सदस्य:Pragya98.chaudhary/प्रयोगपृष्/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जिंदगी[संपादित करें]

फ्रांसिस रिडली हावरगल

फ्रांसिस रिडली हावरगल (१४ दिसंबर १८३६- ३ जून १८९७) एक अंग्रेजी धार्मिक कवयित्री और भजन लेखीका थी। तेक माई लाइफ एंड लॆत इट बी एंड डाई लाइफ फॉर मी (जिसे मैं आपके लिए लाइफ के रूप में भी जाना जाता है) उनके दो सबसे अच्छे ज्ञात भजन हैं उसने भजन की धुन, धार्मिक स्थलों और बच्चों के लिए काम भी लिखी थी।

हावेगल का जन्म एक एंग्लिकन परिवार में हुआ था, जो वस्टर्सशायर में एस्टली में था। उनके पिता, विलियम हेनरी हावरगल (१७९३-१८७०) एक पादरी, लेखक, संगीतकार और भजनलेखक थे। उनके भाई, हेनरी ईस्ट हावेगल, इंग्लैंड के चर्च में एक पुजारी और एक आजीविका थे।

शिक्षा[संपादित करें]

सन १८५२/५३ वह लुइज़ेंचुले, डसेलडोर्फ, और ओर्बकेसल में पढ़ी थी। अन्यथा वह एक शांत जीवन का नेतृत्व किया, उनका लगातार अच्छे स्वास्थ्य का आनंद न ले पाई , वह विशेष रूप से स्विट्जरलैंड के लिए यात्रा की थी, उनहोने चर्च मिशनरी सोसाइटी का भी समर्थन किया था।

श्रद्धांजलि[संपादित करें]

फ्रांसिस रिडली हावरगेल की उम्र बयालिस वर्ष के वेल्स में गवेर प्रायद्वीप पर कैसवेल बे के पास पेरिटोनिटिस में मृत्यु हो गई थी। उसे सेंट पीटर के पैरिश चर्च, एस्ले में चर्च के दूर पश्चिमी कोने में अपने पिता के साथ और उसकी बहन मारिया वीरन ग्राहम के पास दफनाया गया है।