सदस्य:Rijupoop445/प्रयोगपृष्ठ/वित्तीय जोखिम प्रबंधन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

वित्तीय जोखिम प्रबंधन

अर्थ और परिचय[संपादित करें]

वित्तीय जोखिम प्रबंधन

जोखिम कम करने और प्रबंधन केलिए वित्तीय साधनों का उपयोग करके एक व्यवसाय और कंपनी में आर्थिक मूल्य कि प्रथा हे।जोखिम क्म करने केलिए कंपनी द्वारा वित्तीय प्रबंधन बिलकुल मेहत्वपूर्ण भि होता हे[1]।जोखिम किसी भी सब व्यवसाय में अपरिहार्य है।जो अधिक जोखिम लेता हे,उन्हें अधिक लाभ कमाने का मौका मिलेगा।वित्तीय जोखिम प्रबंधन गुणात्मक और मात्रात्मक हो सकता है।

वित्तीय जोखिम प्रबंधन की महत्व[संपादित करें]

वित्तीय जोखिम प्रबंधन कंपनियों को लागत कम करने में भी मदद मिलता हे।जोखिम प्रबंधन हर कंपनी के लिए बहुत मुश्किल काम है ।जोखिम आर्थिक परिवर्तन और व्यापार के माहौल के कारण हो सकता है।हर व्यवसाय का मुख्य उद्देश्य भिलकुल लाभ कमाना होता है । इसलिए वे जोखिम कम करने के लिए जिम्मेदार है । वित्तीय और पूंजी बाजार के क्षेत्र में वित्तीय जोखिम अहम हो गया है ।वित्तीय जोखिम के कई प्रकार् हैं । सबसे आम् लोगों को ऋण जोखिम, तरलता जोखिम, परिसंपत्ति समर्थि जोखिम, विदेशी निवेश जोखिम, इक्विटी जोखिम आदी मुद्रा जोखिम हैं। वित्तीय जोखिम प्रबंधन कंपनी के लिए एक अपरिहार्य तत्तव है[2]

वित्तीय जोखिम प्रबंधक[संपादित करें]

वित्तीय जोखिम प्रबंधक इस विभाग का अधिकारी है।इन प्रबंधकों को एक अंतरराष्ट्रीय पेशेवर प्रमाणीकरणा में अर्हता प्राप्त कर रहे हैं।इस पोस्ट में ५,००,००० सदसय हैं ।वे भारतीय रिजर्व बैंक, वाणिजिय्क बैंकों, निवेश बैंकों, निगमों आदी के करमचारियों के रूप में काम् कर रहे हैं।इन् पेशेवरों की मुख्य वजह व्यवसाय या कंपनी के रिस्क को कम करना है ।जब इन प्रबंधकों की कंपनियों में महत्वपूर्ण भूमिका है।ये प्रबंधकों को आसानी से अधिकतम जोखिम कम कर सकते हैं।

जोखिम प्रबंधन की क्षेत्रों[संपादित करें]

वाणिज्य के हर क्षेत्र में जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता है।जब दूसरों की तुलना करके निवेशें में जोखिम अधिक महत्वपूर्ण है ।चलनिधि जोखिम प्रतिभूतियों और् आस्तियों शामिल है ।इस वरतमान दुनिया में सभी क्षेत्र वित्तीय जोखिम प्रबंधन के लिए प्राथमिकता दे रहे हैं। वित्तीय जोखिम प्रबंधकों स्ंभावित जोखिम के क्षेत्रों कि पहचान और विशलेषण करता हैं । वे बिक्री, व्युत्पत्ति, व्यापार, विपणन, वित्तीय सेवाओं य निजी बैंकिंग में काम् कर सकता हें।

संदर्भ

  1. http://www.investorwords.com/7890/financial_risk_management.html
  2. http://www.proschoolonline.com/blog/what-is-financial-risk-management/