सदस्य:Prachi Jaisinghani/मार्गरेट क्रॉपर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मार्गरेट क्रॉपर : एक वेस्टमोर्लैंड के कवि और लेखक
मार्गरेट क्रॉपर, एक वेस्टमोर्लैंड के कवि लेखक और भजन थे, जिन्होंने नोर्मन निकोलसन को अग्रणी 20 वीं लेक कवि के रूप में पेश किया था। कवि अंग्रेजी कवि के एक समूह थे, जो सभी उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम के झील जिले में रहते थे। एक समूह के रूप में, उन्होंने सोचा या साहित्यिक अभ्यास के एक भी "स्कूल" का पालन नहीं किया, एडिनबर्ग समीक्षा द्वारा उन्हें नामित किया गया था, केवल समान रूप से अपमानित होने के लिए। 

जीवन[संपादित करें]

उन्हें रोमांटिक आंदोलन का हिस्सा माना जाता है झीलों के स्कूल के रूप में जाना जाने वाले तीन मुख्य आंकड़े विलियम वर्डवर्थवर्थ, सैमुएल टेलर कॉलरिज और रॉबर्ट साउथी थे। वे कई अन्य कवियों और लेखकों से जुड़े थे, जिनमें डोरोथी वर्ड्सवर्थ, चार्ल्स लम्बे, चार्ल्स लॉयड, हार्टले कोर्रिज, जॉन विल्सन और थॉमस डी कुंसी शामिल थे। "लेक कवि स्कूल" (या 'लेड्स ऑफ द लेक', या 'लेक स्कूल') शुरू में एक अपमानजनक शब्द था (फ्रैंकिस जेफरी के अनुसार कॉलरिज द्वारा रिपोर्ट के अनुसार, "झुकना और हाइपोकॉन्ड्रिएकल कवियों का स्कूल जो झीलों को परेशान करता है" ) वह भी एक मिथ्या नाम था, क्योंकि यह न तो विशेष रूप से झील जिला से बाहर पैदा हुआ था, न ही यह कविता का एक संयोजन स्कूल था। 'ग्रुप' के प्रमुख सदस्य विलियम वर्डवर्थवर्थ, सैमुएल टेलर कॉलरिज और रॉबर्ट साउथी थे हालांकि डोरोथी वर्डवर्थ ने अपनी कोई कविता लिखी नहीं, उसने अपने भाई विलियम के लिए बहुत प्रेरणा प्रदान की।

संघर्ष[संपादित करें]

वर्डस्वर्थवर्थ के दिमाग में पाठकों द्वारा 'विद्यालय' की धारणा में शामिल कुछ अतिरिक्त विडंबना शामिल थी, जो प्रेरित थे, कविता पढ़ने के लिए, इस क्षेत्र का दौरा करने, इस प्रकार नष्ट करने में मदद करते हैं, कम से कम, जिस चीज ने बनाई झीलों विशेष (हालांकि वह खुद को इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ गाइडों में से एक लिखना बंद कर दिया था)। इसके अलावा, रोमांटिक कविता के पहले और दूसरी पीढ़ी के प्रैक्टिशनरों में से कई झंडे (वर्डवुडवर्थ से अलग) के साथ एक जटिल और पूरी तरह से आसान रिश्ते नहीं थे। "अधिकांश भाग के लिए अन्य रोमांटिक कवियों को झील कवि की पहचान के साथ संघर्ष करना पड़ता है या वे खुद को परिभाषित करने के लिए आते हैं कि झीलों का कविताओं में क्या प्रतीत होता है।" पांच बच्चों में से चौथे, मार्गरेट क्रॉपर केंडल के पास बर्नसाइड के एक लंबे समय से स्थापित क्वेकर परिवार में पैदा हुआ था, जहां वे अपने जीवन के अधिकांश भाग में रहेंगे।

कविताएं[संपादित करें]

उनकी पहली कविताओं की कविताएं - कविताएं - 1914 में एलकिन मैथ्यूज द्वारा प्रकाशित,और छोटे कविताओं के आगे संग्रह द्वारा युद्धों के बीच का पालन किया गया, मुख्य रूप से स्थानीय लोगों और लेकलैंड परिदृश्य से संबंधित उन्होंने थर्मास - लिटिल मैरी क्रॉस्बी और द एंड ऑफ रोड में दो लंबी कविताएं भी लिखीं - जिसने वेस्टमोरलैंड के गरीबों के जीवन को सनदी दी, और एक ऐसा मानक अंग्रेजी में ऐसा किया जिसने स्थानीय बोली का पूरा अर्थ भी व्यक्त किया। नॉर्मन निकोलस बाद में उसे क्वैब्रियन भाषा को पकड़ने की अपनी असाधारण क्षमता के लिए अकेला (जैसे अन्य लोगों के रूप में) ध्वन्यात्मक वर्तनी या इसी तरह के प्रमोटरों के लिए बिना एकल कर दिया। उनके काम के कुछ उत्पादों में रॉबर्ट विल्सन लिंड ने 1939 में आधुनिक कविता का संकलन किया था; जबकि जी। एम। ट्रेवलियन ने अपनी कविता द ब्रोकन हेथस्टोन की प्रशंसा की, विशेषकर एक पर्वत के व्यक्तित्व पर कब्जा करने की क्षमता के लिए। युद्ध के बाद के वर्षों में, वह अपने दोस्त, एवलिन अंडरहिल, द लाइफ ऑफ़ एवलिन अंडरहिल (1958), और 1 9वीं एग्लिकनिस्म, ज्वाला टॉच्स लौ (लंदन 1949) का उनका अध्ययन, की उनकी जीवनी के साथ-साथ गद्य-लेखन में बदल गई। वह अपने भजनों और धार्मिक नाटकों के लिए भी जाना जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

https://en.wikipedia.org/wiki/Margaret_Cropper https://hymnology.hymnsam.co.uk/m/margaret-cropper https://hymnary.org/person/Cropper_M