सदस्य:Noorarshika/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

हाइट और दीस्तस् यह गनिथ और हमरे हर दिन् का एक बहुत ही महात्व विशय है। हुमै इस विशय मे बहुत कुछ सीक्ने को मिल्ता है। यह विशय एक बहुत ही उपयोगी साबित होता है क्युन्की हुम यह छीज़ हर दिन और हर जघा इस तमाल कर्ते है। इसी कारन यह विशय हर एक गणित के छात्र को सिखया और पधाया जाता है। यह विशय एक बहुत ही जरुरी उपयोग त्रिगोनोमेती मे किया जाता है। उन्चाइ और दुरी का यह महत्व है की हुम इस विशय से यह जान्करी मिल्तीन है की लम्बे वस्तुओ जैसे की तावारून , स्मारकों , पहाडऑ की उन्छाइ का पता लग्ता है। और हुमे यह भी पता लाग्ता है की किन्ही दो चीज़ें के बीछ मेइन कीत्ना दुरी है। दो वस्तोउन के बीछ मे कित्ना कोण है। और दो वस्तुओन के बीछ मे कोन्सा कोण सब्तेन्तेद है इस्की भी जान्कारी मील्ती है। बिना कीसी वस्तोउन का माप लीये हुम यह पता लगा सक्ते है की , उन वस्तुओन के बीछ मे कित्ना कुण् है और कोत्ना सुब्तेन्देद हुअ है हुम यह भी पता लगा सक्ते है। कुच ज़रुरी परीभाश्ःआ - खदा लीन : यह एक लीन का विस्तार होता है । शीटीज्ज लीन : यह लीन वो लीन होता है जो एक लीन के साम्ने होता है । लीन ओफ सिघ्त : यह उसे केह्ते है जो लीन हुमरी आन्खोन को कीसी वस्तोउन को जोद्ता है । कुण ओफ एलीवएश्ण : जो कुण मील्ता है जब कोइ आगे की लीन कीसी आद्मीमी की आंखें को दिख्ता है । एलीवएतीन: जो कुण बन्ता है जब कोइ वस्तुओन एक नीछे स्त्र पे रेह्ता है ।

१-एक उदाहरण लेते है , एक हवए जहाज होरीज़ोन्तली १ और आधा कीलोमीतेर ज़मीन के उपर से जा रही है । उस्को दूर से एक अङ्ले ओफ ६० देग्री से देखते है । १५ मीनत बाद वह कुण ३० देग्री का हो जाता है । हुमे यह मालुम कर्ना है की कीत्नी तेज़ी से यह कुण बदल्ता है । हुम यह बोहत तरीके से मालुम कर सक्ते है । इस समस्या का समाधान बोहत सारे तरीखे से नीकाल सख्ते है । लेकीन इस समस्या का समाधान हुमे त्रिकोणमिति से सुल्झा सक्ते है । हुम पहेले कोट समारोह से मील सक्ता है । हुम पेहेले कोट फ्न्षन से अद्जसेत/ओपोसित को दुहुन्द नीकाल ना पदेगा । कोत के बाद हुमे उस्की तेज़ी नीकाल्नी पदेगी । उसकी तेज़ी हुमे दुरी/वक़्त से मिलेगा। इस तरह से हुमै इस समस्या का समाधान मील सकता है ।

२- एक कुण को लीखाया गया है जब एक शिक्शक एक पन्छी को देख्ता है । जो अङ्ले है वह ६० देग्री जाने को मीला है। हुमे यह मालुम करना है की कीस उन्छाइ से उस पन्छी को देखा गया है । इस समस्या को हुम इस तर्ह को सुल्जह सक्ते है । पेह्ले तो ह्मे उस उन्छाइ को कीसी शाब्ब से एक़ुअल कर्ना है । हमे कोट को मालुम करना है । तब जाके हुमे उस्की उन्छैइ मीलेगी ।

हेइघ्त्त और दिस्तन्स

यह विशय हमे हमारे दय टू दय की जिंदगी मे काम आता है । हम इसे कहीपर भी और हर जाह काम आ सक्ता है । अभी हम दुरी की बात करेगे। यह विशय भी एक बहुत ही ज़रुरी है । इस विषय से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। यह इतने सारे अलग अलग तरीकों से हमें मदद करता है। इस विषय जीवन के बिना वास्तव में मुश्किल होगा।हम ऊंचाई और दूरी के विषय से प्रत्येक और सब कुछ उपाय कर सकते हैं। ऊंचाई और दूरी के बारे में कोई अध्ययन नहीं थी तो सब कुछ उपाय करने के लिए बहुत मुश्किल होगा कि विचार करें। यह एक टावर या स्मारक की किसी भी तरह की ऊंचाई मापने के लिए बस हमें एक साथ दिन और महीने लगेंगे। एक व्यक्ति को एक टॉवर के शीर्ष पर खड़ा है, लगता है। और फिर हम टॉवर के शीर्ष पर खड़े व्यक्ति की ऊंचाई मापने के लिए है। हम केवल विषय ऊंचाई और दूरी की मदद से यह कर सकते हैं। हम गणित का उपयोग करके इस उपाय कर सकते हैं। हम कुछ गणितीय कार्य का उपयोग करके इस का समाधान कर सकते हैं। यहां इस्तेमाल किया जा सकता है कि गणितीय आपरेशन खाट ऑपरेशन है। इस का उपयोग कर हम व्यक्ति टॉवर के शीर्ष पर खड़ा है, तो ऊंचाई पता लगाने के लिए सक्षम हो जाएगा। इस तरह से हम किसी भी ऊंचाई या किसी कठिन समस्या पा सकते हैं। इस विषय में एक भी बिंदु पर विभिन्न ऊंचाइयों जानने में बहुत उपयोगी हो जाएगा। अब हम दूरी के विषय के बारे में बात करेंगे। दूरी भी गणित का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह भी हर क्षेत्र में बहुत उपयोगी है। एक व्यक्ति को अपने वाहन पर सड़क पर यात्रा कर रहा है पर विचार करें। हम पता लगाने के विषय का उपयोग कर सकते हैं, कि ज्यादा गति से यात्रा व्यक्ति है कि कैसे में। और यह भी कि, हम कब तक यह एक जगह तक पहुंचने के लिए व्यक्ति के लिए ले जाएगा कि देख सकते हैं। हम गणित का उपयोग करके और ऑपरेशन का उपयोग करके इस का समाधान कर सकते हैं। हम प्रयोग कर सकते सूत्र दूरी / समय है। हम कितनी तेजी से एक व्यक्ति को जगह तक पहुँच सकते हैं कि पता लगाने के इस उपयोग कर सकते हैं। एक ही सूत्र का उपयोग कर हम भी कितनी देर तक एक ही व्यक्ति उस जगह तक पहुंचने के लिए ले जाएगा कि पा सकते हैं। और हम भी ज्यादा दूरी जगह तक पहुंचने के लिए कवर व्यक्ति है कि कैसे पा सकते हैं। हम तीन अलग-अलग चीजों को खोजने के इस एक ऑपरेशन कर सकते हैं। कई अन्य चीजें भी एक ही आपरेशन करके बाहर पाया जा सकता है। गणित जगह प्रत्येक और हर में लागू किया जा सकता है। गणित लागू नहीं किया जाता है, जहां कोई जगह नहीं है।

प्रश्न: - तूफान के कारण एक पेड़ टूट जाता है और टूटा हुआ हिस्सा झुकता पेड़ के ऊपर इसके साथ एक कोण ३० डिग्री बनाने जमीन से छू सकें। शीर्ष छू जमीन के मुद्दे पर जहां पेड़ के पैर के बीच की दूरी ८ मीटर है। पेड़ की ऊंचाई का पता लगाएं। १० त्रिकोणमिति व्यायाम समाधान समाधान: चलो बी.डी. पेड़ है। क्योंकि तूफान ईस्वी के टूट जाता है और एसी के रूप में झुकता है। इधर, एसी पेड़ की टूटी हिस्सा है और एबी अभी भी ईमानदार है, जो हिस्सा है। इधर, बीसी = ८ मी, और ∠ बीसीए = ३०० बि दी के बराबर है जो अटल बिहारी और एसी का योग है, पेड़ की ऊंचाई देना होगा। Δ एबीसी में; १० त्रिकोणमिति व्यायाम समाधान अब; १० त्रिकोणमिति व्यायाम समाधान पेड़ की ऊंचाई = एबी + एसी १० त्रिकोणमिति व्यायाम समाधान इस प्रकार, तीन की ऊंचाई ८(रुत ३) मीटर था।


प्रश्न: एक ५५५ मील, ५ घंटे की विमान यात्रा दो स्पीड पर भेजा गया था। यात्रा के पहले भाग के लिए, औसत गति १०५ मील प्रति घंटा थी। तब तैल्विन्द् उठाया, और यात्रा के शेष ११५ मील प्रति घंटे की औसत गति से भेजा गया था। कितनी देर तक विमान प्रत्येक गति से उड़ रहे थे के लिए? पहले भाग = डी १०५ टी दूसरे भाग = ५५५ - डी ११५ ५ - टी कुल = ५५५-५ 'डी = र ती "का प्रयोग, पहली पंक्ति मुझे घ १०५ ती = देता है और दूसरी पंक्ति मुझे देता है: ५५५ - डी = १५५ (५ - टी) दो दूरी ५५५ को जोड़ने के बाद से, मैं दो दूरी भाव जोड़ने के लिए, और दिए गए कुल के बराबर उनके योग सेट करेंगे:

५५५= १०५ती + ११५ (५ - टी) तब ह्म् हल करेंगे: ५५५ = १०५ती + ५७५ - ११५ती ५५५ = ५७५ -१०ती -२० = -१०ती

२ =ती

मेरे ग्रिड के अनुसार, "टी" यात्रा के पहले भाग पर बिताए समय के लिए खड़ा है, तो मेरा जवाब है, "विमान में १०५ मील प्रति घंटे से कम दो घंटे और ११५ मील प्रति घंटे में तीन घंटे के लिए उड़ान भरी।" इस तरह से हम कई अन्य समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। यह बहुत आसान हो जाएगा विभिन्न कार्यों का उपयोग कर समस्या का किसी भी प्रकार का समाधान करने के लिए।अब हमें ऊंचाई और दूरी के विभिन्न अनुप्रयोगों देखते हैं।

पहले एक, भूविज्ञान में होगा,ऊंचाई संदर्भ के एक विमान के सापेक्ष है, भौतिक दुनिया में ऊंचाई का सबसे माप समुद्र स्तर के रूप में जाना जाता है एक शून्य सतह पर आधारित हैं। दोनों ऊँचाई और उन्नयन, ऊंचाई के लिए दो समानार्थी शब्द, आम तौर पर मतलब समुद्र के स्तर से ऊपर एक बिंदु की स्थिति के रूप में परिभाषित कर रहे हैं। एक महाद्वीपों के तहत समुद्र-स्तर की सतह का विस्तार कर सकते हैं: भोलेपन से, एक कल्पना कर सकते संकीर्ण नहरों का एक बहुत महाद्वीपों के माध्यम से। अभ्यास में, एक महाद्वीप के तहत समुद्र के स्तर से गुरुत्वाकर्षण माप, और थोड़ा अलग कम्प्यूटेशनल तरीके मौजूद से गणना हो गया है; , भूगणित ऊंचाइयों को देखते हैं।

और फिर मानव ऊंचाई अध्ययन के क्षेत्रों में से एक है। आबादी के भीतर ऊंचाई विविधताओं बड़े पैमाने पर आनुवंशिक रहे हैं, वहीं आबादी के बीच ऊंचाई विविधताओं ज्यादातर पर्यावरणीय हैं। संयुक्त राष्ट्र विकासशील देशों के पोषण में परिवर्तन की निगरानी करने के लिए ऊंचाई का उपयोग करता है। मानव आबादी में औसत ऊंचाई समूह के जन्म, परवरिश, सामाजिक वर्ग, आहार, और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के बारे में जटिल डेटा नीचे गढ़ने कर सकते हैं। येह है इस पुरे विशय की सूचना ॥