सदस्य:Ravi choudhary 1680/कंप्यूटर धोकाधड़ी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कंप्यूटर धोकाधड़ी एक तरह के साइबरअपराध में आता है। और इलेक्ट्रॉनिक डेटा के अदल-बदल या तो कंप्यूटर के अवैध तरीके से डेटा पाने के लिए सिस्टम का हम प्रयोग करने के काम हैसन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.। संयुक्त राज्य अमेरिका में कंप्यूटर से छल करने वालो पे मुकदमा किया जाता है, कंप्यूटर छल के प्रकार में सम्लित है:

  • गलत या झूठा ईमेल सब में फैलाना
  • बिना पूछे किसी कंप्यूटर तक पहुंचना या उसे चलाना
  • डेटा खनन में संलग्न होना स्पाइवेयर और मैलवेयर के माध्यम से
  • कंप्यूटर सिस्टम को हैक करके गैर क़ानूनी तरीके से सामाजिक सुरक्षा संख्या और क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेना।
  • किसी दूसरे के सिस्टम को ख़राब करने के उदेश्य से कंप्यूटर कीड़ा भेजनासन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.

फिशिंग, सोशल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर कीड़ा और डीडीओएस आक्रमण ज्यादा विख्यात कार्यनीति है इसका उपयोग से दूसरे के नेटवर्क सेवा को गड़बड़ करने हेतु लिया जाता है ।

उल्लेखनीय घटनाएं[संपादित करें]

मेलिसा कीड़ा / कृमि


26 मार्च 1999 को हज़ारो ईमेल सिस्टम में मेलिसा कीड़ा दिखाई दिया गया था। यह हर एक मिसाल में एक दोस्त के जरुरी समाचार के स्वरुप में छिपा हुआ थासन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.। वायरस को बनाया गया था माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक पता किताब पर पहले जो 50 ईमेल उपयोग करते है उसको भेजने के लिए। यह वायरस अगर एक ईमेल सिस्टम में हुआ तो वह दूसरे 50 सिस्टम को संक्रमित करेगा। यह कीड़ा बहुत तेजी से एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में फैलता है जिसका नतीजा सार्वजनिक संपर्क सेवा में रुकावट होती है। इसके कारण बहुत सारे कंप्यूटर सिस्टम को इंटरनेट से अलग करना पड़ा। बहुत सारे कंपनी जैसे की माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल , लॉकहीड मार्टिन, को मजबुरन अपना ईमेल गेटवे बंद करना पड़ा था। [ उद्धरण वांछित ]

संदर्भ[संपादित करें]