सदस्य:Pavithra Harindranath/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


रॉबर्ट द्वितीय (२ मार्च १३१६ -१९ अप्रैल, १३९०) वाल्टर स्टीवर्ट की और मार्जोरी ब्रूस का बेटा था।[1]रॉबर्ट द्वितीय ,रॉबर्ट ब्रूस के पोते था।वह स्टीवर्ट राजवंश की सभा के पहले व्यक्ति थे।उसका नाम उनके पूर्वज वाल्टर स्टीवर्ट से आया है।वाल्टर स्टीवर्ट ,डेविड द्वारा स्कॉटलैंड के उच्च प्रबंधक नियुक्त किया गया था।जब वह दाऊद की मौत पर गद्दी पर बैठे वह ५४ के एक परिपक्व आदमी था।

रॉबर्ट २

एडवर्ड ब्रूस सिंहासन के वारिस नामित किया गया था। लेकिन वह दिसंबर १३१८ पर आयरलैंड में डबलिन के पास एक लड़ाई में वैध बच्चों के बिना मर गया। इस समय में ,मार्जोरी एक सवारी दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी - शायद १३१७ में। संसद उसके शिशु बेटे रॉबर्ट स्टीवर्ट वारिस प्रकल्पित के रूप में बनाने के लिए सहमत है। लेकिन यह एक पुत्र दाऊद (राजा रॉबर्ट और उनकी दूसरी पत्नी, एलिजाबेथ दी बर्ग ) के जन्म पर मार्च १३२४ पर व्यपगत हुआ। रॉबर्ट स्टीवर्ट ९ अप्रैल १३२६ पर अपने पिता की मृत्यु पर स्कॉटलैंड के उच्च प्रबंधक के शीर्षक विरासत में मिला । एक संसद के पास जुलाई १३२६ में आयोजित युवा प्रबंधक वारिस के रूप में पुष्टि प्रिंस दाऊद ने एक उत्तराधिकारी के बिना मर जाना को कहा। १३२९ में राजा रॉबर्ट की मौत हो गई और छह वर्षीय डेविड सर थॉमस रान्दोल्फ के साथ गद्दी पर बैठे[2]।उस समय इंग्लैंड को लोथियान्स में बड़े क्षेत्रों पर नियंत्रण था।इसलिए राजा रॉबर्ट उसके दक्षिणी अर्ल्स को अंग्रेजी क्षेत्रों में कार्रवाई में संलग्न करने के उनके क्षेत्रों हासिल करने के लिए अनुमति दी।वह ब्रिटेन के साथ व्यापार रुका।


रॉबर्ट एडवर्ड बल्लीओल के साथ युद्ध[संपादित करें]

रॉबर्ट एडवर्ड बल्लीओल, राजा जॉन बल्लीओल के बेटे के साथ एक युद्ध खो दिया । रॉबर्ट उनके चाचा, राजा दाऊद के साथ क्लाइड नदी के मुहाने में दामबारतन महल के किले में शरण ली। मई १३४४ में डेविड राज्य की संयुक्त संरक्षक के रूप में रॉबर्ट और जॉन रानदोल्फ, छोड़ने फ्रांस के लिए भाग निकले। रॉबर्ट अपनी भूमि हासिल करने में कामयाब है, लेकिन उसकी संपत्ति एक बार फिर से बल्लीओल के बलों द्वारा निशाना बनाया गया। इस रॉबर्ट, बल्लीओल और अंग्रेजी राजा को प्रस्तुत करने के लिए राजी हो सकता है और सितंबर १३३५ से संरक्षक के रूप में उन्हें हटाने समझा जा सकता है[3]

पारिवारिक जीवन[संपादित करें]

रॉबर्ट १३४८ के आसपास एलिजाबेथ म्योर से शादी कर ली। उनके बीच में ४ बेटों और ५ बेटियों हुई।उनके सबसे बड़े पुत्र जॉन उनके उत्तराधिकारी बन गई ।१३३५ में, रॉबर्ट से शादी उनकी दूसरी पत्नी एउफीमिया डी रॉस (१३८७ में मृत्यु हो गई),जो, ह्यूग, रॉस के अर्ल की बेटी थी। उनहे चार बच्चों थे।रॉबर्ट को १४ वैध बच्चों और कम से कम ७ नाजायज था।

अपकर्ष[संपादित करें]

जॉन (रॉबर्ट ३)

रॉबर्ट २ कमजोर राजा था।वह अच्छी तरह से रईसों पर शासन नहीं किया, जो उसके बारे में आलोचना करने वाले लोग थे।रॉबर्ट १३६३ में डेविड के खिलाफ एक विद्रोह में शामिल हो गए। लेकिन उत्तराधिकार के अपने अधिकार के लिए खतरा से उसे करने के लिए प्रस्तुत की।इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।रॉबर्ट के शांति रणनीति १३८४ में आभासी तख्तापलट में एक कारक था, जब वह देश का नियंत्रण खो दिया है।पहले उनके सबसे बड़े पुत्र जॉन(रॉबर्ट ३), कैरिक के अर्ल, तो जॉन के छोटे भाई, रॉबर्ट, फिफे की अर्ल अपनी वारिस हुआ ।रॉबर्ट द्वितीय १३९० में डणडोनाल्ड कैसल में मृत्यु हो गई और स्कोन एब्बी में दफनाया गया था।

उत्तराधिकारियों[संपादित करें]

उनके उत्तराधिकारी जॉन, नियम पदभार संभाल लिया है कानून और व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रयास करने के लिए।जॉन ने रॉबर्ट ३ नाम लिया। १३८८ के बाद जॉन के छोटे भाई रॉबर्ट, फिफे की अर्ल कुछ समय राजगद्दी पर बैठ गया।और उसके बाद आलबनि के पहले ड्यूक।

स्कॉटलैंड के राजा रॉबर्ट द्वितीय के "टाइमलाइन"[संपादित करें]

टाइमलाइन[संपादित करें]

१३७१ रॉबर्ट स्टीवर्ट, स्कॉटलैंड के पहले स्टीवर्ट राजा बन जाता है।
१३८४ संघर्ष विराम इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, और फ्रांस के बीच व्यवस्था की है। स्कॉटलैंड संघर्ष विराम पहचान करने के लिए मना कर दिया। एंग्लो स्कॉटिश युद्ध फिर से सुरु होता है।
१३८८ ओट्टृबर्न की लड़ाई जहा पर स्कॉट्स ,हेनरी पर्सी को हार देता है।
१३९० रॉबर्ट द्वितीय मर जाता है और उनके बेटे जॉन, (जो रॉबर्ट ३ नाम से जाना जाता है )के द्वारा सफल हो जाता है [4]



संदर्भों[संपादित करें]

[5] [6]

  1. https://www.britroyals.com/scots.asp?id=robert2
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Robert_II_of_Scotland
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Robert_II_of_Scotland
  4. https://www.britroyals.com/scots.aspid=robert2
  5. www.geni.com/people/Robert-II-king-of-Scots/6000000000174222887
  6. https://www.britannica.com/biography/Robert-II-king-of-Scotland