सदस्य:Ranjithamuniraj/प्रयोगपृष्ठ/anna kingsford

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अन्ना किंग्सफोर्ड

इंग्लैंड का ध्वज

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

                       एक मध्यम वर्ग के परिवार में पैदा हुई । जब वह १३ साल की थी उनका पहला कृति बीट्रिइस: अ टेल औफ अर्ली क्रिस्टीआन प्रकाशित हुई । वह आम तौर पर बीमार पड़ जाती थी । स्वतंत्र और शिक्षित जीवन शैली जारी रखी,अल्गर्नन गॉडफ्रे किंग्सफोर्ड से शादी कर ली। महिलाओं के अधिकारों में भी शामिल, विवाहित महिला संपत्ति अधिनियम के लिए एक साथी प्रचारक के माध्यम से अन्ना को आध्यात्मिकता के साथ पेश किया गया। अन्ना ने रहस्यवादी दृष्टि और सपनों का अनुभव होने लगी ।

पढ़ाई[संपादित करें]

                       अन्ना ने लघुकथा लिखना जारी रखी, और १८६८ में एक संसदीय फ्रेंचाइज के लिए महिलाओं के प्रवेश पर एक निबंध तैयार किया, जिसे वह प्रसिद्धत पाई। महिलाओं के अधिकारों पर उनकी चिंता ऐसी थी कि वह इस विषय पर एक वाजिब सार्वजनिक वक्ता बन गईं, लड़कियों और लड़कों के लिए समान शिक्षा को बढ़ावा दिय,और महिला डॉक्टरों की प्रशिक्षण और मान्यता दि। १८७२ में उसने लैडी के ओन पेपर को खरीदा और संपादित किया, जिसने विविसेक्शन के खिलाफ विरोध किया और महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ा। अन्ना ने विज्ञापन स्वीकार करने से इंकार कर दिया था, जो उसके सिद्धांतों के खिलाफ था, उस पेपर दो साल के बाद कर्ज में लगी और बंद हो गया।वह उन कारणों के लिए लडने के लिए डॉक्टर बन गई,जिनसे वे विश्वास करती थी । वह धार्मिक संस्था में बदलाव लान चहति थी । उस समय महिलाओं को ब्रिटेन में डॉक्टरों का अध्ययन प्राप्त करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन उन्हें वहां अपनी पढ़ाई शुरू करने की अनुमति दी गई, जिसने उसने १८७३ में किया था। अगले वर्ष वह पाठ्यक्रम के मुख्य भाग के लिए पेरिस गए और पुरुष और महिला ने उसका विरोध किया ईस के बावजूद सन १८८० में एमडी प्राप्त की और एलिजाबेथ गैरेट एंडरसन (जो १८७० में पेरिस में एमडी प्राप्त हुए थे) के बाद ब्रिटेन में पहली महिला डॉक्टर बन गएि । अन्ना कन्जफोर्ड के डॉक्टरेट की थीसिस :दी पर्फेक्ट डाइअट सन १८८१ में प्रकाशित हुआ था और जल्द ही इस विषय पर मानक पाठ बन गया। 

मृत्यु[संपादित करें]

                      उसके जानवरों के अधिकारों के प्रचार और मेडिकल अध्ययन के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ गई। अन्ना २२ फरवरी १८८८ को निधन हो गई । नारीवाद या धर्म के समकालीन विद्वानों ने किंग्सफोर्ड की विरासत का उल्लेख किया है, उनका प्रभाव अलेइस्टर क्रॉली और उन्नीसवीं शताब्दी की महिलाओं की आध्यात्मिकता आंदोलन के रूप में अच्छी तरह ज्ञात ऑकॉलिस्टिस्ट आंकड़ों में प्रकट होता है।

कृति[संपादित करें]

                     १.ड्रीम्स ऐन्ड ड्रीम
                     २.रिवर रीड
                     ३.दी पर्फेक्ट वै इन डाइअट 

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

[3]

  1. http://www.mysteriouspeople.com/Anna_Bonus_Kingsford.htm
  2. http://www.humanitarismo.com.br/annakingsford/english/Works_by_Anna_Kingsford_and_Maitland/Texts/OAKM-I-Beatri.htm
  3. http://www.victorianweb.org/religion/kingsford1.html