सदस्य:Reema.deep1/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कर्मचारी संतोष और नौकरी से संतुष्टि दोनों शब्द अंतर्बदल किया जाता है। कर्मचारी संतोष संगठन के प्रभावी कार्यकरण का सबसे महत्वपूर्ण भाग में से एक के रूप में माना जाता है। इसलिए, यह संगठन की जिम्मेदारी संगठन में कर्मचारियों को केवल अच्छा वेतन का भुगतान किया, लेकिन यह भी कर्मचारियों को भी अपने काम से संतुष्ट हैं सुनिश्चित करना चाहिए कि नहीं कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करना है। वेतन में यह केवल एक व्यक्ति को अपने काम से संतुष्ट होने के लिए मदद करता है या उसे संगठन से संतुष्ट होने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। वेतन केवल केवल एक निश्चित सीमा तक एक कर्मचारी को संतुष्ट करता है, लेकिन इस काम के लिए उसके लिए चुनौतीपूर्ण नहीं है अगर वह उसे काम करते हैं और देने के लिए वह एक बहुत अच्छी और चुनौतीपूर्ण वातावरण होना चाहिए का मानना है कि अगर तब कर्मचारी अपनी नौकरी के साथ ज्यादा संतुष्ट नहीं हो जाएगा उसके उसे करने के लिए आवंटित किया गया है और वह अपने काम में बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य के साथ सौंपा गया है, जब ज्यादा संतुष्ट हो जाएगा कि इस काम के लिए सबसे अच्छा है। कुछ भी उसे वह संतुष्टि का एक बहुत बड़ा स्तर में हो सकता है और वह अपनी नौकरी या उसे करने के लिए आवंटित किया गया हैं कि कार्यों से संतुष्ट है कि बताने के लिए एक स्थिति में होगा, जिसमें इस तरह के कार्यों देता है और जब तक जब तक वह संतुष्ट नहीं हो जाएगा ।

कर्मचारी संतोष, "एक कर्मचारी अपने कार्यस्थल पर उनके काम से खुश या सामग्री है जो करने के लिए एक हद तक 'के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

उपरोक्त परिभाषा से यह कर्मचारी संतोष और कर्मचारी सगाई एक ही मतलब है दोनों के बारे में चाहे कई भ्रम के रूप में वहाँ दो अलग अलग बातें कर रहे हैं कि स्पष्ट है। इस प्रकार के रूप कर्मचारी संतोष के अन्य परिभाषाओं हैं: - इस आधुनिक युग में प्रतिस्पर्धा की उच्च दर और कर्मचारियों के लिए जरूरत की उच्च दर है, जहां। सभी संगठनों कंपनी के कर्मचारियों क्योंकि यह जनता के मन में एक बुरा प्रभाव पैदा होगा कि कारण के संगठन नहीं जा रहे हैं कि सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें। यह भी सार्वजनिक संगठन है और कैसे कर्मचारियों को संगठन में संतुष्ट नहीं हैं, कैसे के बारे में एक विचार होगा के रूप में कंपनी की प्रतिष्ठा में कमी करने के लिए नेतृत्व करेंगे। इसलिए, यह कंपनी के सभी कर्मचारियों के लिए उन्हें काम करने के अपने मौजूदा तरीके में सुधार करने के लिए और संगठन में काम करने की नीरस बोरियत से तोड़ने के लिए उन्हें मदद मिलेगी मदद मिलेगी जो कुछ कार्यों को मिलता है कि सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। संगठन उन्हें दिया एक ब्रेक होना चाहिए ताकि वे एक नियमित आधार पर करना है कि, कर्मचारियों को काम से संतुष्ट नहीं हैं कि संगठन का संकेत होगा जो कारक हो सकता है, जो कर्मचारियों में अनुपस्थिति का कोई बढ़ती दर है कि वहाँ सुनिश्चित करें यह उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी कि इतनी; वे वर्तमान समय पर सही प्रदर्शन कर रहे हैं कि कैसे की तुलना में ज्यादा बेहतर तरीके से।