सदस्य:RAHUL SINGH 91/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वेंकटराघवन
व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन
जन्म 21 अप्रैल 1945 (1945-04-21) (आयु 79)
चेन्नई
उपनाम वेंकट
बल्लेबाजी की शैली दाहिना-हाथ
गेंदबाजी की शैली दाहिना-हाथ
भूमिका बाउलर (क्रिकेट)
अंतर्राष्ट्रीय जानकारी
राष्ट्रीय पक्ष
टेस्ट में पदार्पण (कैप 110)27 फरवरी 1965 बनाम न्यूज़ीलैंड
अंतिम टेस्ट24 सितंबर 1983 बनाम पाकिस्तान
वनडे पदार्पण (कैप 9)13 जुलाई 1974 बनाम इंग्लैण्ड
अंतिम एक दिवसीय7 अप्रैल 1983 बनाम वेस्ट इंडीज़ संघ
अंपायरिंग का उदाहरण

श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन[संपादित करें]

श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन (अनौपचारिक रूप से वेंकट, जन्म 21 अप्रैल 1945 ) एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला, और बाद में कुलीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल टेस्ट पैनल पर अंपायर बन गए। उनका टेस्ट कैरियर किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए सबसे लंबा था। उन्होंने 1973 से 1975 तक अंग्रेजी काउंटी क्रिकेट में डर्बीशायर के लिए भी खेला। चेन्नई के प्रसिद्ध कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, गिंडी के एक योग्य अभियंता और पूर्व छात्र, वह पद्मश्री के नागरिक सम्मान प्राप्तकर्ता हैं।

खेल शैली[संपादित करें]

एक ऑफस्पिनर जो सटीक और भेदक दोनों था, श्रीनिवास वेंकट्राघवन प्रसिद्ध स्पिन क्वार्टेट के सदस्य थे, जिन्होंने एक दशक से भी ज्यादा समय तक बल्लेबाजों को छेड़छाड़ की और पीड़ा दी। वह कोर के लिए एक लड़ाकू था। ऑफस्पिनर के स्लॉट के लिए ईएएस प्रसन्ना के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद, वेंकट एक अपरिहार्य स्थिति में था। लेकिन वह एक गेंदबाज के रूप में सुधार कर रहा था, एक उपयोगी पूंछ बल्लेबाज था, जो कि खेत में एक उत्कृष्ट करीबी और एक चतुर कप्तान था। वेंकट का अंतरराष्ट्रीय करियर, जो अपने पूरे खेल के दौरान बहुत फिट रहा, फरवरी 1965 से सितंबर 1983 तक चलता रहा, जो भारतीय खिलाड़ी के लिए सबसे लंबा था। एक स्पिन गेंदबाज, वह 1970 के दशक में स्पिन गेंदबाजों के प्रसिद्ध भारतीय चौकड़ी में से एक थे (अन्य भागवत चंद्रशेखर, बिशन सिंह बेदी और इरपल्ली प्रसन्ना)। वह एक मजबूत क्लोज-इन फील्डर और एक उपयोगी तैल-एन्द बल्लेबाज भी था। वेंकट 20 साल की उम्र में टेस्ट सीन में आए थे जब उन्हें न्यूजीलैंड के दौरे के खिलाफ खेलने के लिए चुना गया था। श्रृंखला के अंत तक वह विश्व स्तरीय स्पिनर के रूप में उभरा, दिल्ली परीक्षण में 12 विकेट लिए जिससे भारत ने जीत हासिल की। वह 1970-71 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड का दौरा करने वाली भारतीय टीम के उप-कप्तान थे। भारत ने दोनों श्रृंखला जीती। वेंकट ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें त्रिनिदाद टेस्ट में पांच विकेट और इंग्लैंड में तीन टेस्ट मैचों में 13 विकेट लिए। उन्होंने 1975 और 1979 विश्व कप प्रतियोगिताओं में भारत का नेतृत्व किया। उन्होंने 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट सीरीज़ में भारत का नेतृत्व किया। घरेलू क्रिकेट में, उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक दक्षिण जोन और तमिलनाडु का नेतृत्व किया। वेंकट 1985 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से सेवानिवृत्त हुए। वह एक क्रिकेट प्रशासक बन गए और भारतीय टेस्ट टीम में कामयाब रहे। उन्हें 2003 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।


अंपायर करियर[संपादित करें]

वेंकट ने 18 जनवरी 1993 को जयपुर में भारत और इंग्लैंड के बीच वन डे इंटरनेशनल में अपनी अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग की शुरुआत की। उन्होंने कोलकाता में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच के साथ उसी महीने अपनी टेस्ट अंपायरिंग शुरुआत की। 1994 में जब इसका गठन हुआ तो उद्घाटन अंतर्राष्ट्रीय अंपायर पैनल पर उन्होंने एक जगह हासिल की, और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा नियमित रूप से तटस्थ अंपायर के रूप में घर से दूर टेस्ट मैचों में अंपायर के लिए चुना गया। 2002 में आईसीसी ने शीर्ष आठ अंपायरों के एक एलिट पैनल का निर्माण किया, जो पूर्णकालिक आधार पर नियोजित थे और सभी टेस्ट मैच स्थानापन्न को कवर करेंगे। वेंकट को उद्घाटन एलिट पैनल में विधिवत शामिल किया गया था, जिसमें से वह जनवरी 2004 में सेवानिवृत्ति तक सदस्य बने


शिक्षा[संपादित करें]

अपने अंपायरिंग करियर की मुख्य विशेषताएं में 1996 , 1999 और 2003 में तीन विश्व कपों में छह एशेज टेस्ट और नियुक्तियां शामिल थीं। 1996 और 1999 के दोनों टूर्नामेंटों में उन्हें सेमीफाइनल में खड़े होने के लिए नियुक्त किया गया था, और 1999 की दुनिया का तीसरा अंपायर था लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच कप फाइनल। कुल मिलाकर उन्होंने 73 टेस्ट मैचों में और अपने करियर के दौरान 52 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्रवेश किया।


सन्दर्भ[संपादित करें]

ESPN cricinfo (श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन) [1] cricbuzz (श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन) [2] timesofindia

बाहरी कड़ियां[संपादित करें]

  1. http://www.espncricinfo.com/india/content/player/35656.html
  2. https://www.cricbuzz.com/profiles/3822/srinivas-venkataraghavan