सदस्य:Prachi5399/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चित्र:मार्गरेट सैकविले.jpg
यह कवयित्रि कि अनेक चित्रो मे से एक है

मार्गरेअट सैकविले।

जन्म[संपादित करें]

रेगिनाल्ड विंडसर स्केविले , वें अर्ल डे ला वॉर की बेटी मार्गरेट सैकविले, का जन्म २४ दिसंबर, १८८१ को ६० ग्रोस्वेनर स्ट्रीट, मेफेयर में हुआ था। वह वीटा सैकविल-वेस्ट के दूसरे चचेरे भाई थे । उसके पिता की मृत्यु हो गई जब वह चौदह थी।

लेखन[संपादित करें]

कविताए/पुस्तक[संपादित करें]

स्केविले ने कम उम्र में कविता लिखी और सोलह में विल्फ्रिड स्कैन ब्लंट द्वारा उनकी खोज की गई और उनके प्रोत्साहन के साथ उन्होंने अपनी शुरुआती कविताएं प्रकाशित कीं, जैसे द इंग्लिश रिव्यू , द इंग्लिश वुमन रिव्यू , कंट्री लाइफ , द नेशन , द स्पेक्टर एंड द पल मॉल राजपत्र । सेक्विल्ले की कविता की पहली पुस्तक, फ्लोरल सिम्फनी ,१९०० में प्रकाशित की गई थी। इसके बाद बच्चों की कविता, कविता (१९०१), पुरानी और युवा (१९०९) के लिए परियों की कहानियों का एक खंड था । १९१० में उन्होंने लिविंग विमेन के द्वारा पत्री के एक पुस्तक का संपादन किया । शुरूआत में उन्होंने बताया कि कविता "कुछ महिलाओं में से एक थी जिसमें महिलाओं को बिना विरोध के संलग्न करने की अनुमति दी गई थी" उनकी अगली किताब बर्ट्रूड और अन्य कविताएं (१९११) थीं

व्यक्तिगत जिवन[संपादित करें]

प्रथम विश्व युध्द[संपादित करें]

प्रथम विश्व युद्ध के फैलने पर वह युद्ध विरोधी युद्ध, संघीय लोकतांत्रिक नियंत्रण में शामिल हुई । १९१६ में उन्होंने द पेजेंट ऑफ़ वॉर (१९१६) नामक कविताओं का एक संग्रह प्रकाशित किया । इसमें कविता नोोत्सा कल्पा भी शामिल थी , जो उन महिलाओं की निंदा करते थे जिन्होंने अपने बेटों को यह कहते हुए नहीं बताया कि "हम माताओं और हम मानव जाति के हत्यारे" हैं। उसकी चाची, मूरिएल दे ला वॉर और उसके चाचा, हेब्रांड स्केविल , नौवां अर्ल डी ला वॉर, भी शांति आंदोलन में शामिल थे। १९१५ में संघर्ष के दौरान उनके भाई, गिल्बर्ट स्केविले , 8 वां अर्ल डी ला वॉर,

विशव शान्ति आन्दोलन[संपादित करें]

युद्ध के बाद स्केलेव ने प्रकाशित कविताएं (१९१९) विल्फ्रिड स्कैन ब्ंट ने एक प्रस्ताव में सुझाव दिया कि स्केविले एक "क्लासिक परंपरा का रूप और सम्मान में उदाहरण" था उनकी जीवनी लेखक, हेरिएट ब्लोडगाट ने तर्क दिया है कि सैकविले "आधुनिकतावादियों द्वारा असंपीड़ित थे, उन्होंने परंपरागत रूप से काम किया और स्वंम्बर्न, विलियम मॉरिस और रोमांटिक में वापस देखा"। सकविल्लेमें ले जाया गया एडिनबर्ग और के पहले राष्ट्रपति बने स्कॉटिश पेन और के एक साथी साहित्य के रॉयल सोसाइटी ।

सामान्य जिवन[संपादित करें]

कार्य जिवन[संपादित करें]

जब १९२३ में हुए आम चुनाव के बाद रामसे मैकडोनाल्ड प्रधान मंत्री बने, तो उन्होंने मार्गरेट सेक्विल्ले को बकिंघमशायर में प्रधान कार्यालय के आधिकारिक निवास चेकर्स में उनके साथ रहने के लिए आमंत्रित किया । उनके पास रोमांस के लिए अब थोड़ी सी समय थी और उनकी बैठकों में अधिक निराशा हो गई। १९२५ में उन्होंने लिखा था कि उसने उसे एक पत्र देना था "शायद तुम मर गए हो, शायद आप शतरंज खेल रहे हैं, शायद आप प्यार में गिर गए हैं, लेकिन जो कुछ भी तुमसे हो चुका है, मैं बेहतर था और मुझे अपने कार्ड में भेज दिए बिना परेशान होना चाहिए।"

१९३६ में वह शेल्टेनहम के २२ लांसडोन टेरेस में रहने के लिए चले गए । द्वितीय विश्व युद्ध के बाद उन्होंने कई सचित्र पुस्तकों का निर्माण किया, जिसमें कविताओं को चित्रों से मिलान किया गया। इसमें लैटिरियल वुडलैंड्स (१९४५) और लघुचित्र (१९४७) शामिल थे।

देहान्त[संपादित करें]

१८ अप्रैल १९६३ को शेल्टेनहम के रोकेबी नर्सिंग होम में दिल की हालत में मरने वाले मार्गरेट सैकविल का मृत्यु हो गया।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

[3]

  1. http://spartacus-educational.com/TUsackville.htm
  2. https://allpoetry.com/Margaret-Sackville
  3. https://www.nationalgalleries.org/art-and-artists/85932/lady-margaret-sackville-1881-1963-poet-about-1920s