सदस्य:Rosesona joy/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

परिचय[संपादित करें]

त्रिशुर पूरम

त्रिशूर पूरम केरल, भारत में आयोजित एक वार्षिक हिंदू मंदिर उत्सव है। यह हर साल थ्रिसूर के वड़क्कननाथन मंदिर में पूरम दिन पर आयोजित किया जाता है - जिस दिन जब मेदैम के मलयालम कैलेंडर महीने में चंद्रम के साथ चंद उगता है। यह सभी पूरामों में सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध है।

इतिहास[संपादित करें]

तो 1798 में, वह Vadakkunnathan मंदिर के आसपास स्थित 10 मंदिरों एकीकृत और एक जन त्योहार के रूप में त्रिशूर पूरम के जश्न का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि भगवान Vadakkunnathan (भगवान शिव), के भगवान को प्रणाम भुगतान करने के लिए त्रिशूर के शहर के लिए उनके देवताओं के साथ मंदिरों आमंत्रित वड़क्कननाथ मंदिर!

पूरम सुबह में Kanimangalam sasthavu ezhunnellippu के समय में शुरू होता है और अन्य छह मंदिरों के ezhunnellippu के बाद त्रिशूर पूरम में बड़ी घटना से एक है "Madathil varavu।" - एक panchavadhyam melam, 200 से अधिक कलाकारों भाग ले रहा है, होते हैं Thimila, Madhalam, तुरही, झांझ और Edakka (उपकरणों के विभिन्न प्रकार) 2 'हे घड़ी पर की, vadakkumnathan मंदिर के अंदर प्रसिद्ध Ilanjithara melam शुरू होता है -। melam का एक प्रकार ड्रम, तुरही, पाइप के होते हैं और cymbal.The पूरम है हाथी (50 से अधिक) nettipattam (सजावटी सुनहरा साफ़ा) के साथ सजाया का एक अच्छा संग्रह, आश्चर्यजनक ढंग से तैयार कोलम, सजावटी घंटी, गहने और छतरियों, venchamaram, और alavattam भयानक होते हैं और यह हाथियों की सुंदरता को समृद्ध और pooram.At अंत पूरम की, Ilanjithara melam के बाद, दोनों परमेक्कावु और तिरुवंबाडी समूहों मंदिर पश्चिमी गेट के माध्यम से दर्ज करें और दक्षिणी गेट और सरणी खुद को, पिता के माध्यम से बाहर आ ce दूर स्थानों में हाथियों के शीर्ष पर प्रतिस्पर्धात्मक रूप से melam, विनिमय रंगीन की उपस्थिति में दो समूहों का सामना करने और छाते तैयार करने के लिए - .. Kudamattom कहा जाता है, जो आंख पूरम के आकर्षण को पकड़ने है बाद में सभी Poorams पश्चिमी goupuram पास Nilapaduthara पर निष्कर्ष निकालना Vadakkunnathan मंदिर के पूरम की उल्लेखनीय विशेषता इसकी धर्मनिरपेक्ष प्रकृति है। अन्य सभी समुदायों सक्रिय रूप से भाग और प्रत्येक में उनकी प्रमुख भूमिका और त्योहार के हर हिस्से हैं। पंडाल काम करता है में से अधिकांश के लिए छाते के लिए मुस्लिम समुदाय द्वारा तैयार कर रहे हैं। सामग्री 'Kudamattom' चर्चों और उनके सदस्यों द्वारा की पेशकश कर रहे हैं। यह धर्मनिरपेक्षता जो आजकल बिखर है एक अच्छा संकेत है। 

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Thrissur_Pooram