सदस्य:Rajath kumar singh 12/लंदन की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लंदन ब्रिज अल्कोव
प्लाटफोम्

लंदन की संस्कृति यूनाइटेड किंगडम की राजधानी शहर में कला, संगीत, संग्रहालयों, त्योहारों और अन्य मनोरंजन का सवाल है। लंदन व्यापक रूप से दुनिया की संस्कृति की राजधानी माना जा रहा है, हालांकि इस शीर्षक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अन्य शहरों में से एक नंबर के साथ विवादित है। यह शहर अपने थिएटर तिमाही के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है, और इसके वेस्ट एंड थिएटर जिले के "वेस्ट एंड थिएटर" नाम दिया गया है, मुख्यधारा पेशेवर थिएटर का किनारा लंदन में बड़े सिनेमाघरों में मंचन किया। लंदन के ब्रिटिश संग्रहालय, टेट गैलरी, नेशनल गैलरी, नॉटिंग हिल कार्निवल और ०२ के रूप में उल्लेखनीय सांस्कृतिक आकर्षण का घर भी है। स्थलों और वस्तुओं की एक किस्म सांस्क्र्तिक ऐसी बिग बेन, बकिंघम फैमेस और ट्यूब नक्शे के रूप मे लंदन के साथ जुड़े चिह्न, कर रहे हैं। कई अन्य ब्रिटिश सांस्कृतिक प्रतीक दृढ़ता से लाल टेलीफोन बॉक्स, रूटमास्टर बस, टैक्सी और काली संघ का ध्वाज सहित पर्यटकों, जाकर के मन में लंदन के साथ जुडे रहे हैं। शहर के कई देशों के लिए घर है और संस्क्र्तियों की विविधता समय के साथ शहर की संस्क्र्तिक के आकार का है।

त्योहार[संपादित करें]

लंदन में ४० से अधिक मुक्त त्योहारो प्रत्येक वर्ष के साथ साल भर मे कई त्योहारों, मेलों और कार्निवल होस्ट करता है। सबसे प्रसिद्ध नॉटिंग हिल कार्निवल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कार्निवल है। कार्निवल अगस्त बैंक छुट्टी सप्ताहांत में जगह लेता है, और लगभग १ लाख लोगों को आकर्षित करती है। यह एक साफ़ एफ्रो-कैरेबियन स्वाद है, और प्रकाश डाला लंदन के स्टीलपन बैंड के बीच एक प्रतियोगिता और नृत्य और संगीत के साथ एक ३-मील सड़क परेड में शामिल हैं। लंदन भी हर साल अगस्त के पहले रविवार को आयोजित कार्निवाल ढेल प्युब्लो, यूरोप की सबसे बड़ी लैटिन अमेरिकी महोत्सव, मेजबान। सात देशों के इस सड़क जुलूस, जो बर्गेस पार्क में समाप्त होता है में भाग लेते हैं। लाइव संगीत, नृत्य, और फनफेर्स ९:३० पी बजे तक चलते हैं। वहाँ भी बड़े सेंट जॉर्ज दिवस (२३ अप्रैल) और सेंट पैट्रिक दिवस (१७ मार्च) पर आयोजित परेड कर रहे हैं। नृत्य छाता हर अक्टूबर आयोजित किया है, और लंदन में प्रदर्शित करता है पर डाल नृत्य कंपनियों की एक किस्म सुविधाएँ। इसके अलावा कई छोटे मेलों और परेड, क्रिसमस क्रुएल्टी फेय्रे के बिना, एक निष्पक्ष प्रतिवर्ष आयोजित पशु अधिकारों को बढ़ावा देने सहित देखते हैं।

खेल[संपादित करें]

लंदन में कई पेशेवर खेल टीमों का घर है और १९०८, १९४८ में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं की मेजबानी की है, और २०१२ के फुटबॉल बहुत लोकप्रिय है और लंदन अमीरात स्टेडियम के रूप में वेम्बली स्टेडियम के लिए घर के साथ ही क्लब स्टेडियमों ऐसी है , स्टैमफोर्ड ब्रिज और व्हाइट हार्ट लेन। इस तरह के लॉर्ड्स और ओवल क्रिकेट मैदान के लिए लंदन में हैं और रग्बी लीग और रग्बी यूनियन शहर में लोकप्रिय टीम के खेल रहे हैं। बोट रेस और विंबलडन चैंपियनशिप, नौकायन और टेनिस में सबसे प्रसिद्ध प्रतियोगिता के बीच में, क्रमश: लंदन में होते हैं। ओलंपिक स्टेडियम रहकर एथलेटिक्स घटनाओं की मेजबानी करेगा।


शास्त्रीय संगीत और ओपेरा[संपादित करें]

वहाँ तीन राजधानी मे प्रमुख कॉन्सर्ट हॉल हैं। इनमें से एक बार्बिकन केन्द्र मे बार्बिकन हॉल है; जो लंदन सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा और बीबीसी सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा के लोए घर है।रॉयल फेस्टिवल हॉल, माहारानी एलिजाबेथ हॉल और हेवर्ड गैलरी के साथ साथ साउथबैंक सेंटर पर आधारित लंदन फिलहारमोनिक आर्केस्ट्रा, और फिलहारमोनिक लिए घर है। अंतिम और स्थानों की सबसे बड़ी रॉयल आल्बर्ट हॉल जो प्रोम्स हर गर्मियों में मेजबान है। रॉयल फिलहारमोनिक आर्केस्ट्रा(आरपीओ) भी कदोगन हॉल मे लंदन में स्ठित है। इसमें भी कई चैम्बर ऑर्केस्ट्रा, जिनमें से कुछ नवजागरण काल ​​के आर्केस्ट्रा, और सेंट मार्टिन-इन-द-फील्ड्स अकादमी सहित अवधि उपकरण प्रदर्शन, के विशेषज्ञ हैं। चैंबर संगीत स्थानों साउथबैंक सेंटर पर परसेल कक्ष शामिल हैं; विगमोर हॉल और सेंट जॉन्स, स्मिथ स्क्वायर। गायक मंडलियों के एक नंबर लंदन में जन्म लिया है, आकार और संगीत शैली में बदलती। शहर की बडी सिंफ़नी संगीत कार्याक्रम गायक मंडलियो के आलावा लंदन फिलहारमोनिक, बजानेवालों और लंदन सिम्फनी कोरस, जो एलपीओ और एलसओ का भजन वर्गों के रूप में अपने मूल है कर रहे हैं, लंदन कोरस, लंदन आवाज़ें और बाख बजानेवालों। लंदन में होलस्ट छोटेत समूहों मुखर होलस्ट गायकों और अंग्रेजी कॉन्सर्ट का गाना बजानेवालों में शामिल हैं। वहाँ भी ईसाई चर्चों और गिरिजाघरों में भजन गायन की एक लंबी परंपरा है, और लंदन चर्चों के साथ जुड़े गायक मंडलियों के बीच में सेंट पॉल कैथेड्रल के गायक हैं,वेस्टमिंस्टर एब्ब और वेस्टमिंस्टर कैथेड्रल, जो दैनिक सेवाओं गाना ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1]

  1. "History". London Philharmonic Choir. Retrieved 10 September 2013