव देता है। यह अपने सबसे अच्छे रूप में पलायनवादी सिनेमा है! कुल मिलाकर, इस साल के करण जौहर की सबसे निपुण काम है। कोमल नाहटा ने भी 4/5 सितारे दिये और केहते है कि यह एक "बेहद मनोरंजक 'फिल्म है। फिल्मरफेयर पुरस्कार के रएदिता टंडन ने भी 4/5 सितारों दिया और केहते है "सभी के सभी,करन के स्टूडेंट आफ द इयर का दुनिया असली और शानदार हैवर्ष के छात्र अभी तक यह क्षण है कि आप वास्तविकता को वापस लाने के लिए और अपने दिल की करीब है। यह अपने सबसे अच्छे रूप में पलायनवाद है। "इनडियाग्लित्ज़् के जोगिंदर टुटेजा फिल्म 4/5 सितारों दे दी है और टिप्पणी की," की एक मजेदार सैर के साथ, करण जौहर एक बार फिर साबित किया है कि वह एक अपेक्षाकृत गंभीर फिल्म बनानेवाला है।

पुरस्कार[संपादित करें]

साल के फिल्म का पुसरस्कार स्टार डस्ट कि तरफ से सर्वश्रेष्ठ पुरुष पहली फिल्म का पुरस्कार वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा सबसे होनहार नयी सद्स्य- महिला- आलिया भट्ट मिर्ची संगीत पुरस्कार-वर्ष के एल्बम साल के श्रोता की पसंद एल्बम

संदर्भ[संपादित करें]

"Student Of The Year (2012) – Review by Taran Adarsh". Taran Adarsh. BollywoodHungama.com. "STUDENT OF THE YEAR MOVIE REVIEW". reviewgang.com. https://en.wikipedia.org/wiki/Student_of_the_Year