सदस्य:Prathibha shree R/प्रयोगपृष्ठ/janeroberts

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लेखिका-डोरोथी जेन रॉबर्ट्स

बचपन[संपादित करें]

डोरोथी जेन रॉबर्ट्स(८ मई,१९२९-५ सितंबर १९८४) एक अमेरिकी लेखिका, कवयित्री,आत्मघोषित मानसिक और आत्मा के माध्यम थे।[1] जिन्होंने ऊर्जा को चैनल बनाने का दावा किया जो "सेठ" कहलाती थी। सेठ ग्रंथों का प्रकाशन, सेठ सामग्री के रूप में जाना जाता है। वह असामान्य घटनाओं की दुनिया में सबसे प्रमुख आंकड़ो में से एक बना। वह येल विश्विद्याल्य पुस्त्कालय मैनुसिक्र्प्ट और अभिलेखागार जेन रॉबर्ट्स पेपर्स(एमएस १० ९०)नामक एक संग्रह का रखरखाव करता है, जिसमें पत्रिकाओं, कविता, पत्रचार, ऑडियो और विडियो रिकॉडिंग और उसकी मृत्यु के बाद दान करनेवाली अन्य साम्ग्री सहित जेन रॉबर्ट्स के कैरियर और निजी जीवन के दस्तावेज हैं जो रॉबर्ट्स के पति और अन्य व्यक्तियों और संगठनों ने दिया है। रॉबर्ट्स का जन्म अल्बनी,न्यूयॉर्क में एक अस्पताल में हुआ था और नजदीकी साराटोगा सिप्रंगस, न्यूयॉर्क में हुआ था। उसके माता-पिता, डेलर हबेल रॉबर्ट्स और मैरी बर्डो,का तलाकशुदा हो गया,जब वह दो साल की थी। अपने एकमात्र बच्चे के साथ,युवा मारी अपने माता-पिता के पास लौट आई,उस घर पे ,जिसे उसने कई सालों के लिए किराए पर लिया था; साराटोगा सिप्रंग्स के एक गरीब पड़ोस में। १९३२ तक मैरी ने रुमेटिय संधिशोध के शुरुआति चरणों का सामना करना शुरु कर दिया था, लेकिन जितना संभव हो उतना काम किया। अंतत:रॉबर्ट्स के दादा, जोसेफ बर्डो, जिनके साथ उन्होंने एक गहरी रहस्यमय पहचान साझा की, वे दो अतिरिक्त लोगों का समर्थन करने में असमर्थ थे, और परिवार को सार्वजनिक सहायता पर भरोसा करना पड़ा। रॉबर्ट्स की दादी १९३६ में एक ऑटोमोबाईल दुर्घटना में मारी गयी।

व्यवसाय[संपादित करें]

अगले साल, उसके दादा घर से निकल गए और तब तक मैरी आंशिक रुप से अक्षम थी, और कल्याण विभाग ने कभी-कभी घरेलू और घरेलू सहायता के साथ माँ और बेटी को प्रस्तुत करना शुरु किया। जब मैरी शश्याग्रस्त और अमान्य हो गयी, यह जेन की जिम्मेदारी थी कि उसका ख्याल रखे।[2] इसमें खाना पकाना, सफाई, बेडन लाना, और चूल्हे को ईंधन भरने के लिए रात के मध्य में उठना शामिल था। उसकी भद्यी माँ जेन को बताती थी कि वह रात के बीच में गैस जेट्स को चालू करने जायेगी और दोनों को मार डालेगी। जेन ने कहा,"मेरी माँ एक असली कुतिया थी, लेकिन वह एक ऊर्जावान कुतिया थी। जब मेरी माँ ने पाँचवें बार आत्म्हत्या करने का प्रयास किया, तब उसने नींद की गोलियाँ पूरी खायीं और अस्पताल में चली गयीं। मैंने कल्याण महिला से कहा,'में अब इसे नहीं ले सकती, मुझे जाना है।'मैरी ने बहुत बार जेन से कहा कि वह कोई अच्छी नहीं थी, बेटी का जन्म माँ की बीमारी का कारण था, और जेन को उसने अस्वीकार कर दिया था और अब उसको बेटी नहीं मानती थी।

रचनाऍं[संपादित करें]

रॉबर्ट्स और सेठ सामग्री ने असामान्य समुदाय के बाहर से आलोचकों को आकर्षित किया है।[3] कवि चालर्स अप्टॉन ने, द सिस्टम ऑफ़ एंकाइस्ट नामक निबंधों के संकलन में, यह मान लिया है कि रॉबर्ट्स ने मौत के भय के कारण स्वयं को गुणा किया। उनकी राय थी कि सेठ ग्रंथ ईसाई धर्म और पूर्वी धर्मों की गलतफहमी पर आधारित हैं। रॉबर्ट्स की मौत के बाद से, दूसरों ने सेठ चैनल का दावा किया है। सेठ की पहली निर्धारित पुस्त्क के परिचय में, सेठ कहता है,"सामग्री की अखंड़ता की रक्षा के लिए, संचार हर बार रॉबर्ट् के माध्यम से विशेष रुप से आ जाएगा।" सेठ सामग्री में, जेन रॉबर्ट्स ने लिखा:"कई लोगों ने मुझे बताया है कि सेठ ने स्वत:लेखन के जरिए उनके साथ संपर्क किया था, लेकिन सेठ ऐसे किसी भी संपर्क से इनकार करते है।" कम से कम एक व्यक्ति ने हाल ही में रॉबर्ट्स के चैनल के लिए दावा किया है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Jane_Roberts_(author)
  2. https://sethcenter.com/products/seth-speaks-the-eternal-validity-of-the-soul-1-seth-book-jane-roberts
  3. http://www.sethlearningcenter.org/