सदस्य:Preetha Elumalai

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


'शाकाहार'[संपादित करें]

मांस की खपत ( लाल मांस , मुर्गी , समुद्री भोजन , और किसी भी अन्य जानवर का मांस ) से दूर रहने का अभ्यास है, और इसमें से अवरोध भी शामिल हो सकता है पशु वध की प्रोडक्शंस । 'शाकाहारी' शब्द का प्रयोग 1839 के बाद से किया गया है, जो कि पहले "सब्जी आहार" के रूप में वर्णित था। यह शब्द आमतौर पर सब्जी और प्रत्यय- अर्यात् ( कृषि के रूप में) के मिश्रित माना जाता है। शब्द 1847 में मैनचेस्टर, ब्रिटेन में शाकाहारी सोसायटी की नींव से लोकप्रिय हुआ था। इस शब्द का सबसे प्रारंभिक संस्करण लगता है कि एल्कोट हाउस से संबंधित है, जो हाम कॉमन, लंदन के उत्तर की ओर एक स्कूल है, जो जुलाई 1838 में जेम्स फिरेपेंट ग्रीव्स द्वारा खोला गया था। 1841 से, इसे ए कॉनकोर्डियम या इंडस्ट्रियल हार्मनी कॉलेज के नाम से जाना जाता था, उस समय से संस्थान ने अपनी पुस्तिका प्रकाशित की, "द हेल्थियन", जो "शाकाहारी" शब्द के शुरुआती दिखावे प्रदान करता है। विभिन्न कारणों से शाकाहार को अपनाया जा सकता है बहुत से लोग सांसारिक जीवन के लिए मांस के खाने से बाहर खाने का इरादा रखते हैं ऐसे नैतिक प्रोत्साहनों को विभिन्न धार्मिक मान्यताओं के साथ-साथ पशु अधिकारों के वकालत के तहत संहिताबद्ध किया गया है। शाकाहार के लिए अन्य प्रेरणा स्वास्थ्य से संबंधित, राजनीतिक, पर्यावरण , सांस्कृतिक, सौंदर्य , आर्थिक या व्यक्तिगत प्राथमिकता है। इसमें आहार के विविधताएं भी हैं: एक ओवो-लैक्टो शाकाहारी आहार में अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हैं, ओवो-शाकाहारी आहार में अंडे शामिल हैं लेकिन डेयरी उत्पाद नहीं हैं, और लैक्टो-शाकाहारी भोजन में डेयरी उत्पाद शामिल हैं लेकिन अंडे नहीं हैं एक शाकाहारी आहार अंडे और डेयरी सहित सभी पशु उत्पादों को शामिल नहीं करता है। कुछ वैगण अन्य जानवरों के उत्पादों से भी बचते हैं जैसे मोम , चमड़े या रेशम के कपड़े, और हंस-मोटी जूता पॉलिश ।

'इतिहास'[संपादित करें]

शाकाहार का सबसे पहला रिकॉर्ड सिंधु घाटी सभ्यता से 7 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के रूप में आता है, सभी जीवित प्राणियों के प्रति सहिष्णुता पैदा करना। ग्रीस में शाकाहार का अभ्यास भी किया गया था और ग्रीस में शाकाहारी सिद्धांत और अभ्यास के लिए सबसे पहले विश्वसनीय प्रमाण 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व थे। ऑर्फ़िक्स , उस समय ग्रीस में एक धार्मिक आंदोलन फैल गया था। यह स्पष्ट नहीं है कि ग्रीक धार्मिक शिक्षक पाइथागोरस ने वास्तव में शाकाहार की वकालत की है, लेकिन बाद के लेखकों ने उन्हें ऐसा करने के लिए पेश किया। [पायथागोरस का एक काल्पनिक चित्रण ओवीड के मेटामोर्फोसिस के पुस्तक XV में प्रकट होता है, जिसमें उन्होंने सख्त शाकाहार का एक रूप की वकालत की है। यह इस चित्रण के माध्यम से था कि शुरुआती आधुनिक काल के दौरान पाइथागोरस अंग्रेजी-स्पीकरों के लिए सबसे अच्छा जाना जाता था और "शाकाहार" शब्द के सिक्का से पहले, शाकाहारियों को "पायथागोरियंस" के रूप में अंग्रेज़ी में भेजा गया था।

'स्वास्थ्य प्रभाव'[संपादित करें]

शाकाहारी आहार के स्वास्थ्य प्रभावों पर अध्ययन मृत्यु दर पर विषम प्रभाव का पालन करते हैं। एक समीक्षा में पाया गया कि सभी कारण मृत्यु दर, कैंसर (स्तन को छोड़कर) और हृदय रोग; हालांकि, मेटा-विश्लेषण में ischemic हृदय रोग और कैंसर के लिए कम जोखिम पाया गया, लेकिन समग्र मृत्यु दर या सेरेब्रोवास्कुलर रोग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। संभव सीमाएं शाकाहार का इस्तेमाल करते हुए अलग-अलग परिभाषाओं और पांच साल से कम समय में शाकाहारी आहार पर फेफड़ों के कैंसर मृत्यु दर के जोखिम के अवलोकन में शामिल हैं। यूके में शाकाहारियों की तुलना में दो बड़े अध्ययनों के विश्लेषण में मांस खाने वालों के समान सभी कारणों की मृत्यु हुई है। एक पुराने मेटा विश्लेषण इसी तरह के परिणाम पाए गए, केवल इस्कामी हृदय रोग में शाकाहारियों,और अनियमित मांस खाने वालों में मृत्यु दर में कमी, लेकिन किसी अन्य कारण से नहीं।

'पोषण'[संपादित करें]

पश्चिमी शाकाहारी आहार आमतौर पर कैरोटीनॉइड में अधिक होते हैं, लेकिन ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन बी 12 में अपेक्षाकृत कम होता है । वेगण विशेष रूप से कम मात्रा में विटामिन बी और कैल्शियम का सेवन कर सकते हैं यदि वे कॉर्ड साग , पत्तेदार सब्जियां , टेम्पे और टोफू (सोया) जैसे पर्याप्त चीजों को नहीं खाते हैं। उच्च स्तर के आहार फाइबर, फोलिक एसिड , विटामिन सी और ई, और मैग्नीशियम, और संतृप्त वसा की कम खपत सभी को शाकाहारी आहार के लाभकारी पहलुओं के रूप में माना जाता है। एक अच्छी तरह से नियोजित शाकाहारी आहार मांस के खाने वाले आहार में सभी पोषक तत्वों को जीवन के सभी चरणों के लिए समान स्तर पर प्रदान करेगा।

' संदर्भ''[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Vegetarianism

http://www.shabdkosh.com/translate/vegetarianism/vegetarianism-meaning-in-Hindi-English