सदस्य:Priyanshi.rastogi21/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

उपभोक्ता जागरूकता

उपभोक्ता जागरूकता एक उपभोक्ता के रूप में अपने अधिकारों के किसी व्यक्ति, समझ उपलब्ध उत्पादों और सेवाओं के विपणन किया जा रहा है और बेचा के विषय में एक उपभोक्ता के रूप में अपने अधिकारों के किसी व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है। इस अवधारणा की चार श्रेणियों के सहित सुरक्षा, पसंद, जानकारी, और सुना जाने का अधिकार शामिल है। उपभोक्ता अधिकारों की घोषणा सबसे पहले अमेरिका में 1962 में स्थापित की गयी थी। उपभोक्ता जागरूकता के कार्यकर्ता राल्फ नादेर है। उन्हे उपभोक तथा आंदोलन के पिता के रूप में संदर्भित किया जाता है। पूंजीवाद और वैश्वीकरण के इस युग में, अपने लाभ को अधिकतम करना प्रत्येक निर्माता का मुख्य उद्देश्य है। हर संभव तरह से यह निर्माता अपने उत्पादों की बिक्री को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए, अपने उद्देश्य की पूर्ति के लिये वे उपभोक्ता के हित को भूल जाते है और अपने उदाहरण के लिए ज्यादा किराया, वजनी, मिलावटी और गरीब गुणवत्ता की वस् तुओं की बिक्री, झूठे विज्ञापन आदि देकर उपभोक्ताओं को गुमराह करने के तहत शोषण करते रेहते है। इस तरह के धोखे से खुद को बचाने के लिए, उपभोक्ता को चौकस रेहने की आवश्यकता है। इस तरह से, उपभोक्ता जागरूकता का मतलब है की उपभोक्ता अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरूकता रखते है।

उपभोक्ता जागरूकता


जरूरत और उपभोक्ता जागरूकता के महत्व:

यह अक्सर देखा जाता है कि एक उपभोक्ता सही माल और सेवाएँ प्राप्त नहीं करता है। वह एक बहुत ही उच्च मूल्य चार्ज किया जाता है या मिलावटी या कम गुणवत्ता पर सामान को खरीदता है। इसलिए यह धोखा उसके बारे में पता करने के लिए आवश्यक है। निम्नलिखित तथ्यों को वर्गीकृत उपभोक्ताओं को जागरूक बनाने की जरूरत है:

१ अधिकतम संतुष्टि प्राप्त करने के लिए: हर व्यक्ति की आय सीमित है। वह अपनी आय के साथ अधिकतम वस्तुओं और सेवाओं को खरीदना चाहता है। वह केवल द्वारा यह सीमित समायोजन पूर्ण संतुष्टि हो जाता है। इसलिए यह माल जो मापा जाता है उचित रूप से मिलना चाहिए और उसमे किसी भी तरह का धोखा ना होना आवश्यक है। इस के लिए वह जागरूक बनाया जाना चाहिए।

२ शोषण के खिलाफ संरक्षण: निर्माताओं और विक्रेताओं के कम वजन , बाजार मूल्य से अधिक कीमत लेने, डुप्लीकेट माल आदि की बिक्री के रूप में कई मायनों में उपभोक्ताओं का दोहन किया जाता है। उनके विज्ञापन के माध्यम से बड़ी कंपनिया भी उपभोक्ताओं को गुमराह करती है। उपभोक् जागरूकता उन्हें निर्माताओं और विक्रेताओं द्वारा शोषण से बचाने का एक माध्यम है।

३ सही सूचित किया जाने के लिए: जब हम किसी भी सामान को देखते हैं तो उसकी कुछ विशेष जानकारी पैकेट पर लिखी होती हैं। उसके साथ उस उत्पाद की खरीद भी लिखी होती है। इस तरह के रूप में - कमोडिटी, निर्माण दिनांक, समाप्ति दिनांक, अच्छा आदि का विनिर्माण कंपनी के पते की संख्या बैच सब होता है। जब हम कोई भी दवा खरीदते है, तब हम दुष्प्रभाव और दवाओं के खतरों के बारे में दिशा मिल करते है। जब हम कपड़े खरीदते है, तो हम धोने के निर्देश पर ध्यान देना चाहिए। यह जानकारी उपभोक्ताओं को दी जाती है जिस्से की वह सही चीजें और सेवाएँ जो वे खरीदने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक है।

४ 4. सूचना का अधिकार: वर्ष 2005 में, भारत सरकार ने सूचना के अधिकार के रूप में जाना - जाता कानून बना दिया है। सूचना कानून के अधिकार सरकारी विभागों की सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अधिकार प्रदान करता है। उपभोक्ताओं को भी सही उपभोक्ताओं को पाने के लिए यह शिक्षा प्रदान करता है।

५ 5. सही निवारण करने के लिए: उपभोक्ताओं को व्यवहार्य बार्गेनिंग और शोषण विरुद्ध निपटान का अधिकार है। सही निवारण करने के लिए एक एकल उदाहरण के द्वारा समझा जा सकता है। आना नाम के एक आदमी को टोनसिल्स हटाने के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सामान्य संज्ञाहरण के तहत टोनसिल्स् के हटाने के लिए एक ईएनटी सर्जन संचालित था। इस कारण अनुचित संज्ञाहरण, जिसके कारण वह पूरे जीवन के लिए बाधा बने आन में मानसिक असंतुलन का लक्षण विकसित कीया गया था। उपभोक्ता विवाद निवारण समिति अस्पताल उपचार में लापरवाही का दोषी पाया गया और मुआवजे का भुगतान करने के लिए उसे निर्देश दिया था। इस प्रकार, यह अगर किसी भी नुकसान सहन करने के लिए एक उपभोक्ता है, तब नुकसान, की मात्रा के आधार पर उपभोक्ता सही निवारण प्राप्त करने के लिए है कि स्पष्ट है।


                     भारत  में  उपभोक्ता  संरक्षण  की  अवधारणा  नई  नहीं   है।  उपभोक्ता  की  रुचि  व्यापार  और  उद्योग,  कम  वजन  और  माप,  मिलावट   और  इन अपराधों  के  लिए  दंड  द्वारा  शोषण  के  खिलाफ  की  रक्षा  के  संदर्भ  कौटिल्य  के ' अर्थशास्त्र '  मे  किए  गए  है।  हालाँकि,  उपभोक्ताओं,  के  हित  की  रक्षा  करने  के  लिए एक  संगठित  और  व्यवस्थित  आंदोलन  एक  हाल  की  ही  घटना  है।

उपभोक्ताओं को न सिर्फ बिक्री और खरीद वस्तुओं की है, लेकिन स्वास्थ्य और सुरक्षा पहलुओं की वाणिज्यिक पहलुओं का पता होना करना भी है। खाद्य सुरक्षा के इन दिनों उपभोक्ता जागरूकता का एक महत्वपूर्ण तत्व बन गया है। खाद्य उत्पादों के मामले में, इसकी गुणवत्ता न केवल अपनी पोषण मूल्य पर, लेकिन यह भी मानव उपभोग के लिए इसकी सुरक्षा पर निर्भर करता है। यह सुनिश्चित करें कि निर्माताओं और विक्रेताओं एकरूपता और कीमतें, स्टॉक्स और उनके माल की गु णवत्ता में पारदर्शिता का निरीक्षण करने के लिए मजबूत कानूनी उपायों के लिए बुलाया गया है।


उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम
                     उपभोक्ता  संरक्षण  अधिनियम,  1986  के  एक  अधिनियम  भारत  की  संसद  में  1986  अधिनियमित  भारत  में  उपभोक्ताओं  के  हितों  की  रक्षा  करने का  है।  यह  उपभोक्ता  परिषदों  और  अन्य  अधिकारियों  ने  उपभोक्ताओं  को  विवादों  के  निपटान  के  लिए  और  शक  मामलों  के  लिए  की  स्थापना  के  लिए  प्रावधान  बनाता है। 

सन्दर्भ: https://en.wikipedia.org/wiki/Consumer_Protection_Act,_1986

theviewspaper.net/consumer-awareness

www.businessdictionary.com/definition/consumer-awareness.htm

www.nios.ac.in/media/documents/sececocour/english/chapter-24.pdf