सदस्य:Ravi choudhary 1680/स्पैमबोट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कंप्यूटर प्रोग्राम के नाम से एक स्पैमबोट है जो स्पैम को एक दूसरे जगह भेजने में मदद के लिए बनाया गया है। खाते बनाने के लिए और स्पैम सूचना को भेजने के लिए प्राय हम स्पैमबोट का उपयोग करते है| [1] जो वेब होस्ट और वेबसाइट चलाते है उसने स्पैमर पर रोक लगाते हुए प्रतिक्रिया दी है, जो चल रहे है संघर्ष का बढ़ावा देते उनके और स्पैमर के बीच| नए नए तरीके ढूंढे जा रहे है स्पैमर बैन और एंटी-स्पैम प्रोग्राम से बचाओ के लिए और झुण्ड इन तरीकों का प्रतिकार करते हैं। [2]

ईमेल[संपादित करें]

जो भी अनावश्यक ईमेल है उसे भेजने के लिए, मेलिंग सूची तैयार करने के लिए इंटरनेट पर मिलने वाली सामग्री ईमेल स्पैम्बोट्स क्रॉप ईमेल एड्रेस को स्पैम के नाम से भी जाना जाता है । इस तरह के स्पैम्बोट वेब क्रॉलर होते हैं, जो अलग - अलग वेबसाइटों, समाचार समूहों, विशेष-रुचि समूह (एसआईजी) प्रविष्टि और चैट-रूम से ईमेल पते इकट्ठे कर सकते हैं क्योंकि ईमेल पतों का एक विशेष प्रारूप होता है, जिससे स्पैम्बोट को कोड करना बहुत आसान होता है।

विचार पद्धति स्पैम्बोट्स के लिए ऐसे कई कार्यक्रमों को तैयार किया है। ऐसी एक तरीका है एड्रेस मुंगिंग, जो एक ईमेल एड्रेस कोचिन्तनपूर्वक पुनरीक्षित करते है जिससे एक मानव पाठक इसकी विवरण कर सके लेकिन स्पैम्बोट नहीं कर सके । यह तकनीक अधिक स्पैम्बोट्स के विकास को प्रचारक किया है जो संचालन के कड़ी से ईमेल पते को पुनः प्राप्त किया जाने में समर्थ हैं जो कि मुंग दिखाई देते हैं, या इसके अलवा पाठ को एक वेब ब्राउज़र में प्रस्तुत कर सकते हैं और फिर इसे ईमेल पते के लिए परिमार्जन कर सकते हैं।

फ़ोरम्स[संपादित करें]

इंटरनेट को ब्राउज फोरम स्पैमबॉट्स करते है गेस्टबुक, विकी, ब्लॉग, फ़ोरम, और दूसरे तरह के वेबतरीको को खोजते है जिन्हें वे तब फर्जी सामग्री इकक्ठा करने के लिए उपयोग में सकते हैं।औसीआर तरीके को हम उपयोग में लेते हैं सीएपीटीसीचए को बायपास कराने के लिए। कुछ स्पैम सूचना को पढ़नेवालो की ओर लक्षित करते है और लक्ष्य विपणन या फ़िशिंग के तरीको को हम इसमें मिला सकते है, जिससे बॉट के द्वारा बनाई गयी सच्ची पोस्ट को बताना कठिन है। और दूसरे स्पैम सुचना इंसान के द्वारा पढ़ने के लिए नहीं होते हैं।

ट्विटर[संपादित करें]

एक प्रोग्राम है जिसका नाम ट्विटरबॉट है उसका प्रयोग हम ट्विटर माइक्रोब्लॉगिंग सेवा का उपयोग हम खुद से पोस्ट की उत्पत्ति करने के लिए करते है, या स्वचालित रूप से ट्विटर उपयोगकर्ताओं का अनुसरण करने के लिए किया जाता है। [3] [4]ट्विटरबोट्स अलग अलग तरह में आते हैं। उदाहरण के लिए, स्पैम के रूप में काम करते हैं कई प्रचारक लिंक पर क्लिक को लुभाते हुए । [5] कई दूसरे मनुष्य ट्वीट के जवाब में @रिप्लाई या खुद से "रीट्वीट" करते हैं [6] जिसमें शामिल होता है शब्द या वाक्य । खुद से किये गए को अक्सर मज़ेदार या मूर्खतापूर्ण के रूप में देखते है जो खुद से ट्वीट्स किये गए होते है। [7] [8]

यह सभी देखें[संपादित करें]

  • स्पैम-रोधी तकनीक
  • botnet
  • जहर की सूची दें
  • रस्टॉक बॉटनेट
  • Spamtrap
  • मकड़ी का जाल
  • Votebots
  1. "Tinder Is Being Taken Over by Spambots Posing as Humans". 21 January 2015. अभिगमन तिथि 2 July 2015.
  2. Temperton, James (31 March 2015). "Tinder Cuts Sexy Spambot Traffic by 90 Percent". Wired. अभिगमन तिथि 2 July 2015.
  3. Jason Kincaid (January 22, 2010). "All Your Twitter Bot Needs Is Love". TechCrunch. अभिगमन तिथि May 31, 2012.
  4. Kashmir Hill (August 9, 2012). "The Invasion of the Twitter Bots". Forbes. अभिगमन तिथि December 28, 2012.
  5. Dubbin, Rob. "The Rise of Twitter Bots". The New Yorker. अभिगमन तिथि 9 March 2014.
  6. Bryant, Martin (August 11, 2009). "12 weird and wonderful Twitter Retweet Bots". TNW. अभिगमन तिथि August 1, 2014.
  7. Christine Erickson (July 22, 2012). "Don't Block These 10 Hilarious Twitter Bots". Mashable. अभिगमन तिथि December 28, 2012.
  8. David Daw (October 23, 2011). "10 Twitter Bot Services to Simplify Your Life". PCWorld. अभिगमन तिथि May 31, 2012.