सदस्य:Reubenveersolomon/मुंबई संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

परिचय[संपादित करें]

मुंबई भारत की आर्थिक केंद्र है। यह भारत में सबसे व्यस्त और सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक है। मुंबई के एक निवासी एक मुंबईकर के नाम से जाना जाता है। लोग सफर आसान करने के लिये एक रेलवे स्टेशन के करीब रहना पसंद करते हैं। मुंबई क जीवन दुसरे महानगरो के तुलना मे बहुत तेज़ है। मुंबई मे अधिक तरह के भशाये बोले जाते है परन्तु मराठी, आधिकारिक भाषा है सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

खान-पान[संपादित करें]

पाव भाजी, वड़ा पाव, दाबेली, पानी पूरी, भेलपूरी,आदि मुंबई के नामक खध्रपधर्थो मे से है। मुंबई मे काफि पुरने रेस्तरां है जैसे दिल्ली दर्बार, सिन्धुदुर्ग, हिघ्वय गोमन्तक, स्मरात, विततल भेल्वाला, महेश लुन्छ्होमे, कैलश पर्बत, अदर्श, आधि। मुंबई मे चाय सबसे लोकप्रिय है और उस्के बाद कोफी आता है। वहाँ लगभग सभी सड़कों और कोनों में चाय स्टाल हैं। मराठी कोलि गीत मुंबई क सबसे लोक्प्रिय गीत है।

त्योहार[संपादित करें]

मुंबई निवासियों के पश्चिमी और भारतीय समारोहों और त्योहारों को मनाते हैं। त्योहारों और समारोहों सभी समुदायों और धर्मों के निवासियों द्वारा मनाया जाता है। दीवाली, होली, क्रिसमस, नवरात्रि, गुड फ्राइडे, ईद, दशहरा, मोहर्रम, गणेश चतुर्थी, दुर्गा पूजा, महा शिवरात्रि, आधि यहा पर मनाया जाता है। 2004 में, मुंबई यूनेस्को से दो विरासत संरक्षण पुरस्कार प्राप्त किया।

विशेषता[संपादित करें]

मरीन ड्राइव के बेहतरीन इमारतों, 1920 के दशक और 1930 के दशक में विकसित हुए।मुंबई देश के सबसे पुराने फिल्म की शूटिंग काला घोड़ा क्षेत्र में 1896 में के साथ भारतीय सिनेमा का जन्मस्थान है। सिटी प्लाजा, न्यू एम्पायर सिनेमा और न्यू एक्सेलसियर जैसे कुछ पुरानी फिल्म सिनेमाघर यहा शामिल है। मुंबई नाटकों और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करता है। सिनेमाघरों में जुहू में पृथ्वी थिएटर, दीनानाथ नत्यग्रुह विले पार्ले में, माटुंगा में शन्मुखनन्दा हॉल, प्रभ्दन्कर ठाकरे रंगमंच रंग शारदा में और कला प्रदर्शन के लिए नेशनल सेंटर थिएटर (एनसीपीए), नरीमन प्वाइंट हैं। मुंबई अन्य धरमो क शेहेर है। पर यह सब मिल झुल्कर रेह्ते है और एक दुसरे के त्योहरो मेइन एक दुस्ररे क साथ देते है।गेटवे ऑफ इंडिया स्मारक पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में 20 वीं शताब्दी के दौरान बनाया गया था। यह दक्षिण मुंबई में अपोलो बंदर क्षेत्र में तट पर स्थित है और अरब सागर का नजारा दिखता है। विदेश से आने वाले लोगो के लिये येह एक पर्यटकों के आकर्षण है। मुंबई के लोग काफि जीवित होते है और ज़िन्दगी को पुरी तरह से जीने मेब विश्वास करते है। मुंबई के लोग सफर करने के लिए ज़्यादातर लोकल ट्रैन का उपयोग करते है क्यूकि मुंबई काफी बदा शहर है और लोकल त्रैन अधिक रफ्तार से चलती है और यत्रियो को सफर करने मे आसानी होती है।

आबादी[संपादित करें]

मुंबई की आबादी लगभग 18 लाख है और प्रति वर्ग किलोमीटर के आसपास 45,662 व्यक्तियों की एक घनत्व है। वहाँ हर 1,000 लड़कों पर 811 महिलाएं हैं।कुल साक्षरता दर 77% है, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है। नर साक्षरता दर 82% है और महिला साक्षरता दर is71.6% साक्षर। हिंदुओं की आबादी का 68%, 17% मुस्लिम, ईसाई और बौद्ध 4% का गठन 4% और जनसंख्या के बाकी पारसी, जैन, सिख और यहूदियों शामिल है।

संदर्भ[संपादित करें]

<रेफ>http://www.mumbai.org.uk/culture.html<रेफ> <रेफ>http://www.mapsofindia.com/mumbai-shopping-festival/information/culture.html<रेफ> <रेफ>https://theculturetrip.com/asia/india/mumbai/<रेफ>