सदस्य:Parveen.1957

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

[संपादित करें]

मनुष्य जन्म से नहीं, कर्म से महान बनता है। भगवान महावीर

'सत्वेषु मैत्रिं गुणिषु प्रमोदं, क्लिष्टेषु जीवेषु कृपापरत्वम्। माध्यस्थ्यभावं विपरीतवृतौ, सदा ममात्मा विदधातु देवः॥' आचार्य अमितगति

हे जिनेन्द्र! सब जीवों से हों मैत्री भाव हमारे, गुणधारी सत्पुरुषन पर हों हर्षित मन अधिकारे। दुःख दर्द पीडित प्राणिन पर करुँ दया हर बारे, नहीं प्रेम नहिं द्वेष वहाँ विपरीत भाव जो धारे॥

O Lord! Make my self such that I may have love for all beings, joy in the meritorious, unstinted sympathy for all distressed and tolerance towards the perversely inclined.

Be Vegetarion for Good Health & Save the Planet.

कबीरा खडा बजार मै मांगे सब की खैर, ना काहु से दोस्ती ना काहु से बैर।।

अंडे मे जीव होता है सो अंडा शाकाहार नही है।

घृणा पाप से करो, पापी से नहिं।

प्रवीण

'''जन लोकपाल विधेयक के साथ कुछ उपाय'''

पुलिस बजट चारगुना कहते है भ्रष्टाचार की शुरूआत पुलिस से होती है. पुलिस के सिपाही को मिलने वाला मेहनताना उसके काम को देखते हुए इतना कम है की वो चाहे भी तो ईमानदार नहीं रह पाता. हमें चाहिए की हम पुलिसकर्मी का मेहनताना बढाने के साथ-साथ उसके हर अच्छे काम पर उसे नगद ईनाम भी देवें व साथ ही पुलिसकर्मीयो की संख्या भी बढ़ावें जिससे काम का बोझ कम हो व वो भी आम आदमी की तरह अपने बच्चो के साथ ज्यादा समय बिता सके.

शिक्षा बजट दोगुना विद्यालय में दाखिले के समय ही जो बच्चा भ्रष्टाचार का शिकार हो क्या वो जिन्दगी में ईमानदार रह पाएगा ? सभी की शिक्षा सरकार की जिम्मेदारी उसके घर के नजदीक हो.सभी पाठशालाओ को दो सत्रो में चलाया जाये स्वास्थ्य योजना में नए हस्पताल बनाये जाये व सभी डिस्पैंसरी को दो सत्रो में चलाया जाये.

न्याय बजट दोगुना समय से न्याय न मिलने से आतंक को बढ़ावा मिलता है व भ्रष्टाचार फैलता है कानून सख्त किये जांए व न्यायाधीसो की संख्या बढे जिस न्यायाधीस के पास केश लगे उसकी ही जिम्मेवारी हो की जल्दी से जल्दी फैसला करे. जैसा की लोक अदालत या पंचायत में होता है.सभी अदालतो को दो सत्रो में चलाया जाये.

नशा बंदी किसी भी प्रकार का नशा शराब, तमाखु, पानमसाला, बीडी , सिगरेट, मान्शाहार , या जो भी सेहत की लिए नुकसानदायक हो या जिस सामन पर उस में डाले पदार्थों की जानकारी न हो खुले आम प्रदर्शन करके न बेचा जा सके व उसके प्रचार -प्रसार पर पूरी तरह प्रतिबन्ध हो.

भूमि रेलवे, सड़क, फोज, या सार्वजनिकउद्देश्य के लिए ही जनता की भूमि ली जा सकेगी.मकान बनाने या अन्य उद्देश्य के लिए नहीं.सरकार भूमि का किसी भी तरह का व्यापार नहीं करेगी.

कर संरचना करो का ढांचा ठीक किया जाए जिससे भ्रष्टाचार की कोषिश ही ना हो, करो की प्राप्ती पूरी हो, व्यापारी स्वयं यह महसूस करे कि उसको कर देने मे ही फ़ायदा है.

बिजली व्यवस्था जब तक हम बिजली के लिए पुरी तरह आत्म निर्भर नही हो जाते व्यापार दिन मे ही करना होगा. साईन बोर्ड सोलर लाईट से ही चलाए जा सकेंगे। कारखाने २४ घन्टे चलाए जाए। मकानो की डिजाइन ऍसी हो कि दिन मे लाईट की कम से कम लागत हो हमे पुरा ध्यान कारखाने चलाने पर देना होगा जिससे अधिकतम उत्पादन हो।

जल व्यवस्था सभी नदियों को आपस में जोड़ा जाये. सभी गाँव कस्बो में तालाबों की नीयमित सफाई करवाई जाये व नए तालाब बनवाये जाये ताकि बाढ़ व सूखे से बचा जा सके व जमीन का जल स्तर बढे.

अर्थ व्यवस्था आर्थिक अपराधों में जांच के दोरान अपराधी की सभी चल व अचल संपती शील जाए. जांच के बाद अपराधी पाए जाने पर सभी संपती जप्त की जाये.

बैंक व्यवस्था बैंक के डेबिट कार्ड से खरीदारी करने पर बैंक शुल्क नहीं लगना चाहिए जिससे की ज्यादा से ज्यादा खरीदारी डेबिट कार्ड से की जा सके. व बड़े नोटों की आवश्यक्ता कम से कम पड़े.

आरक्षण व्यवस्था सभी हिन्दुस्तानियों के अधिकार सामान हों जो व्यवस्था १० वर्ष के लिए कुछ विशेष पिछड़े लोंगो को दिया गया था वो आज हर जाती व धर्म की आवश्यक्ता बन गया है.

पेट्रोल डीज़ल लेने पर पैम्प चालक पर्ची नहीं देना चाहता है व देता भी है तो उस पर गाड़ी नम्बर नहीं लिखता है. पर्ची गलत बना कर देता है जो लिया हैं उसकी पर्ची न बना कर कुछ भी लिख कर दे देता है. क्योंकि पर्ची की बिक्री अलग से होती है जो की भ्रष्टाचार में सहयोगी है पेट्रोल पैम्प द्वारा गाड़ी नम्बर, किलोमीटर के साथ सही मात्रा की पर्ची देना अनिवार्य हो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये

विशेष

जन्म प्रमाण पत्र स्मार्ट कार्ड के रूप में बनाया जाये बच्चे के पैदा होने पर उसे पासपोर्ट दिया जाये व बच्चे की सभी तरह की जानकारी उसमे रहे यहाँ तक की उसकी बीमारी दवाइयां डोक्टर का पता भी. हर पाँच वर्ष में फोटो. टिकट आरक्षण, बैंक खाता, मोबाइल फ़ोन, गाडी न. सभी पासपोर्ट पर आधारित हो. जिससे की कोई भी गलत काम करे तो फ़ौरन पकड़ा जाये. व गलत काम करने से डरे.हर पांच वर्ष में फ़ोटो नया जोड़ा जाये व आधार कार्ड से इसे जोड़ा जाये.

चुनाव सुधार चुनाव पर होने वाला खर्च सरकारी खजाने से होने चाहिए जनसभा के लिए सार्वजनिक मंच व प्रत्याशी की निजी जानकारी के साथ प्रत्याशी का चुनाव घोसना पत्र हर चुनाव खेत्र के लिए अलग प्रकाशित हो जिससे की जनता अपने प्रत्याशी की अच्छी- बुरी बातो के बारे में जान सके. झंडे बिल्ले पोस्टर बाँटने वाले प्रत्याशी चुनाव के लिए अयोग्य होने चाहिए.

वोटिंग मशीन में किसी भी उमीदवार को वोट न देने का कालम जरुरी हो. नोटा को जयादा वोट मिले तो वोटिंग दोबारा करवाई जाए सभी नए उमीदवारो के साथ.