सदस्य:PawanJha91/Mithila Student Union

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
PawanJha91/Mithila Student Union
Mithila Student Union Logo
MSU Flag
संक्षेपाक्षर मिसू
स्थापना 2015
संस्थापक कमलेश मिश्रा, अनूप मैथिल, रौशन मैथिल
प्रकार छात्र संगठन
वैधानिक स्थिति गैर - सरकारी संगठन
उद्देश्य सक्रियता
मुख्यालय New Delhi, Delhi, भारत
स्थान
आधिकारिक भाषा
Maithili, Hindi, English
राष्ट्रीय अध्यक्ष
रौशन मैथिल
राष्ट्रीय महासचिव
आदित्य मोहन झा
जालस्थल mithilastudentunion.com

मिथिला स्टूडेंट यूनियन (मिसू) ( हिंदी : मिथिला स्टूडेंट यूनियन) एक गैर-राजनीतिक [1] छात्र संगठन है, जिसका एकमात्र उद्देश्य भारत में रहने वाले मिथिला और मैथिलों का विकास है। यह बिहार और झारखंड में सबसे बड़े छात्र संगठनों में से एक है [2] । यह भारतीय संविधान के तहत सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के प्रावधानों के तहत एक पंजीकृत संगठन है।

मिसू के घोषणापत्र में मिथिला क्षेत्र की शिक्षा प्रणाली में सुधार और बिहार के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नए शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती जैसी कार्यसूची शामिल हैं।

इतिहास[संपादित करें]

इस संगठन की स्थापना 2015 में मिथिला क्षेत्र में शिक्षा प्रणाली, रोजगार, प्रवास के मुद्दों, साक्षरता, स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति और लघु उद्योगों की कमी को सुधारने के लिए की गई थी। [3]

  • 6 मई 2015: एमएसयू का पहला अभियान दरभंगा , सहरसा , पूर्णिया को स्मार्ट शहरों की सूची में शामिल करने के लिए एक मार्च था। [4] मिसूने एक सार्वजनिक मार्च, सोशल मीडिया अभियान का आयोजन किया और सरकारी कार्यालयों और मंत्रालयों को ज्ञापन सौंपे। दरभंगा हवाई अड्डा एक और मुद्दा था जिसके लिए एमएसयू ने आवाज उठाई थी।
  • २ मई २०१६: [5] मई २०१६ में मिथिला में युवा पीली सेना के नए कार्यकर्ता समूह का उदय हुआ। देशभर से लगभग 100 सक्रिय सदस्य दरभंगा पहुंचे। पुरानी चीनी मिलों के जीर्णोद्धार और पुनरुद्धार का आंदोलन पहले से ही मौजूद था। मिथिला कभी देश की बेहतरीन चीनी का मुख्य उत्पादक था। यह उद्योग 1 मिलियन से अधिक स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार और लाभ प्रदान करता था। कृषि एक अच्छा व्यवसाय था, क्योंकि गन्ने के उत्पादन ने वित्तीय सहायता प्रदान की। समय के साथ मिलों का क्षय हुआ। एमएसयू अभियान एक हिट बन गया, और चीनी मिल आंदोलन किसानों, मजदूरों, छात्रों, स्थानीय लोगों और बुद्धिजीवियों से उच्च समर्थन हासिल करने के लिए मिथिला में पहला आंदोलन बन गया। 7-दिवसीय रैली [6] सभा और नुक्कड़-नाटक शामिल हैं । इस आंदोलन ने मुख्य रूप से रैयाम, लोहाथ और पंडौल क्षेत्रों को प्रभावित किया। इस आंदोलन से ठीक पहले, सीएम नीतीश कुमार को ज्ञापन देने के प्रयास में कुछ मिसू सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था, [7] जो उनकी दरभंगा यात्रा पर थे[8] इन गिरफ्तारियों [9] ने मिसू को लोगों का समर्थन प्राप्त करने में मदद की, और आंदोलन को सार्वजनिक भागीदारी मिली। सरकार ने मिलों को फिर से खोलने की कोशिश नहीं की, एमएसयू की रूपरेखा और स्वीकृति बढ़ी।
  • 2 नवंबर 2016: मिसू ने सदस्यता अभियान शुरू किया। [10]
  • 6 फरवरी 2017: फरवरी के साइकिल मार्च [11] को जनता का समर्थन और प्रशंसा मिली। यह यात्रा मिथिला को बेहतर तरीके से जानने और लोगों को एमएसयू और उसके लक्ष्यों के बारे में जागरूक करने के लिए थी। अविनाश भारद्वाज और सागर नवदिया लगातार यात्री थे, और स्थानीय टीमों ने उनके आने पर उनका स्वागत किया और उनका स्वागत किया। इस मार्च ( यात्रा ) ने लिंक प्राप्त करने में मदद की और इन शहरों के विभिन्न ब्लॉकों में टीमों को बनाने में मदद की।
msu ने नैंसी झा हत्याकांड की सीबीआई जांच का विरोध किया
  • 1 जून 2017: नैंसी झा [12] मधुबनी के महादेवमठ में 11 साल की लड़की थी। कथित तौर पर उसका अपहरण कर हत्या कर दी गई थी। मिसू के राष्ट्रीय सोशल मीडिया के प्रभारी आदित्य झा, [13] ने नैन्सी के परिवार के एक सदस्य के संपर्क में आने के बाद एक अभियान शुरू किया। इस अभियान ने सार्वजनिक भागीदारी हासिल की और स्थानीय पुलिस और प्रशासन पर दबाव डाला। जांच के लिए एक नई एसआईटी टीम का गठन किया गया। मिसू के सदस्य नैन्सी के [14] गाँव में पहुँचे और भारत भर की टीमें जंतर मंतर और सोशल मीडिया अभियानों में शामिल हुईं। इस अभियान ने मिथिला - मैथिली को एक नई पद्धति, भागीदारी, कवरेज और कई स्थानों और पृष्ठभूमि के लोगों की आशा और समर्थन दिया। स्थानीय मीडिया [15] जैसे कि ललित नारायण झा, बीजे बिकास और पंकज प्रसून जैसे लोगों ने कवर करना शुरू कर दिया।
  • 7 अगस्त 2017: यजुआर बिहार का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला गाँव है। इसकी तीन पंचायत हैं , जिनमें 25 शामिल हैं   किमी 2 , और लगभग 70,000 निवासी, लेकिन बिजली की कमी नहीं है। [16] मिसू ने हैशटैग # BIjli2Yajuar के साथ इस मुद्दे को उजागर करने के लिए एक अभियान शुरू किया। MSU की एक टीम यजुआर पहुंची और एक जन-आन्दोलन शुरू किया, [17] बच्चों की एक साइकिल रैली, और प्रखंड कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन। [18] 8 पड़ोसी गांवों में, ज्ञापन, बैठकें, मेल और फोन अभियान और एक मीडिया अभियान ने सरकारी अधिकारियों पर दबाव बनाया।
बाढ़ प्रभावित पीडि़तों के लिए राहत सामग्री ले जाते मूस की सैनी
  • 19 अगस्त 2017: उत्तर बिहार बाढ़ से पीड़ित था, सैकड़ों लोग मारे गए, और कई भूखे और गृहस्थी छोड़ दिए [19] और लाखों लोग प्रभावित हुए। सड़क-तटबंध ढह गए, स्कूल अस्पताल बंद हो गए और बीमारी फैल गई। मिसू के सदस्य [20] (मिसू) बिहार के दरभंगा - मधुबनी - सहरसा - सीतामढ़ी जिलों में भोजन [21] और अन्य आवश्यक वस्तुओं का समन्वय, दान करने वाले गाँवों में पहुँचे। मिसू ने ऑनलाइन धन एकत्र करने के लिए हैशटैग #MSUwithU के साथ एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया और इस उद्देश्य के लिए एक मैदान भिक्षाटन किया गया। इस अभियान ने मिसू में एक नया चेहरा लाया। 6 जिलों में 200 से अधिक सक्रिय सदस्य, राहत पैकेज, दवाएं, दूध, कपड़े और अन्य वस्तुओं को वितरित करने के लिए 16 टीमों में विभाजित थे। मिसू इकाइयों ने 6 बेस कैंप शुरू किए, जहां खाद्य पदार्थों को बनाया गया, पैक किया गया और आगे वितरण के लिए विभाजित किया गया। उन्होंने चिकित्सा शिविर शुरू किए और सरकारी अधिकारियों को सक्रिय सहायता प्रदान की। उन्होंने बाढ़ सहायता राशि जुटाई, और कई खाद्य-पदार्थ और अन्य आवश्यक लेख एकत्र किए। बाद में, मिसू ने एक विस्तृत प्रारूप में सभी आय और खर्चों की एक सूची प्रकाशित की।
  • 18 सितंबर 2017: [22] [23] 2017 साल के छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या को लेकर मिसूकार्यकर्ताओं ने दिल्ली के जंतर मंतर पर कैंडल मार्च निकाला । पुलिस ने मिसू सदस्यों और जनता पर एक लाठीचार्ज किया , जो स्कूल के सामने विरोध कर रहे थे, लेकिन आखिरकार, उन्होंने लंबे अभियान और सार्वजनिक दबाव के बाद मामले को CBI को स्थानांतरित कर दिया।
  • 4 सितंबर 2017: दरभंगा DMCH 5 से अधिक जिलों के मुख्य स्वास्थ्य केंद्रों में से एक है, लेकिन व्यवस्था और स्थितियाँ अपर्याप्त हैं। मिसू ने विभिन्न अवसरों पर इस मुद्दे को उजागर करने की कोशिश की, लेकिन DMCH कुख्यात हो गया जब 3 मिसू सदस्यों को DMCH के डॉक्टरों और गुंडों द्वारा पीटा गया [24] , एक बच्चे की मृत्यु के संबंध में कुछ जानकारी मांगने के लिए। अगले दिन, मिसू ने DMCH तक मार्च किया और एक सफल विरोध के बाद, अस्पताल के अधीक्षक ने एक जांच करने और मीडिया को परिणाम प्रस्तुत करने के लिए सहमति व्यक्त की।
मिथिला स्टूडेंट यूनियन सेनानी (MSU) ने 15 नवंबर 2017 को LNMU आंदोलन के लिए मार्च किया
  • 15 नवंबर 2017: [1] मिथिला स्टूडेंट यूनियन (मिसू) ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय [25] में टीचिंग स्टाफ की कमी, आवश्यक शिक्षा सुधार और कई अन्य मुद्दों पर विरोध किया। एलएनएमयू दरभंगा मिथिला में सबसे महत्वपूर्ण विश्वविद्यालयों में से एक है, जो लगभग आधे मिलियन कॉलेज के छात्रों को खराब परिस्थितियों के बावजूद शिक्षित करता है। [26] .०% शिक्षण और शैक्षणिक पद रिक्त हैं। पुस्तकालय, प्रयोगशाला और छात्रावास सुविधाएं न्यूनतम हैं। कक्षाएं नियमित नहीं हैं, न ही पाठ्यक्रम, परीक्षा या परिणाम हैं। मिसू ने इस स्थिति को बदलने की कोशिश की, सुधार के बिना, इसने 15 नवंबर, 2017 को एक आंदोलन (andolan) [27] का गठन किया। 15 नवंबर को, सभी टीमों और छात्रों के 3,000 से अधिक सक्रिय सदस्य एलएनएमयू में विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्र हुए। जब कुलपति चर्चा के लिए आए, तो उन्होंने ग्यारह एजेंडा (मांग) आइटम पर सहमति व्यक्त की और उन्हें पूरा करने के लिए समय मांगा। हर मीडिया हाउस ने इसे कवर किया और उनके हैशटैग [28] # MSU4LNMU सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुए। प्रदर्शन ने स्थानीय बीजेपी नेताओं के साथ विवादों में डाल दिया।
मधुबनी स्टेशन की मिथिला पेंटिंग की सफाई करते एम.एस.
  • 16 जून 2018: दीवार - मधुबनी रेलवे स्टेशन को मिथिला पेंटिंग प्रदर्शित करना था। यह स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाया गया था। मधुबनी रेलवे को भारत के दूसरे सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन का खिताब मिला। समय के साथ, स्टेशन बर्बर हो गया और कचरे से भर गया। मिथिलांचल में छात्र और समाज हित के लिए काम करने वाले छात्र संघ मिथिला स्टूडेंट यूनियन (मिसू) ने इस पर सफाई दी।
  • 1 अक्टूबर 2018: एमडीबी के लिए मिथिलाबांध, गांधी जयंती के पहले दिन एमएसयू ने मिथिला विकास बोर्ड [29] लिए मिथिला बैंड [30] की मांग की थी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने किया प्रदर्शन". jagran. मूल से 2017-11-17 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-17. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  2. "यूनिवर्सिटी सीरीज का 24वां अंक : शिक्षा पर निवेश इतना कम क्यों? रवीश कुमार के साथ प्राइम टाइम". NDTVIndia. मूल से 2017-11-17 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-17. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  3. "Mithila Student Union | एक डेग, विकास लेल". mithilastudentunion.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-06-26.
  4. "March to include Darbhanga, Saharsa, Purnia in smart cities list - Times of India". The Times of India. मूल से 2017-11-21 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-17. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  5. "एमएसयू की बैठक में चीनी मिल आंदोलन पर चर्चा". jagran. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  6. "ले के रहेंगे चीनी मिल, MSU का हूंकारNews of Bihar | News of Bihar". न्यूज़ ऑफ़ बिहार (अंग्रेज़ी में). 2016-05-27. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  7. "पुलिसिया लाठीचार्ज की भ‌र्त्सना". jagran. अभिगमन तिथि 2017-11-26.
  8. "CM नीतीश के काफिले में जबरन घुसे छात्र, पुलिस ने लाठीचार्ज कर हटाया". jagran. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  9. "चीनी मील अपन अधिकार आंदोलन का होगा श्रीगणेश". jagran. मूल से 2017-11-29 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  10. "मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने चलाया सदस्यता अभियान". jagran. अभिगमन तिथि 2017-11-17.
  11. "साइकिल से आएगा मिथिला में सुधार : MSU के मस्तानों की टोली को है विश्वास | News of Bihar". न्यूज़ ऑफ़ बिहार (अंग्रेज़ी में). 2017-02-04. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  12. "नैंसी झा को इंसाफ दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग, CBI जांच की मांग". 2017-06-01. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  13. "Prabhat Khabar". मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  14. "Dailyhunt". m.dailyhunt.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2017-11-26.
  15. "Prabhat Khabar".
  16. "विद्युत समस्या को लेकर भड़के लोग". jagran. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  17. "सुशासन बाबू का बिजली वाला 'गर्व' और अंधेरे में बिहार का दूसरा सबसे बड़ा गांव - बिहार कवरेज". बिहार कवरेज. 2017-11-19. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  18. "विद्युत-समस्या-को-लेकर-भड़के-लोग". Raftaar News. 2017-08-07. मूल से 2017-11-30 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  19. "Dailyhunt". m.dailyhunt.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2017-11-26.
  20. Jha, Roshan Kumar. "बाढ़ क्षेत्र से ग्राउंड रिपोर्ट : सुशासन सरकार राजनीति में तो छात्र संस्थाएं राहत में जुटी है". Live Bihar. मूल से 2017-11-29 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  21. "बाढ़ पीड़ितों की मदद में जान की बाजी लगा दी". jagran. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  22. "Post Ryan, Why It Is Important to Scrutinise Private School Chains". The Quint (अंग्रेज़ी में). मूल से 2017-11-17 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-17. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  23. 18, Sep; 2017; Ist, 05 26 Pm, Pradhyumn Thakur murder: Candle march held at Jantar Manta | The Economic Times Video | ET Now, मूल से 2017-11-20 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 2017-11-17 नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  24. "डीएमसीएच में शिशु की मौत पर हंगामा". jagran. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  25. "मिसु के आन्दोलन से मिथिला विवि में दरभंगा के वाड्रा के चल रहे लूट-खसोट पर मंडराया खतरा! Voice of Darbhanga". Voice Of Darbhanga (अंग्रेज़ी में). मूल से 2018-06-12 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-18. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  26. "लनामिविवि में शैक्षणिक अराजकता". jagran. मूल से 2017-12-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  27. "मिथिला स्टूडेंट यूनियन ने किया प्रदर्शन". jagran. मूल से 2017-11-29 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-11-26. नामालूम प्राचल |dead-url= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  28. "#MSU4LNMU" (अंग्रेज़ी में). Facebook. अभिगमन तिथि 2018-07-31.
  29. "मिथिला स्टूडेंट यूनियन का बंद आज, प्रशासन अलर्ट". https://www.livehindustan.com. अभिगमन तिथि 2018-10-02. |website= में बाहरी कड़ी (मदद)
  30. "मिथिला स्टूडेंट यूनियन के मिथिला बंद का दरभंगा में मिलाजुला असर". Dainik Jagran. अभिगमन तिथि 2018-10-02.

[[श्रेणी:मैथिली]] [[श्रेणी:छात्र संगठन]] [[श्रेणी:संगठन]] [[श्रेणी:Pages with unreviewed translations]]