सदस्य:Nivetha454/प्रयोगपृष्ठ/Stages In Money Laundering

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मनी लॉन्ड्रिंग के चरणें

मनी लॉन्डरिंग[संपादित करें]

मनी लॉन्डरिंग एक एेसी प्रकिया को बनाने की प्रक्रिया है,जो कि आपराधिक गतिविधियों से प्राप्त होने वाली बडी मात्रा में धन जैसे कि मादक पदाथोॆं की तस्करी या आतंकवादी गतिविधि,जो की किसी वैध स्त्रोत से उतपन्न होती है। अवैध गतिविधि से पैसा गंदा माना जाता है,और यह प्राक्रिया साफ करने के लिए "लॉन्डसॆ" को पैसे देती है,उसे साफ पैसा बनाने के लिए। मनी लॉन्डरिंग का उद्धेश्य आपराधिनक व्यवहार को प्रकट किए बिना संपत्ति के अधिग्रहण के लिए एक अपराधी की जरूरत को पूरा करने के लिए लगभग हमेशा होता है जो कि उन संपत्तियों को खरीदने के लिए इस्तेमाल किए गए धनराशि को उत्पन्न करता हैं। हालांकि लोगों को विभिन्न कारणों से पैसे कमाने के लिए, नशीली दवाओं की तस्करी व्यवहार में संलग्र होने का सबसे आम कारण है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में धन की धनराशि की राशि १ बिलीयन डोलर सालाना से अधिक हैं।

मनी लॉन्डरिंग सहित के रूप[संपादित करें]

१) आपराधिक गतिविधि के माध्यम से साफ धन में अजिॆत धन बदलना। २) चोरी धोखाधडी और कर चोरी जैसे अपराधों की आय को संभालना। ३) चोरी किए हुए सामानों को संभालना। ४) सीधे किसी भी आपराधिक आतंकवादी पाटीॆ के लॉन्डरिंग के साथ जुडना। ५) वित्तीय उत्पादों की पूरी श्रृंखला में अपने अपराधों की आय का निवेश करने वाले अपराधियों।

मनी लॉन्डरिंग रणनीति[संपादित करें]

साधारण से जटिल तक लेकर,धन काा लुत्फ उठाने के कई तरिके हैं। एक धोखाधड़ी के सबसे आम तरिकों में से एक आपराधिक संगठन के स्वामित्व वाले एक वैध नकदी आधारित व्यवसाय के माध्यम से हैं। उदाहरण के लिए,यदि संगठन एक रेस्तरां का मालिक है,तो यह रेस्तरां के माध्यम से और बैंक में अपनी अवैध नकदी को फ़नल करने के लिए दैनिक नकदी प्राप्तियाँ बढ़ सकती हैं,फिर वे अपने धन को रेस्तरां के बैंक खाते से बाहर वितरित कर सकते हैं। इन प्रकार के व्यवसायों को अवसर "मोचोॆं" के रूप में जाना जाता हैं। मनी लॉन्डरिंग का एक और रूप स्मुरिंग कहलाता है,जहाँ एक व्यक्ति नकदी के बडे़ हिस्से को कई छोटे जमाओं में तोडता है,अक्सर पता लगने से बचने के लिए कई अलग-अलग खातों में फैलता है। मुद्रा विनिमय,तार हस्तांतरण,और "खच्चरों" या नकद तस्करों के उपयोग के माध्यम से भी किया जा सकता है,जो सीमाओं में बड़ी मात्रा

एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग काउंसिल फिलीपींस की सील
में नकदी की तस्करी करने के लिए उन्हें अपतटीय खातों में जमा करते हैं जहाँ धन-शोधन प्रवतॆन कम सख्त हैं। अन्य धन-शोधन तरीकों में एेसे जवाहरात और सोना जैसे वस्तुओं में निवेश करना शामिल है जो आसानी से अन्य न्यायालयों में स्थानांतरित हो सकते हैं,अचल संपत्ति,जुआ,जालसाजी और शेल कंपनियों जैसे मूल्यवान संपत्तियों में कड़ाई से निवेश और बिक्री कर सकते हैं।

हालांकी परंपरागत धन-शोधन तरीकों का उपयोग अभी भी किया जाता है,इंटरनेट ने एक पुराने अपराध पर एक नया स्पिन डाल दिया है। इंटरनेट के उपयोग से पैसे निकालने वालों को पता लगाना आसानी से बचा सकता है। अॉनलाइन बैंकिंग संस्थानों की वृद्धि,अनाम अॉनलाइन भुगतान सेवाओं,मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए पीयर-टू-पीयर ट्रांसफर और बिटकॉइन जैसी आभासी मुद्राओं के उपयोग ने पैसे के अवैध हस्तांतरण को और भी मुश्किल बना दिया है। इसके अलावा,प्रॉक्सी सवॆर और निनामी सॉफ़्टवेयर का उपयोग मनी लॉन्डरिंग,एकीकरण,के तीसरे घटक को पहचानना लगभग असंभव है,क्योंकि पैसे को हस्तांतरित किया जा सकता है या आईपी पते के छोटे या छोटे निशानों को छोड़कर हटाया जा सकता है। कई मायनों में,मनी लॉन्डरिंग और आपराधिक गतिविधियों की नई सीमा क्रिप्टोक्यूरैंक्स में देती है। पूरी तरह से गुमनाम नहीं होने पर,मुद्राओं के इन रूपों का उपयोग मुद्रा ब्लैकमेलिंग स्कीम,ड्रग व्यापार और अन्य आपराधिक गतिविधियों में किया जाता है क्योंकि मुद्रा के अन्य रूपों की तुलना में उनकी गुमनामी के कारण। पैसा अॉनलाइन नीलामी और बिक्री,जुआ वेबसाइटों और यहाँ तक कि आभासी गेमिंग साइटस के जरिये लाटे जा सकता है,जहाँ खराब पैसे गेमिंग मुद्रा में परिवतिॆत हो जाते हैं,फिर वास्तविक,प्रयोग करने योग्य और अनूठा "स्वच्छ" पैसे में वापस स्थानांतरित कर दिया जाता हैं। इन प्रकार के साइैबर अपराधों को पकड़ने के लिए एंटी-मनी लॉन्डरिंग कानून (एएमएल) धीमा रहा है,क्योंकि ज़्यादातर एएमएल कानून गंदे पैसे को उजागर करने का प्रयास करते हैं क्योंकि यह पारंपरिक बैंकिंग संस्थानों के माध्यम से गुजरता हैं।

मनी लॉन्डरिंग के चरणें[संपादित करें]

मनी लॉन्डरिंग की प्रक्रिया में तीन चरणों शामिल हैं,हालांकि ये घटक एक-दूसरे से अलग होते हैं,हालांकि उनके निष्पादन की समय-सीमा अलग-अलग होती हैं। अधिक अल्पविकसित धन-शोधन परिचालन में तीन चरणों एक साथ हो सकती हैं। जब अॉपरेशन बड़ा और जटिल होती है,तो लोगों,समय और पैसे में कई भिन्नताएं हो सकती हैं। मनी लॉन्डरिंग के के व्यक्तिगत चरणों को चिह्रित करने वाले विवरणों के बावजूद,अंतिम उद्धेश्य हमेशा अवैध बाज़ारों को 'सफाई' गंदी धन द्वारा अवैध धनराशि को पेश करना और पेपर निशान को नष्ट करना है जो आपराधिक उद्यम को जन्म दे सकता हैं।

मनी लॉन्डरिंग के तीन चरण है

प्लेसमेंट स्टेज[संपादित करें]

प्लेसमेंट का चरण "गंदा" नकदी या वित्तीय प्रणाली में अपराध की प्रारंभिक प्रविष्टि को दशाॆता हैं। आम ताैर पर,इस चरण में दो उद्धेश्यों की पूतिॆ होती है: (ए) यह आपराधिक को नकदी के भारी मात्रा में रखने और संरक्षित करने के लिए राहत देता है; और (बी) यह पैसे वैध वित्तीय प्रणाली में डालता है। प्लेसमेंट चरण के दौरान यह है कि पैसा लॉन्डसॆ सबसे ज़्यादा पकडे़ जाने के लिए कमज़ोर हैं। इस तथ्य के कारण है कि वैध वित्तीय प्रणाली में बड़ी रकम (नकद) रखने से अधिकारियों के संदेह बढ़ सकता हैं। अपराध की आय का स्थान कई तरीकों से किया जा सकता हैं। उदाहरण के लिए नकदी एक सूटकेस में पैक की जा सकती है और किसी देश में तस्करी कर सकती है या लॉन्डरर रिपोटिंग थ्रेसहोल्ड कानूनों को खत्म करने और संदेह से बचने के लिए स्मूरफ्स का इस्तेमाल कर सकता हैं। वह कुछ अन्य आम तरीकों में शामिल हैं:

(ए) ॠण भुगतान गैरकानूनी आय के साथ ॠण या क्रेडिट काडॆ का पुनभुॆगतान

(बी) जुआ जुआ चिप्स की खरीद या खेल की घटनाओं पर दांव लगाने के लिए

(सी) मुद्रा तस्करी सीमा पर अवैध मुद्रा या मौद्रिक साधनों के शारीरिक आंदोलन

(डी) मुद्रा विनिमय विदेशी मुद्रा एक्सचेंजों के माध्यम से गैरकानूनी धन के साथ विदेशी धन खरीदना

(ई) ब्लेंडिंग फंड्स दिन के वैध बिक्री प्राप्ति के साथ एक ग़ैर फंडों के साथ मिलकर एक वैध केंद्रित व्यवसाय का उपयोग करना

इस माहौल में एेसी परिस्थिति हुई है,जहाँ इन न्यायालयों के अधिकारियों या तो नियमों के कारण अनिच्छुक हैं या अंतराॆष्ट्रीय मनी लॉन्डरिंग जांच के दौरान सहायता के लिए सहयोग से इनकार करते हैं। प्रभावी और मनी लॉन्डरिंग जांच के लिए इस और अन्य अंतरराष्टीय बाधाओं से निपटने के लिए,बहुत-से दिमाग वाले देशों ने मॉडल कानून,बहुपक्षीय समझौतों,प्रवृत्तियों और खुफिया,और अन्य जानकारी के विकास,समन्वय और साझा करने के लिए मुलाकात की हैं। उदाहरण के लिए,इन अन्तराॆष्ट्रीय वॉचडॉग्स के रूप में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोसॆ (एफएटीएफ) इन चचाॆओं से विकसित हुए हैं।

स्मफॆ: प्लेसमेंट चरण में नकदी को धोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लोकप्रिय तरीका। इस तकनीक में कई व्यक्तियों (स्मफॆ) का उपयोग किया जाता है जो उच्चतर तरल वस्तुओं जैसे ट्रेवेलसॆ चेक,बैंक ड्राफ्ट,या बचत खाताें में सीधे जमा के लिए अवैध धन (छोटे,कम विशिष्ट मात्रा में) का आदान-प्रदान करते हैं। ये वाद्ययंत्र तब लॉन्डरर को दिए जाते हैं जो फिर से लेयरिंग चरण शुरू करते हैं। उदाहरण के लिए,दस स्माऊफ्स दो लाख से कम समय में इस तकनीक का उपयोग करके वित्तीय संस्थानों में १ मिलियन डोलर डाल सकता हैं।

लेयरिंग स्टेज[संपादित करें]

प्लेसमेंट के बाद लेयरिंग चरण (कभी-कभी संरचना के रूप में संदभिॆत) आता हैं। लेयरिंग चरण सबसे जटिल है और प्रायः धन के अंतराॆष्ट्रीय आंदोलन पर जोर देता हैं। इस चरण का प्राथमिक उद्धेश्य अवैध स्त्रोत को अपने स्त्रोत से अलग करना हैं। यह वित्तीय लेनदेन के परिष्कृत लेयरिंग द्वारा किया जाता हैं,जो लेखापरीक्षा के निशान को अस्पष्ट करते हैं और मूल अपराध के साथ लिंक को तोड़ते हैं। इस चरण के दौरान,उदाहरण के लिए,धन-धन का धन इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक देश से दूसरे स्थान पर ले जाने से शुरू हो जा सकता है,फिर उन्नत वित्तीय विकल्प या विदेशी बाज़ारों में बांट सकता है;लगातार उनका पता लगाने के लिए उन्हें आगे बढ़ाना;प्रत्येक बार,कानूनों में कमियों या विसंगतियों का शोषण और न्यायिक या पुलिस सहयोग में देरी का लाभ उठाते हुए।

एकता स्टेज[संपादित करें]

मनी लॉन्डरिंग प्रक्रिया के अंतिम चरण को एकीकरण चरण कहा जाता हैं। यह एकीकरण चरण में है जहाँ धन अपराधी के पास वापस लाया जाता हैं,जो कि वैध स्त्रोत हैं। शुरूआती नकदी के रूप में रखा गया है और कई वित्तीय लेनदेन के माध्यम से स्तरित किया गया है,अब आपराधिक आय वित्तीय प्रणाली में पूरी तरह से एकीकृत हैं इसक उपयोग किसी भी उद्धेश्य के लिए किया जा सकता हैं। कई अलग-अलग तरीके हैं जिसमें लॉन्डडॆ धन आपराधिक के साथ वापस एकीकृत किया जा सकता है; हालांकि,इस चरण का मुख्य उद्धेश्य आपराधिक के साथ धन एक तरह से पुनमिॆलन करना है जो ध्यान आकषिॆत नहीं करता है और एक वैध स्त्रोत के परिणामस्वरूप प्रतीत होता है। उदाहरण के लिए,संपत्ति,कला का काम,आभूषण,या उच्च अंत ऑटोमोबाइल की खरीद के लिए आम तौर पर अपने खुद के लिए ध्यान खींचने के बिना लॉन्डरर अपने अवैध लाभ का आनंद लेने के लिए सामान्य तरीके हैं।

संदभॆ[संपादित करें]

https://www.moneylaundering.ca/public/law/3_stages_ML.php

https://www.investopedia.com/terms/m/moneylaundering.asp