सदस्य:Purvijoshi/गुजरात पर्यटन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

[[चित्र:Shri Swaminarayan Mandir, Bhavnagar 01.jpg|अंगूठाकार|स्वामिनारायण मान

गुजरात

परिचय[संपादित करें]

गुजरात में 1600 किमी (भारत में सबसे लंबे समय तक) के एक समुद्र तट के साथ भारत के पश्चिमी भाग में स्थित भारत, 6 सबसे बड़ा राज्य है। यह देश में सबसे लोकप्रिय पर्यटक क्षेत्रों में से एक है, और 2010-11 में 19.8 करोड़ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों द्वारा दौरा किया था।गुजरात सपुटारा की पहाड़ियों को कच्छ का रण से नैसर्गिक सौंदर्य प्रदान करता है। गुजरात एक और दुनिया में शुद्ध एशियाटिक शेरों को देखने के लिए ही जगह है।सल्तनत के शासनकाल के दौरान, इस्लामी वास्तुकला, जन्म देने के लिए भारत-अरबी शैली के साथ हिंदू शिल्प कौशल मिश्रित। राज्य में कई संरचनाएं इस फैशन में निर्मित कर रहे हैं।यह भी महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल, भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के प्रतिष्ठित आंकड़े का जन्मस्थान है। वर्तमान में अमिताभ बच्चन गुजरात पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर है। 'खुशबू गुजरात की' अभियान सेलिब्रिटी अमिताभ बच्चन द्वारा गुजरात में पर्यटन प्रतिवर्ष, 4 प्रतिशत तक बढ़ गया है कि राष्ट्रीय विकास दर की दो बार। अहमदाबादगुजरात में सभी स्थलों को कवर करने के लिए एक आदर्श हब माना जाता है।

गुजरात कि राजधानी-अहमदाबाद[संपादित करें]

अहमदाबाद गुजरात, की पूर्व राजधानी और सबसे बड़ा शहर है जो भारत में एक राज्य है। यह अहमदाबाद जिले के प्रशासनिक मुख्यालय और गुजरात उच्च न्यायालय की सीट है। 6.3 लाख से अधिक की आबादी और एक विस्तारित 7.8 लाख की आबादी के साथ, यह छठा सबसे बड़ा शहर और भारत के सातवें सबसे बड़ा महानगरीय क्षेत्र है। अहमदाबाद, 30 किलोमीटर (19 मील) राज्य की राजधानी गांधीनगर से साबरमती नदी के किनारे पर स्थित है। अहमदाबाद में भारत एक महत्वपूर्ण आर्थिक और औद्योगिक हब के रूप में उभरा है। यह भारत में कपास का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, और इसके स्टॉक एक्सचेंज है देश की दूसरी सबसे पुराना। अहमदाबाद, जो घरों में 54,000 सीटों सरदार पटेल स्टेडियम में एक लोकप्रिय खेल क्रिकेट है। भारतीय अर्थव्यवस्था के उदारीकरण के प्रभाव शहर की अर्थव्यवस्था की तरह वाणिज्य, संचार और निर्माण तृतीयक क्षेत्र की गतिविधियों की ओर उत्साहित है। अहमदाबाद की बढ़ती हुई आबादी में निर्माण और आवास उद्योग गगनचुंबी इमारतों के हाल ही के विकास में जिसके परिणामस्वरूप में वृद्धि हुई है।अहमदाबाद सौ भारतीय शहरों में से एक के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रमुख स्मार्ट सिटी मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा करने के लिए चयनित किया गया है।

व्यापार पर्यटन[संपादित करें]

गुजरात देश में सबसे अधिक औद्योगिक राज्यों में से एक है। वहाँ रहे हैं कई भारतीय और वैश्विक कंपनियों के गुजरात और क्षेत्र में स्थित डबल डिजिट जीडीपी वृद्धि पिछले एक दशक में देखा गया। इसे 'भारत का विकास इंजन' रूप में भी जाना जाता है। उज् ज् वल गुजरात गुजरात सरकार द्वारा आयोजित द्विवार्षिक निवेशकों शिखर सम्मेलन है। घटना का उद्देश्य है एक साथ लाने में व्यापार जगत के नेताओं, निवेशकों, निगमों, सोचा नेताओं, नीति और जनमत निर्माताओं; शिखर सम्मेलन को समझते हैं और राज्य में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए एक मंच के रूप में विज्ञापित है। यह कई राज्यों के लिए आर्थिक सफलता के लिए एक मॉडल बन गया है। शीर्ष 10 भारतीय शहरों के सकल घरेलू उत्पाद द्वारा 2009 एक प्राइसवाटरहाउस कूपर्स अध्ययन पर आधारित, में सूची के अनुसार अहमदाबाद 59 अरब अमरीकी डालर की एक वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद के साथ भारत में 7 वीं रैंक।गुजरात अंतर्राष्ट्रीय वित्त Tec-शहर है एक निर्माणाधीन शहर गुजरात में।

पुरातत्व और धरोहर पर्यटन[संपादित करें]

गुजरात के भीतर ऐतिहासिक किलों, महलों, मस्जिदों, मंदिरों, और स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में ऐतिहासिक महत्व के स्थानों की एक विस्तृत विविधता हैं। इन महलों और किलों के कई विरासत होटल पर्यटकों गुजरात का जीवंत इतिहास करीब रखने के लिए में कनवर्ट किया गया। उदाहरण के लिए, लक्ष्मी विलास पैलेस, वड़ोदरा है प्रतिष्ठित समय में सबसे बड़ा निजी निवास बनाया है और यह चार बार के आकार के बकिंघम पैलेस लंदन में किया गया है करने के लिए। इन साइटों के तहत विकसित कर रहे हैं और विशाल विकास क्षमता है करने के लिए माना जाता है। विश्व धरोहर, धौलावीरा और चंपानेर की तरह भी गुजरात के भीतर स्थित हैं।

सांस्कृतिक पर्यटन[संपादित करें]

गुजरात अपनी समृद्ध संस्कृति के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। गुजरात की लोक कला राज्य की संस्कृति का एक प्रमुख हिस्सा के रूप में। यह गीत, नृत्य, नाटक रूप में अच्छी तरह की समृद्ध परंपरा को बरकरार रखता है। बंदिनी,पाटन, खादी, बांस शिल्प, ब्लॉक प्रिंटिंग, कढ़ाई, धातु शिल्प, मिट्टी के बर्तनों,चित्रकला, पिथौरा और कई और अधिक हस् तशिल् प, हस् तशिल् प शामिल हैं। अरब, पुर्तगाली, डच, मुगलों और अंग्रेजों के साथ ही पारसियों गुजरात की संस्कृति पर अपनी छाप छोड़ दिया है।

धार्मिक पर्यटन[संपादित करें]

गुजरात - घर भीड़ भक्ति केंद्रों और मंदिरों की तरह द्वारका, डाकोर, अंबाजी, पालीताना, महुदि, शानकेशवर्, जैन मंदिर, सोमनाथ, गिरनार, पावागढ़, सूर्य मंदिर, मोदेरा, अक्षरधाम (गांधीनगर), श्री स्वामीनारायण मंदिर, अहमदाबाद, वसई जैन मंदिर, जैन मंदिर, हिंदू मंदिरों और सुदामा मंदिर। आशापुरा माताजी माध्-कच्छ, स्वामीनारायण मंदिर - भुज, प्रसिद्ध धार्मिक केंद्र के साथ नारायण सरोवर, श्याम तुलसी, सातादार्, लोजपुर्, जुनागढ बौद्ध गुफा समूह आदि। गुजरात भी विश्व प्रसिद्ध तीर्थ शेहेन्शाह् ई गुजरात हजरत सैयद अली मीरा दतार और यह सरकार विरासत साइट के अंतर्गत आता है के लिए जाना जाता है। मंदिर की हजरत सैयद अली मीरा दतार बाबा एक कुछ मंदिरों में जहां सभी धर्मों के लोगों के हजारों दैनिक जाएँ आशीर्वाद लेने के लिए भारत में है। मंदिर के अनुयायियों का मानना कि हर समस्या और दुख मानव जीवन के मंदिर की आध्यात्मिक शक्ति द्वारा हल किया जा सकता। मंदिर एक छोटे से गाँव नाम जो अहमदाबाद से लगभग ९० किमी दूर है में स्थित है।

वन्यजीव पर्यटन[संपादित करें]

गुजरात दुनिया के नायाब जीव और वनस्पति के रूप में अच्छी तरह से बड़ी संख्या के लिए निवास स्थान है। जीव एशियाटिक शेर, जंगली गधे, कृष्णमृग, भालू, बंदर, नील गाय, रहता, डॉल्फिन, व्हेल शार्क और राजहंस, हवासील और स्टॉर्क की तरह प्रवासी पक्षी शामिल हैं। वनस्पति, बाबुल, सलाई, खाखरो, बेर, और बोर्डी की प्रजातियों में शामिल हैं। राज्य राष्ट्रीय उद्यान भी है। गिर राष्ट्रीय पार्क, मरीन राष्ट्रीय पार्क, क्स्थत, उद्यान, नावसाल्ररो पक्षी अभयारण्य, अभयारण्य, पूर्णा वन्य जीवन अभयारण्य और कृष्णमृग राष्ट्रीय उद्यान,वलावदर् अभयारण।

मेलों और त्यौहारों[संपादित करें]

गुजरात मनाता अनूठा त्यौहार 'वैश्विक गरबा' (अक्तूबर-नवम्बर, राज्य भर), की तरह ' पतंग महोत्सव (मकर संक्रान्ति, 11-15 जनवरी, अहमदाबाद), 'कन्करिआ कार्निवल' (25-31 दिसम्बर, अहमदाबाद), 'राण उतसव्' (नवम्बर-दिसम्बर, कच्छ), 'मोदेरा नृत्य महोत्सव' (तीसरा सप्ताह जनवरी, मोदेरा) और मेलों की तरह तारनेतर मेले (अगस्त, तारनेतर) वौथा मेला ।

चिकित्सा पर्यटन[संपादित करें][संपादित करें]

राज्य के प्रमुख शहर अहमदाबाद मेडिकल यात्रा या भारत में चिकित्सा उपचार के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। दुनिया वर्ग स्वास्थ्य सुविधाएं और सस्ती कीमत के साथ, शहर देश में सबसे अधिक मांग चिकित्सा पर्यटन केंद्र में से एक होता जा रहा है। 108 सेवा को अत्यधिक सराहना की 'दरवाजे पर चिकित्सा' सेवा है। राज्य प्रति वर्ष राज्य में विभिन्न उपचार के लिए 1500 से अधिक विदेशियों पर जाएँ। अहमदाबाद सिविल अस्पताल में अहमदाबाद स्थित एशिया में सबसे बड़ा अस्पताल है। वहाँ कई नए आगामी अस्पताल शहर में भी आ रही हैं।

रॉयल ओरिएंट ट्रेन[संपादित करें]

रॉयल ओरिएंट ट्रेन चलाता है गुजरात और राजस्थान दोनों राज्यों में महत्वपूर्ण पर्यटक स्थानों को कवर, के बीच एक भारतीय विलासिता पर्यटन ट्रेन है। ट्रेन 1994-95 में टूरिज् म कॉपोरेशन ऑफ गुजरात और भारतीय रेलवे की एक संयुक्त उद्यम के रूप में शुरू कर दिया। ट्रेन, राजपूताना के तत्कालीन राज्यों के बाद नाम में 13 कोच हैं। कोच यात्रियों को पांच सितारा होटल आराम प्रदान करते हैं। केबिन एक महलनुमा शैली में प्रस्तुत कर रहे हैं और विस्तृत स्नान है संलग्न। बहु भोजन रेस्तरां है कि राजस्थानी, गुजराती, भारतीय, चीनी और महाद्वीपीय भोजन की पेशकश कर रहे हैं। रॉयल ओरिएंट ट्रेन भी बोर्ड पर एक बार, के रूप में अच्छी तरह से एक लाउंज जहां यात्रियों पुस्तकों और पत्रिकाओं, टीवी देखने, संगीत सुनने और बातचीत अन्य यात्रियों के साथ पढ़ सकते हैं के हर कोच में है। अन्य सुविधाओं में शामिल हैं एक इण्टरकॉम, चैनल संगीत, टीवी, डीवीडी प्रणाली और एक मालिश-सह-ब्यूटी पार्लर। रॉयल ओरिएंट महत्वपूर्ण विरासत राजस्थान और गुजरात में पर्यटक स्थानों को शामिल किया गया है एक 7-8-दिन/पैकेज प्रदान करता है। ट्रेन दिल्ली छावनी स्टेशन से शुरू होता है और चित्तौड़गढ़, जयपुर, उदयपुर, अहमदाबाद, मेहसाना, जूनागढ़, वेरावल, सासन गिर, मांडवी, पालीताना और सरखेज् पर बंद हो जाता है।

हिल स्टेशनों[संपादित करें]

  • विल्सन हिल्स
  • सापुतारा
  • पावागढ़
  • पालिताना

विल्सन हिल्स[संपादित करें]

विल्सन हिल्स गुजरात के भारतीय राज्य में एक हिल स्टेशन है। यह आशियाना तहसील के पास है और भी सूरत के लिए निकटतम हिल स्टेशन है। विल्सन हिल्स पगारबारि वन्यजीव अभयारण्य के पास एक घनी वन क्षेत्र में खड़ा है। यह जहाँ से यह समुद्र झलक पाने के लिए संभव है दुनिया में कुछ हिल स्टेशनों में से एक है। यह 750 मीटर (2500 फीट) की एक औसत ऊंचाई है। यह आसपास के क्षेत्र से एक कूलर और कम आर्द्र जलवायु प्राप्त है के रूप में विल्सन हिल्स गर्मियों के महीनों के दौरान लोकप्रिय हैं।

सापुतारा[संपादित करें]

इस हिल स्टेशन पर लगभग 900 मीटर की ऊंचाई पर पश्चिमी घाट (सह्याद्रि) श्रृंखला के डांग वन क्षेत्र में एक पठार है। सपुटारा का अर्थ है 'वास के साँप' और एक साँप छवि सरपागगा होली पर आदिवासियों द्वारा पूजा की जाती है नदी के तट पर। सपुटरा के होटल, पार्क, तरणताल, बोट क्लब, थिएटर, रोपवे और एक संग्रहालय की तरह सुविधाओं के साथ एक नियोजित हिल रिसॉर्ट के रूप में विकसित किया गया है। यह सूरत और मुंबई से 250 कि. मी. से 172 किलोमीटर की दूरी (कि. मी.) है। महाराष्ट्र राज्य सीमा सपुटारा से 4 किमी है। सपुटारा से आस महल बर्दिपरा वन, 60 किमी में वन्य जीवन अभयारण्य और गिरा झरने 52 किमी दूर किया जा सकता है।

पावागढ़[संपादित करें]

पावागढ़ एक हिल स्टेशन, और पंचमहल जिले के बारे में 46 किलोमीटर (29 मील) दूर पश्चिमी भारत में गुजरात राज्य में वडोदरा में एक नगर पालिका है। यह एक प्रसिद्ध महाकाली मंदिर जो तीर्थयात्रियों के हजारों हर दिन ड्रॉ के लिए जाना जाता है। यह मुख्य रूप से राथवास द्वारा पॉपुलेटेड एक आदिवासी क्षेत्र है। इस इलाके चंपानेर-पावागढ़ पुरातत्व पार्क के क्षेत्र एक विश्व विरासत स्थल के रूप में 2004 में यूनेस्को द्वारा इन्स्च्रिप्यतेद् था।

पालिताना[संपादित करें]

पालीताना भावनगर जिला, गुजरात, भारत में एक शहर है। यह स्थित 50 किमी दक्षिण के भावनगर शहर है और जैनियों के लिए एक प्रमुख तीर्थ यात्रा केंद्र है।पालीताना जैन किंवदंतियों और इतिहास के साथ जुड़ा हुआ है। आदिनाथ, जैन तीर्थंकरों की पहली शातरुनजा पहाड़ी पर जहाँ पालीताना मंदिर बाद का निर्माण किया गया, ध्यान साधना की है करने के लिए कहा जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

http://www.gujarattourism.com/ [1]

[2]

  1. http://gujaratindia.com/about-gujarat/gujarat-tourism.htm
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Tourism_in_Gujarat