सदस्य:PRACHETHAS C/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण[संपादित करें]

Artificial Gravity Space Station (9460620022)

कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण सैद्धांतिक वृद्धि या विशेष रूप से अन्तरिक्ष में क्रत्रिम तरीकों से पृथवी जैसे स्पष्ट गुरुत्व(जी-फोर्स) पैदा होना ही कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण है । यह व्यावहारिक रूप से विभिन्न भलों, विशेष रूप से केंद्राभिमुख बल और रैखिक त्वरण के उपयोग के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण पैदा करने की तरीकों की एक संख्या के साथ ही विज्ञान कथा की एक भी बडी संख्या में वास्तविक और काल्पनिक दोनों बलों का उपयोग प्रस्तावित किया गया है।

 विषय वस्तु [संपादित करें]

१ गुरुत्वाकर्षण की आवश्यकता

२ कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण पैदा करने की तरीकें

३ अंतरिक्ष मिशन

४ सन्दर्भ

५ बाहरी लिंक

गुरुत्वाकर्षण की आवश्यकता

जी-फोर्स के बिना, अंतरिक्ष अनुकूलन सिंड्रोम कुछ मनुष्यों और पशुओं में होता है। कई रूपांतरों कुछ ही दिनों में हो सकता है, लेकिन समय की एक लंबी अवधि में अस्थि घनत्व कम हो जाती है। चूहे दो सप्ताह तक चलने वाले रूस जैव उपग्रह मिशन के दौरान १ ग्राम के निरंतर कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण को उजागर किया गया है। इन जानवरों में मांसपेशियों और हड्डियों के नुकसान ० जी में चूहों की तुलना में कम होना पाया गया। अंतरीक्ष यात्रियों को रेखीय स्लेज और घूर्णन कुर्सियों का उपयोग करके कई अंतरीक्ष मिशन के दौरान 0.2 जी से लेकर 1 जी तक कुच मिनट के लिये कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण स्थरों से अवगत कराया गया है।

 कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण पैदे करणे की तरीकें [संपादित करें]

गुरुत्वाकर्षण विभिन्न तरीकों से प्रेरित किया जा सकता है:

रोटेशन

ISS demo annotated

एक घूर्टन अंतरीक्ष यान अपने अंदर पतवार पर गुरुत्वाकर्षण की भावना उत्पादन होगा। रोटेशन कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण का आभास दे रही पतवार की ओर वस्तुओं खींचती है। इस खिचाव को केन्द्रापसारक बल कहा जाता है। हर एक वस्तु सीधी रेखा में स्थानांतरित करने के लिए कोशिश करता है। वे एक सीधी रेखा में जारी रखा, तो वे अंतरिक्ष यान का किनारा छोड़ जाएगा। इसलिए वस्तुओं के द्वारा महसूस किया गया गुरुत्वाकर्षण बल वस्तु की प्रतिक्रिया बल है जो पतवार पर कार्य करता है जैसे आइज़क न्यूटन के तीसरे नियम के अनुसार। मनोरंजन पार्क में, पेंडुलम की सवारी और सेंट्रीफ्यूज घूर्णी बल प्रदान करते हैं। कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण सामान्य गुरुत्वाकर्षण की तरह बर्ताव करती है लेकिन केन्द्रापसारक बल और कोरिओलिस प्रभाव का असर पडता है।

  • अलग उड़ान से रोकने के लिए अतिरिक्त बल की आवश्यकता है।
  • घर्षण संरचना अपने स्पिन को खो देंगे।
  • कंपार्टमेंट आसानी से पार करने के लिये बड़े वैक्यूम तंग अक्षीय जवानों की आवश्यकता है।

रैखिक त्वरण

Kalpana One space station

रैखिक त्वरण उपयोगी लाभ प्रदान करने के लिए पर्याप्त जी-फोर्स प्रदान कर सकते हैं। एक बहुत ही उच्च विशिष्ट आवेग के साथ एक प्रणोदन प्रणाली कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण के उपयोगी स्तरों का उत्पादन करते धीरे धीरे तेजी लाया जा सकता है।इस लंबी अवधि, कम जोर, उच्च आवेग प्रणोदन का दो उदाहरण है हॉल प्रभाव तरेस्टेर और वेरियबिल स्पेसिफिक इंपल्स मेग्नेटोप्लास्मा रॉकेट(VASIMR)। विज्ञान कथा भूखंडों की संख्या में, त्वरण काल्पनिक साधन द्वारा चालित अंतरतारकीय अंतरिक्ष यानों के लिए कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण के उत्पादन के लिए प्रयोग किया जाता है। रोलर कोस्टर और स्पोर्ट्स कारों कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण का उत्पादन करने के लिए रेखीय गति प्रदान कर सकते हैं।

चुंबकत्व

1980open05

गुरुत्वाकर्षण का एक समान प्रभाव दिआमाग्नेटिसम के माध्यम से बनाया गया है। ऐसे करने के लिये अत्यंत मजबूत चुंबकीय की जरूरत है। पर्याप्त शक्तिशाली चुंबक को बहुमूल्य क्रैयोजेनिक्स का आवश्य पडता है सुपर प्रवाहकीय रखने के लिये और कई मेगावाट की बिजली चाहिए। प्रयोगों के दौरान एक चूहे को कई सेकंड के लिए उत्तोलित किया गया था। इस अवस्था सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण जैसी हालत का उत्पादन कर दिया गया।

काल्पनिक गुरुत्वाकर्षण जनरेटर/ग्राविटोमाग्नेटिसम

वर्तमान में, वास्तविक जन या त्वरण के अलावा अन्य गुरुत्वाकर्षण अनुकरण कर सकते हैं कि कोई पुष्टि की तकनीक है। इस तरह के एक उपकरण के वर्षों में कई दावे किए गए हैं। यूजीन पोडक्लेटनोव ने 1990 के दशक के एक शक्तिशाली (gravitomagnetic) क्षेत्र के उत्पादन के एक कताई सुपरकंडक्टर से मिलकर इस तरह के एक उपकरण बनाया है। स्ट्रिंग सिद्धांत गुरुत्वाकर्षण और विद्युत छिपा आयामों में एकजुट है और कहा कि बहुत कम फोटॉनों उन आयामों में प्रवेश कर सकते हैं कि भविष्यवाणी की है।


उच्च या निम्न गुरुत्वाकर्षण वातावरण के लिये प्रशिक्षण

उच्च जी प्रशिक्षण उड़ाके और बड़े त्रिज्या सेंट्रीफ्यूज में त्वरण ('जी') के उच्च स्तर के अधीन हैं, जो अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा किया जाता है। यह चेतना (संक्षिप्त जी एलओसी) के जी प्रेरित नुकसान को रोकने के लिए बनाया गया है। यह एक ऐसी स्थिति है जिनमे जी-फोस के कारण हद तक दूर मस्तिष्क से खून ले जाते है और उनके वजह से चेतना खो जाती है।

अंतरिक्ष मिशन

Mars Orbiter Mission ISRO English

मिथुन 11 मिशन के लिए यह एक 36 मीटर तार से जुड़ा था, जो करने के लिए अगेना लक्ष्य वाहन के चारों ओर कैप्सूल घूर्णन द्वारा कृत्रिम गुरुत्वाकर्षण का उत्पादन करने का प्रयास किया। परिणामी बल बहुत छोटा था जो अंतरिक्ष यात्री ने महसूस न किया, लेकिन वस्तुओं कैप्सूल की "मंजिल" की ओर बढ़ मनाया गया।

 सन्दर्भ [संपादित करें]

 बाहरी लिंक [संपादित करें]